Diwali 2021 Celebration : दीपावली से माह भर पहले ही खिलखिलाने रहा है पेंट का बाजार

ग्राहकों का रुझान महंगे पेंट की ओर बढ़ा है। बाजार से परंपरागत चूना अब गायब हो चला है। डिस्टेंपर की मांग में भी अब कमी आई है। अब ज्यादातर ग्राहक एशियन बर्जर नेरोलेक कामधेनु सहित अन्य कंपनियों के पेंटों को वरीयता दे रहे हैं।

Abhishek SharmaPublish: Tue, 05 Oct 2021 09:52 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 09:52 AM (IST)
Diwali 2021 Celebration : दीपावली से माह भर पहले ही खिलखिलाने रहा है पेंट का बाजार

वाराणसी, जागरण संवाददाता। त्योहार में रंगों की बौछार करने के लिए पेंट बाजार तैयार है। नवरात्र के कारण बाजार में जहां रौनक बढ़ी है। वहीं घरों में दीपावली की तैयारी अभी से लोगों ने शुरु कर दी है। दुकानदारों का कहना है कि ग्राहकों की पहली पसंद ब्रांडेड कंपनियों के ही पेंट हैं। बाजार में इसकी खूब मांग भी है। वहीं गत वर्ष के मुकाबले इस बार ब्रांडेड पेंट की कीमतों में करीब 15 फीसद की तेजी भी देखी जा रही है। पेंट बाजार के हाल की बात करें तो गत वर्ष की अपेक्षा इस बार खिलखिला रहा है।

ब्रांडेड पेंटों को ग्राहक दे रहे हैं वरीयता : पेंट बाजार में इस बार खास यह है कि ग्राहकों का रुझान महंगे पेंट की ओर बढ़ा है। बाजार से परंपरागत चूना अब गायब हो चला है। डिस्टेंपर की मांग में भी अब कमी आई है। अब ज्यादातर ग्राहक एशियन, बर्जर, नेरोलेक, कामधेनु सहित अन्य कंपनियों के पेंटों को वरीयता दे रहे हैं। लोग घरों की सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए प्लास्टिक इमल्शन पेंट की मांग सबसे अधिक कर रहे हैं। कारोबारियों ने बताया कि कम्प्यूटर की सहायता से ग्राहकों के पास हजारों रंगों का विकल्प है।

दिन-रात काम में जुटे हैं पेंटर, 50 रुपये बढ़ गई मजदूरी : दीपावली के समय पेंटरों के खाली न रहने के कारण अभी से लोग पेंट का काम कराना शुरु कर दिए हैं। इधर काम मिलने के बाद पेंटर भी दिन-रात लगकर काम फाइनल करने में जुटे हैं। जिससे कि वह दूसरा काम पकड़ सकें। बात मजदूरी की करें तो गत वर्ष की तुलना में इस बार 50 रुपये मजदूरी बढ़ गई है। गत वर्ष मजदूरी 550 रुपये थी तो इस बार पेंटर 600 रुपये मांग रहे हैं। वहीं उनके सहयोगियों ने भी अपनी मजदूरी में 30 रुपये का इजाफा कर दिया है। अब वह बी 420 की जगह 450 रुपये मजदूरी मांग रहे हैं।

एक नजर में पेंट का रेट

पहले - अब

एक लीटर 220 260

चार लीटर 840 910

दस लीटर 2050 2300

ब्रश एक इंच 20 40

ब्रश डेढ़ इंच 50 70

ब्रश दो इंच 80 120

ब्रश तीन इंच 120 150

ब्रश चार इंच 160 200

रंग बनवाई 500 750

नोट : पेंट की अधिकतम कीमत तीस हजार रुपये प्रति 20 लीटर है।

Edited By Abhishek Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम