Move to Jagran APP

गर्मी के मौसम में बरते सावधानी वरना पड़ जाएंगे बीमार, ठंडी तासीर वाले भोजन का करें सेवन

गर्मी के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तरल और ठंडी तासीर वाले पदार्थ ही शरीर को लू एवं धूप के प्रकोप से बचा सकते हैं।

By Vandana SinghEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 06:44 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 04:11 PM (IST)
गर्मी के मौसम में बरते सावधानी वरना पड़ जाएंगे बीमार, ठंडी तासीर वाले भोजन का करें सेवन
गर्मी के मौसम में बरते सावधानी वरना पड़ जाएंगे बीमार, ठंडी तासीर वाले भोजन का करें सेवन

गाजीपुर, जेएनएन। गर्मी के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तरल और ठंडी तासीर वाले पदार्थ ही शरीर को लू एवं धूप के प्रकोप से बचा सकते हैं। अगर बाहर निलने के दौरान लू लग जाए तो विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में अधिक पसीना निकलने से लोग घमौरियों एवं रैशेज से भी लोग परेशान हो जा रहे हैं।

loksabha election banner

आयुर्वेद के अनुसार ठंडी तासीर या प्रकृति की चीजों का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम ठंडा होना शुरू हो जाता है और शरीर में ठंडक आने लगती है। चावल, जौ का पानी, केला, छाछ, दही, लस्सी आदि लेने से शरीर को ठंडक मिलती है। दूध की लस्सी भी ले सकते हैं। ज्यादातर सब्जियों की तासीर ठंडक देने वाली होती है। इनमें लौकी और तोरी सबसे ठंडी होती हैं। आम व लीची को छोड़कर ज्यादातर फल ठंडक देनेवाले होते हैं जैसे कि मौसमी, संतरा, आडू, चेरी, शरीफा, तरबूज, खरबूजा आदि गर्मियों के लिहाज से अच्छे हैं। सौंफ, इलायची, कच्चा प्याज, आंवला, धनिया, पुदीना और हरी मिर्च की तासीर भी ठंडी होती है। लू से बचाव के लिए कई तरह के पेय पदार्थों का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि ठंडाई, आम पना, शिकंजी, लस्सी, नारियल पानी आदि के साथ-साथ खस, ब्राह्मी, चंदन, बेल, केवड़ा, सत्तू के शर्बत आदि का सेवन करना लाभदायक होता है।

लू लगने के लक्षण

बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उलटी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, शरीर टूटना, बार.बार मुंह सूखना और हाथ.पैरों में कमजोरी आना या निढाल होना लू लगने के लक्षण हैं। लू लगने पर काफी पसीना आ सकता है या एकदम पसीना आना बंद भी हो सकता है।

लू लगने पर खानपान

लू लगने पर बेल या दूसरी तरह के शर्बत और जौ का पानी दें। इसके अलावा तलवों, हथेलियों व माथे पर चंदन का लेप और सिर पर मेहंदी लगाएं। बाहर का खाना न खाएं। घर में भी परांठा, पूड़ी-कचौड़ी, तला-भुना आदि न खाएं। वहीं नीबू पानी और इलेक्ट्रॉल पीते रहें। शुगर के मरीज बिना चीनी का शर्बत और ठंडाई लें। आधा दूध और आधा पानी मिलाकर लस्सी पीएं।

रैशेज और घमौरियां से करें बचाव

रैशेज और घमौरियां ज्यादातर ऐसी जगहों पर होती हैं जहां स्किन फोल्ड होती है, जैसे जांघ या बगल आदि। इसके अलावा पेट और कमर पर भी होते हैं। कमर पर उन लोगों को ज्यादा होती हैं जो लगातार गाड़ी चलाते हैं। घमौरियां और रैशेज होने पर स्किन लाल पड़ जाती है और उसमें खुजली व जलन होती है। रैशेज से स्किन में दरारें सी नजर आती हैं और स्किन सख्त हो जाती है। वहीं घमौरियों में लाल-लाल दाने निकल आते हैं। बाहर की स्किन की परत ब्लॉक होने पर दानेवाली घमौरियां निकलती हैं। ये आमतौर पर बच्चों में बुखार के दौरान निकलती हैं। इसके लिए किसी दवा की जरूरत नहीं होती। गमिर्यों में आमतौर पर निकलनेवाली घमौरियां बीच की लेयर पर निकलती हैं और इनमें खुजली होती है। इससे बचने के लिए खुले, हल्के और हवादार कपड़े पहनें। टाइट और ऐसे कपड़े न पहनें। जिनमें रंग निकलता हो। साथ ही घमौरियों वाले हिस्से की दिन में एकाध बार बर्फ से सिकाई कर सकते हैं और उन पर मेडिकेटेड पाउडर जरूर लगाएं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.