Move to Jagran APP

वाराणसी से उज्‍जैन के लिए रवाना हुई 'Kashi-mahakal Express', इन स्‍टेशनों पर है स्‍टॉपेज

अपने पहले सफर पर वाराणसी से उज्‍जैन तक के लिए देश की तीसरी कारपाेरेट ट्रेन काशी महाकाल एक्‍सप्रेस गुरुवार को रवाना हुई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 11:12 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 04:59 PM (IST)
वाराणसी से उज्‍जैन के लिए रवाना हुई 'Kashi-mahakal Express', इन स्‍टेशनों पर है स्‍टॉपेज
वाराणसी से उज्‍जैन के लिए रवाना हुई 'Kashi-mahakal Express', इन स्‍टेशनों पर है स्‍टॉपेज

वाराणसी, जेएनएन। अपने पहले सफर पर वाराणसी से उज्‍जैन तक के लिए देश की तीसरी कारपाेरेट ट्रेन काशी महाकाल एक्‍सप्रेस गुरुवार दोपहर बाद 2.47 बजे रवाना हुई। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वाराणसी और इंदौर के बीच चलने वाली तीसरी ट्रेन Kashi Mahakal Express गुरुवार से अपना पहला कमर्शियल सफर शुरू करेगी। वहीं बुधवार की शाम तक रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन की 648 बर्थ में से कुल 612 सीटें बुक हो चुकी थीं। इस लिहाज से लगभग 90 फीसद सीटें बुक हुईं।

prime article banner

भारतीय रेल की ओर से आईआरसीटीसी द्वारा इंदौर और वाराणसी के बीच 'काशी महाकाल एक्सप्रैस' ट्रेन का आज 20 फरवरी से शुभारम्भ किया गया। ट्रेन देश के तीन ज्योर्तिलिंग इंदौर में श्रीओम्कारेश्वर, उज्‍जैन में श्री महाकालेश्वर और वाराणसी में काशी विश्वनाथ को आपस में जोड़ेगी। ट्रेन में सीटों की बुकिंग के लिए वेबसाइट http://irctc.co.in या रेल कनेक्ट ऐप पर जानकारी उपलब्‍ध कराई गई है। 

ट्रेन में डायनमिक किराया

पहले दिन के यात्रियों को आइआरसीटीसी की ओर से सरप्राइज गिफ्ट भी दिया जाएगा। देश की इस तीसरी कॉरपोरेट हमसफर ट्रेन में डायनमिक किराया लागू किया गया है। मांग के अनुरूप ही किराए में बढ़ोतरी की जाएगी। वर्तमान में काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन में 60 फीसद सीटें बुक हो गईं। 70 फीसद बुकिंग के बाद डायनमिक किराया का स्लैब लागू हो जाएगा। 

मसलन, 70 से 80, 80 से 90 फीसद व 90 से 100 फीसद तक बढ़े किराए का अलग-अलग स्लैब होगा। फिलहाल, कानपुर से इंदौर के लिए अब सीटें बुक कराना महंगा हो गया है। इसका किराया 1566 रुपये है जो बढ़कर 1819 रुपये देना हो रहा है। इसी प्रकार कानपुर से उज्जैन का किराया 1380 रुपये से बढ़कर 1617 रुपये हो गया है। काशी-महाकाल एक्सप्रेस में 20 फरवरी से 10 मार्च के बीच 150 से 200 तक सीटें बची हैं। अब तक करीब साढ़े छह सौ सीटें भर चुकी हैं। आइआरसीटीसी का दावा है कि मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए ट्रेन का किराया निर्धारित किया गया है। जो श्रद्धालुओं के लिए काफी किफायती साबित होगा। कॉरपोरेट ट्रेन होने के बावजूद यात्रियों से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा।

आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी यात्रियों को यह सुविधा प्रदान की जा रही है। काशी-महाकाल एक्सप्रेस के रूट पर धार्मिक स्थलों को कवर करने वाले टूर पैकेजे भी है। इसमें काशी, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, भोपाल, सांची, उच्जैन, भीमबेतका, अयोध्या और प्रयागराज शामिल हैं। टूर पैकेज में ही रहने, खाने व बस से साइट जाने-आने की सुविधा शामिल है। वहीं यात्रियों के घर से स्टेशन व स्टेशन से घर तक सामान लाने-ले जाने का प्रबंधन भी रेलवे की करेगा।

यह आइआरसीटीसी की पहली लंबी दूरी की ओवरनाइट जर्नी ट्रेन होगी, जिसमें यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इनमें उच्च गुणवत्ता वाला शाकाहारी भोजन, हाउसकीपिंग सर्विसेज, ऑनबोर्ड बेडरोल्स और ऑनबोर्ड सिक्योरिटी सर्विसेज शामिल हैं। पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाने के बाद काशी महाकाल एक्सप्रेस के छूटने से चार घंटे पांच मिनट पहले स्टेशन पर करंट बुकिंग उपलब्ध होगी। वेटिंग और कंफर्म ई-टिकट दोनों के मामले में बुकिंग कैंसिल करने पर यात्रियों को पूरा किराया रिफंड हो जाएगा। 

करीब 19 घंटों में काशी से उज्जैन

काशी से उच्जैन का सफर करीब 19 घंटों में पूरा होगा। सुपरफास्ट श्रेणी की यह ट्रेन गाड़ी संख्या-82401/02 प्रत्येक मंगलवार और गुरुवार को  वाराणसी जंक्शन (कैंट स्टेशन) से दोपहर 2.45 बजे वाया सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, झाँसी, बिना एवं हृदयराम नगर होते हुए इंदौर के लिए प्रस्थान करेगी। अगले दिन बुधवार व शुक्रवार को सुबह 9.40 बजे यह ट्रेन इंदौर पहुचेगी। वहीं गाड़ी संख्या-82403/04 प्रत्येक रविवार को कैंट स्टेशन से शाम 3.15 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन इलाहाबाद, कानपुर, झांसी, बीना व संत हृदयराम नगर होकर अगले दिन सोमवार को सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचेगी। 

बोले अधिकारी : 'ट्रेन के पहले कॉमर्शियल रन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिस तरह से तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों  को पहले दिन उपहार बांटे गए थे। इस बार भी काशी महाकाल एक्सप्रेस के यात्रियों को गिफ्ट दिए जाएंगे।' - अश्विनी श्रीवास्तव, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आईआरसीटीसी। 

महाकाल एक्सप्रेस का किराया

बनारस-इंदौर 1951 रुपये
बनारस-उज्जैन 1803 रुपये
बनारस-हरिदाराम नगर 1599 रुपये
बनारस-कानपुर 980 रुपये
बनारस-लखनऊ 500 रुपये
बनारस-इलाहाबाद 395 रुपये
इंदौर-बनारस 2016 रुपये
उज्जैन-बनारस 1963 रुपये
उज्जैन-लखनऊ 1680 रुपये 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.