Move to Jagran APP

आयुर्वेद में तुलसी के चमत्‍कारिक गुणों की भरमार, कई बीमारियों को करती है जड़ से खत्‍म

अपच कब्ज पेट फूलने और ऐंठन जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। गैस और आंतों के दर्द को भी दूर करने में तुलसी अर्क कारगर है। यह उल्टी रोकने में भी कारगर है। उल्टी या मितली को दूर करने में तुलसी अर्क की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 01:15 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 05:01 PM (IST)
आयुर्वेद में तुलसी के चमत्‍कारिक गुणों की भरमार, कई बीमारियों को करती है जड़ से खत्‍म
तुलसी अर्क के नियमित इस्तेमाल से शरीर के तमाम तरह के विकार दूर हो जाते हैं।

वाराणसी, जेएनएन। तुलसी अर्क के नियमित इस्तेमाल से शरीर के तमाम तरह के विकार दूर हो जाते हैं, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कई प्रकार के संक्रमण मसलन मूत्राशय संक्रमण, कटने से संक्रमण, त्वचा संक्रमण, घाव आदि के उपचार में भी तुलसी अर्क उपयोगी है। इसका इस्तेमाल हम वायरल संक्रमण के उपचर में भी कर सकते हैं। 

loksabha election banner

तुलसी अर्क में वायुनाशी गुण है। इसके उपयोग से अपच, कब्ज, पेट फूलने और ऐंठन जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। गैस और आंतों के दर्द को भी दूर करने में तुलसी अर्क कारगर है। यह उल्टी रोकने में भी कारगर है। उल्टी या मितली को दूर करने में तुलसी अर्क की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके इस्तेमाल से आप उल्टी की समस्या से निजात पा सकते है। सर्दी जुकाम में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा ये इन्फ्लुएंजा और सर्दी से जुड़े बुखार के उपचार में भी उपयोगी है। काली खांसी के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

 खुजली से दिलाये राहत 

- किसी कीड़े के काटने या अन्य किसी कारण से हो रही खुजली को दूर करने का सर्वोत्तम तरीका है तुलसी अर्क। इसे उपर से लगाया जा सकता है। गुनगुने पानी में इसे डालकर पीने से भी राहत मिलती है।  

 अस्थमा में लाभकारी 

- अस्थमा में भी तुलसी अर्क कारगर है। ब्रोंकाइटिस और साइनस संक्रमणों के इलाज में भी तुलसी अर्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। श्वसन संबंधी समस्याओं को भी इससे दूर किया जा सकता है।

 तनाव को करता दूर 

- तुलसी अर्क के सेवन से सिरदर्द, मानसिक थकान, उदासी, तनाव और अवसाद जैसी समस्याओं का भी उपचार कर सकते हैं। तुलसी मानसिक शक्ति प्रदान करने के साथ ही रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।

 बालों के लिए भी उपयोगी 

- बालों की कई समस्याओं से निजत में तुलसी अर्क की महत्वपूर्ण भूमिका है. रुसी, सूखे बाल, और खुजली से परेशान हैं तो नारियल के तेल के साथ तुलसी अर्क को मिलाकर इस्तेमाल करने से राहत मिलेगी। 

 मुंहासा करे दूर 

- तुलसी अर्क बार-बार निकलने वाले मुंहासों से भी बचाता है। इसे सीधे फेसवास की तरह इस्तेमाल करें। त्वचा पर मालिश करने के बाद सादे पानी से धोने से लाभ मिलेगा। 

 ऐसे लोग न करें इस्तेमाल 

- जिनका रक्तचाप कम है वो तुलसी अर्क का ज्यादा इस्तेमाल न करें क्योंकि ये रक्तचाप को कम करता है।

- गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

- सर्जरी के दौरान भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये रक्तस्त्राव को बढ़ाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.