Move to Jagran APP

सोनभद्र में नदी किनारे जला हुआ मिला किशोर का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के ओरगाई गांव में बेलन नदी के किनारे शनिवार की रात में एक किशोर का जला हुआ शव मिला।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 09:32 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 05:43 PM (IST)
सोनभद्र में नदी किनारे जला हुआ मिला किशोर का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका
सोनभद्र में नदी किनारे जला हुआ मिला किशोर का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

सोनभद्र, जेएनएन। रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के ओरगांई गांव में शनिवार की रात में बेलन नदी के किनारे स्थित खेत में एक युवक को जिंदा जलाकर मारने का मामला प्रकाश में आया है। मृतक के पिता की तहरीर पर पुलिस ने हत्या का मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने मौके से युवक का चप्पल, साइकिल व पेट्रोल लगी बोतल बरामद किया। फॉरेंसिक टीम ने बरामद सामग्री व वहां की मिट्टी आदि का नमूना लिया है। आस-पास के लोगों से पूछताछ के आधार पर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

loksabha election banner

ओरगांई गांव निवासी उमाशंकर देव पांडेय का 18 वर्षीय पुत्र विकास देव पांडेय शनिवार की शाम करीब छह बजे अपने घर से रेंजर साइकिल लेकर गांव में ही घूमने के लिए निकला था लेकिन, वह देर रात तक नहीं लौटा। परिवार के लोगों की मानें तो रात करीब साढ़े आठ बजे जानकारी मिली कि घर से करीब दो किमी दूर बेलन नदी के किनारे पगडंडी से सटे खेत में एक युवक का जला हुआ शव मिला है। मौके पर पहुंचकर देखा तो साइकिल व चप्पल विकास का था। उसी आधार पर उसकी शिनाख्त हुई। इसके बाद ग्राम प्रधान ने मामले की सूचना पुलिस को दिया। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। मौके से बरामद साइकिल, पेट्रोल लगी दो लीटर की बोतल व चप्पल को भी कब्जे में लिया गया। रविवार की सुबह सीओ राजकुमार तिवारी के नेतृत्व में पहुंची फॉरेंसिक टीम ने नमूना लिया। साथ ही विभिन्न पहलुओं की की पड़ताल कर जांच तेज कर दी गई। पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने भी घटनास्थल का जायजा लिया। मृत युवक के पिता ने तहरीर देकर हत्या की आशंका जताई है।

30 मीटर में दौड़ा है युवक

घटनास्थल मौजूद भीड़ पर मृतक के परिवार वालों की मानें तो जिस स्थान पर विकास का शव जला हुआ मिला है वहां पर करीब 30 मीटर की परिधी में उसके दौडऩे के निशान हैं। यानी जब उसके शरीर में आग लगी तो वह बचने के लिए इधर-उधर दौड़ा होगा। उसी समय उसकी साइकिल व चप्पल भी छूटी होगी। करीब 30 मीटर तक सरसों के खेत में निशान भी हैं।

उठ रहे हैं कई सवाल

इस घटना को पुलिस हत्या और आत्महत्या दोनों मानकर जांच कर रही है। हत्या होने के लिए कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। ग्रामीणों की मानें तो जिस स्थान पर घटना हुई वहां एक छोटा चबुतरा बना है। देखने से ऐसा लगा कि वहीं पर घटना हुई। आग लगने के बाद युवक खेत में दौड़ा है। वहां कुछ फसल भी दबने के निशान मिले हैं। घटनास्थल से महज 50 मीटर की दूरी पर लल्लू का घर है। क्या घटना के दौरान लल्लू को पता नहीं चला होगा। इसी को आधार मानकर पुलिस ने उससे पूछताछ की तो बताया कि आग देखकर देखकर हमने आवाज दिया लेकिन कोई जवाब मिला। बाद में अपने पड़ोसी सत्येंद्र मौर्या को आवाज दी। उनके आने पर मौके पर गए और इस बारे में प्रधान को बताया गया।

खंगाले जा रहे पेट्रोलपंप के सीसीटीवी कैमरे

घटनास्थल से दो लीटर की पेट्रोल लगी बोतल बरामद की गई। ऐसे में यह आशंका जतायी जा रही है कि इसी बोतल में आरोपितों ने पेट्रोल लाया होगा। अगर युवक ने आत्मदाह किया होगा तो भी इसी बोतल में लाया होगा। बोतल में पेट्रोल लेने के लिए वह किस पेट्रोल पंप पर गया। पेट्रोल युवक ने खुद लाया या फिर किसी अन्य ने इसकी जांच के लिए पुलिस पेट्रोल पंपों के सीसीटीवी कैमरे को खंगालना शुरू कर दिया है। मृतक के पिता द्वारा बताए गए समय के अनुसार पुलिस आस-पास के विभिन्न पंपों पर पहुंचकर रविवार को जांच की। हालांकि शाम तक पता नहीं चल सका कि वास्तव में पेट्रोल कहां से लिया गया।

हत्या व आत्महत्या में उलझी पुलिस

घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने सरसो से खेत व घटनास्थल का मौका-मुआयना किया। साथ ही आस-पास के लोगों से बातचीत की। बातचीत में पता चला कि उसने आत्मदाह किया है। जबकि परिवार के लोगों ने हत्या का आरोप लगाया है। यानी पुलिस हत्या और आत्महत्या की गुत्थी सुलझाने में जुटी हुई है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक मिथिलेश मिश्र ने कहा कि दोनों को आधार मानकर जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट का भी इंतजार है। बताया गया कि युवक जब 13-14 वर्ष का था तो पेड़ से गिर गया। इससे उसके सिर में चोट लगी थी। कोतवाल के मुताबिक उसकी दवा भी चली। इस मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.