Move to Jagran APP

मॉरीशस और नेपाल में नहीं उड़ेगा काशी का गुलाल, कोरोना के कारण कारोबारियों ने नहीं दिया आर्डर

काशी में बने गुलाल की आपूर्ति गोरखपुर कानपुर लखनऊ सासाराम डेहरी चित्रकूट रीवा के साथ ही मॉरीशस व नेपाल तक होती है। इस साल आर्डर नहीं आ रहा है। दुकानदारों में भय है कि अगर फिर से कोरोना के मामले बढ़े तो वे गुलाल नहीं बेच पाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 01:57 PM (IST)
मॉरीशस और नेपाल में नहीं उड़ेगा काशी का गुलाल, कोरोना के कारण कारोबारियों ने नहीं दिया आर्डर
कोरोना के मामले बढ़े तो वे गुलाल नहीं बेच पाएंगे। इसी वजह से वे गुलाल नहीं मंगा रहे हैं।

वाराणसी [मुकेश चंद्र श्रीवास्तव]।  महाराष्ट्र एवं केरल में कोरोना के बढ़ते मामले का असर अबकी होली पर भी पडऩे वाला है। गुलाल उत्पादन करने वाले कारोबारी इस बार मायूस हैं। कारण, इस बार मांग न के बराबर है। कोई जतन कर पिछले साल के उत्पादन को निकालने की जद्दोजहद चल रही है। काशी में बने गुलाल की आपूर्ति गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, सासाराम, डेहरी, चित्रकूट, रीवा के साथ ही मॉरीशस व नेपाल तक होती है। इस साल आर्डर नहीं आ रहा है। दुकानदारों में भय है कि अगर फिर से कोरोना के मामले बढ़े तो वे गुलाल नहीं बेच पाएंगे। इसी वजह से वे गुलाल नहीं मंगा रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना के कारण एक ओर जहां बिक्री पर असर पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर उत्पादन पर भी असर पड़ रहा है। कारण कि इसके रॉ मैटेरियल यानी स्टॉर्च की मुंबई, राजस्थान व उत्तराखंड से ही होती है। उत्पादन पर दो चीजें असर डाल रहीं हैं, एक तो कोरोना और दूसरा पेट्रोलियम पदार्थ के दाम में बेतहाशा वृद्धि।

रामनगर औद्यौगिक क्षेत्र स्थित डीएस प्रोडक्ट फर्म के निदेशक राजेश डोलिया बताते हैं कि होली के 20 दिन पहले ही गुलाल की आपूर्ति कारोबारियों के यहां कर दी जाती थी। कारण कि महाशिवरात्रि के बाद गुलाल की बिक्री में तेजी आ जाती है। हालांकि गुलाल की तेज बिक्री महज तीन-चार दिन की ही होती है। पिछले दो साल पहले तक गुलाल का करीब डेढ़ करोड़ का कारोबार हो जाता था। पिछले साल उत्पादन बेहतर किया गया था, लेकिन फरवरी के बाद से ही कोरोना का कहर शुरू हो गया था। इसके कारण पिछले साल बनाया गया गुलाल भी फर्म एवं थोक विक्रेताओं के पास बच गया। ऐसे में इस साल उत्पादन बहुत ही कम किया गया है। कारण कि विक्रेताओं की ओर से मांग नहीं आ रही है। इसके कारण यह कारोबार इस बार चौपट हो गया है। पिछले साल वाला उत्पादन ही खप जाए यही काफी है।

काशी के बाद हाथरस में गुलाल का बड़ा कारोबार

राजेश डोलिया ने बताया कि यूपी में काशी के बाद गुलाल का सबसे अधिक उत्पादन हाथरस में होता है। वहीं से पश्चिम यूपी के साथ ही दिल्ली व अन्य स्थानों पर आपूर्ति होती है। वाराणसी से पूर्वांचल के साथ ही बिहार के कुछ जिलों में आपूर्ति की जाती है। इसके अलावा मॉरीशस एवं नेपाल भी भेजा जाता है। इसके अलावा यहां से सिंदूर भी भेजा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.