Move to Jagran APP

मऊ में नाबालिग प्रेमिकाओं से मिलने गए तीन युवक, दो को पकड़कर कराई जबरन शादी, वीडियो हुआ वायरल

मऊ में कोपागंज थानाक्षेत्र के ग्राम सभा खुनशेखपुर में विगत गुरुवार की रात नाबालिग प्रेमिकाओं से मिलने आये तीन युवकों को गांव वालों ने पकड़ लिया। जिसमें एक लड़के को छोड़कर दो लड़कों को दोनों बहनों से शादी करा एक की विदाई भी कर दी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 02:04 PM (IST)
मऊ में नाबालिग प्रेमिकाओं से मिलने गए तीन युवक, दो को पकड़कर कराई जबरन शादी, वीडियो हुआ वायरल
मऊ जिले में जबरन शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

मऊ, जेएनएन। कोपागंज थाना क्षेत्र के ग्रामसभा खुनशेखपुर में प्रेमिका से मिलने आए भाइयों की जबरदस्ती शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इसकी क्षेत्र में सप्‍ताह भर पूर्व घटना वाले दिन से ही जबरदस्त चर्चा रही है। वीडियो में ग्रामीणों ने इन दोनों लड़कों को हार्वेस्टर में भी बांध रखा था। इस बाबत इंटरनेट म‍ीडिया पर घटना वायरल होने के बाद पुलिस अभी तक मामले से अनभिज्ञ है। पुलिस के अनुसार इस मामले में अभी तक कोई तहरीर नहीं मिली है। गांव की दो लड़कियों की जबरन दो युवकों से शादी कराने की यह घटना क्षेत्र में काफी चर्चा में बनी हुई है। 

loksabha election banner

वायरल वीडियो के अनुसार ग्रामसभा खुनशेखपुर निवासी दो नाबालिक लड़कियों की ननिहाल हलधरपुर थाना के मानिकपुर कुड़हनी गांव के पास है। दोनों बहनों का एक वर्ष पूर्व ननिहाल में ही गांव के दो लड़कों से प्रेम संबंध हो गया। दोनों लड़के बीते गुरुवार की रात लगभग 12 बजे दोनों बहनों से मिलने उसके घर खुनशेखपुर पहुंच गए। तभी गांव के कुछ लोगों ने देख लिया और पूरे गांव में शोर मचाते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया। तीनों लड़कों को हार्वेस्टर में रात भर बांध दिया गया। सुबह लड़कों के परिजनों को सूचना देते हुए पंचायत बैठाकर दोनों का विवाह करा दिया गया। वहीं बड़ी लड़की को उसके प्रेमी के साथ विदा भी कर दिया गया। इससे पूर्व रात में दोनों ही युवकों को बांध कर रखा गया और ग्रामीणों ने उनसे मारपीट भी की गई। इस वारदात में लड़कियों के परिजनों के अलावा गांव के कई लोग भी शामिल रहे। वायरल वीडियो में बड़ी लड़की के मांग में पांच बार सिंदूर डालने को लेकर बवाल तो नहीं हुआ लेकिन छोटी बेटी को जबरन पकड़कर उसकी मांग में सिंदूर डलवाते समय वह चीखती रही मगर भीड़ का दिल नहीं पसीजा।    


जबरन नाबालिग से शादी और विदायी : वहीं जबरन नाबालिग संग शादी के बाद हुई विदायी के बाद मंगलवार को लड़के के परिजनों ने लड़की को उसके घर पहुंचा दिया। फिलहाल पंचायत द्वारा जबरदस्ती शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पंचायत में खुनशेखपुर के प्रधान एवं मानिकपुर कुड़हनी के प्रधान भी पंचायत में मौजूद थे। पूछने पर लड़की के पिता ने कहा कि एक लड़की की उम्र लगभग (20) वर्ष वहीं दूसरे की उम्र 17 वर्ष है। जबकि जिस युवकों से शादी हुई वह दोनों 11 वीं के छात्र हैं। इस बाबत थानाध्यक्ष अजय कुमार तिवारी ने ऐसी किसी भी घटना से अनभिज्ञता जताई है।

परिजनों की भी रजामंदी : गांव वालों के अनुसार युवकों के पकड़े जाने के बाद लड़कियों के परिजन ने ही इज्‍जत की खातिर दोनों की जबरन शादी की रजामंदी ग्रामीणों को दी थी। इसके बाद गांव की लड़कियों से प्रेम करने और उनसे गांव में आकर मिलने की सजा के तौर पर दोनों लड़कियों की शादी जबरन बंधक बनाकर कर दी गई। इसमें लड़कियाें के परिजन की भी सहमति बताई गई है। जबकि परिजनों को पता था कि उनकी बेटी नाबालिग है। हालांकि, विदायी के बाद लड़की को लड़के के परिजन दोबारा वापस घर भेज गए। इसके बाद दोबारा गांव में चर्चा शुरू हुई तो पंचायत का दौर भी शुरू हो गया है। अब जबरन शादी का मामला इंटरनेट मीडिया में वायरल होने के बाद पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के भी कान खड़े हो गए हैं। हालांकि मामला उजागर होने के बाद भी पुलिस किसी पक्ष से शिकायत मिलने का इंतजार कर रही है।

गांव में चर्चा नाबालिक से हुई शादी : गांंव में प्रेमियों के पकड़े जाने के बाद से ही लगभग पांच मिनट का यह वीडियो चर्चा में बना हुआ है। ग्रामीणों के अनुसार सप्‍ताह भर पूर्व यह घटना हुई थी। रात में तीनों युवकों को पकड़ने के बाद बांधकर पिटाई भी की गई। जबकि दो युवकों द्वारा प्रेमिका से मिलने की बात पुष्‍ट होने के बाद जबरन पकड़कर दो युव‍कों की दोनों लड़कियाें से शादी भी कर दी गई। वहीं शादी करने के बाद एक लड़की को युवक के साथ जबरन विदा भी कर दिया गया। अगले दिन लड़के के परिजन लड़की को दोबारा उसके घर छोड़ आए। इसके बाद से पंचायत और सुलह समझौते का भी दौर चला लेकिन पुलिस के पास शिकायत नहीं भेजी गई है। जबकि लड़की के पिता ने एक बेटी की उम्र को 18 से कम स्‍वीकार किया है। 

वायरल वीडियो की कहानी : वायरल वीडियो के अनुसार दोनों युवकों को ग्रामीणों की भारी भीड़ ने घेर रखा है, सबसे पहले बड़े लड़के और लड़की को पकड़कर मांग में पांच बार सिंदूर भरवाया जाता है। इसके बाद कम उम्र के युवक और लड़की को पकड़कर जबरन मारपीट कर मांग में सिंदूर भरवाया जाता है। इस दौरान भारी भीड़ ने दोनों युवकों को घेर रखा है और लड़कियों को भी जबरन पकड़कर रखा गया है। इस दौरान छोटी लड़की काफी चीखती रही लेकिन भीड़तंत्र के आगे बेबस युवक उसकी भी मांग भर देता है। साढ़े चार मिनट के वायरल वीडियो में कई लोग मोबाइल से वीडियो बनाते रहे और मारपीट करते रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.