Move to Jagran APP

बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले शिक्षकों से होगी वसूली, बीएसए ने जारी किया नोटिस

मीरजापुर में डा. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से वर्ष 2004-05 में फर्जी बीएड के आधार पर नौकरी करने वाले आरोपित शिक्षकों से वेतन की वसूली होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 04:41 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 04:43 PM (IST)
बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले शिक्षकों से होगी वसूली, बीएसए ने जारी किया नोटिस
बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले शिक्षकों से होगी वसूली, बीएसए ने जारी किया नोटिस

मीरजापुर, जेएनएन। डा. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से वर्ष 2004-05 में फर्जी बीएड के आधार पर नौकरी करने वाले आरोपित शिक्षकों से वेतन की वसूली होगी। बीएसए वीरेंद्र कुमार सिंह ने संबंधित 10 शिक्षकों को नोटिस जारी करते हुए 15 दिन में वेतन आदि मद में ली गई धनराशि को जमा करने का निर्देश दिया है। बीएसए की कार्रवाई से इन शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। उनके द्वारा वेतन वसूली के आदेश के बाद इन शिक्षकों को लगभग 42-42 लाख रुपये की धनराशि जमा करानी होगी।

loksabha election banner

एफआइआर दर्ज होने के बाद वसूली की प्रक्रिया शुरु

बीएसए वीरेंद्र कुमार सिंह द्वारा फर्जी बीएड की डिग्री पर नौकरी करने वाले 10 शिक्षकों की सेवा समाप्त के बाद बीते 10 जुलाई को खंड शिक्षा अधिकारियों को संबंधित शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया था। जिसके बाद संबंधित थानों में एफआइआर दर्ज होने के बाद अब वेतन मद में लिए गए धन के वसूली की प्रक्रिया शुरु हो गई है। बता दें कि डा. भीमराव अंबेडकर विश्विद्यालय से वर्ष 2004-05 में बीएड करने वाले कई शिक्षकों की डिग्री फर्जी होने की शिकायत मिली थी, जिसके बाद शासन ने एसआईटी जांच शुरू करा दी। एसआईटी जांच के आधार पर मीरजापुर में 11 शिक्षकों की डिग्री फर्जी मिली।

इन शिक्षकों की डिग्री विश्वविद्यालय द्वारा घोषित गया फर्जी

तत्कालीन बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने इन 11 शिक्षकों की 20 जुलाई 2019 को सेवा समाप्त किया। उसके बाद इस मामले में कोर्ट द्वारा स्टे देने के बाद प्रवीण कुमार तिवारी ने 7 अगस्त 2019 को पुन: शिक्षकों को ज्वाइन कराया गया था। इसके बाद 29 अप्रैल 2020 को न्यायालय ने भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की जांच रिपोर्ट के बाद निर्णय दिया। अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने रिपोर्ट लगाया था कि 2823 लोगों की बीएड की डिग्री फर्जी है, जिसमें से 814 लोगों की जांच चल रही है। यूनिवर्सिटी की सूची के अनुसार मीरजापुर में 2823 में से 10 शिक्षक अर्चना सिंह, रीतू सिंह, सत्यदेव कुमार सिंह, अर्चना कुशवाहा, मालती सिंह, राम दुलारी देवी, दिव्या सिंह, उमेशचंद्र सिंह, मनोराम सिंह, शशिलता सिंह के बीएड की डिग्री को विश्वविद्यालय द्वारा फेक घोषित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.