Move to Jagran APP

नकल में पकड़े जाने पर प्रतियोगी परीक्षा में डिबार होंगे छात्र, सात व आठ अगस्त को दो पालियों में

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के चेयरमैन वीरेश कुमार ने कहा कि प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक की परीक्षा सात व आठ अगस्त को दो पालियों में होगी। यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा में नकल करते हुए पकड़ा गया तो उसे भविष्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए डिबार कर दिया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 09:18 PM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 09:18 PM (IST)
नकल में पकड़े जाने पर प्रतियोगी परीक्षा में डिबार होंगे छात्र, सात व आठ अगस्त को दो पालियों में
टीजीटी की परीक्षा सात व आठ अगस्त को दो पालियों में होगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के चेयरमैन वीरेश कुमार ने कहा कि प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की परीक्षा सात व आठ अगस्त को दो पालियों में होगी। चयन बोर्ड शुचिता पूर्ण परीक्षा कराने के लिए कटिबद्ध है। इस क्रम में खुफिया विभाग को भी सक्रिय कर दिया गया है। वहीं यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा में नकल करते हुए पकड़ा गया तो उसे भविष्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए डिबार कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

चेयरमैन वीरेश कुमार बुधवार को बनारस में थे। उन्होंने सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता की जिसमें बताया कि सभी जिलों से परीक्षा के दौरान अनुचित साधन के प्रयोग में पकड़े जाने वाले परीक्षार्थियों की सूची बनाई जाएगी ताकि संबंधित परीक्षार्थी को अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में डिबार करने के लिए परीक्षा आयोजक संस्था को पत्र लिखा जा सके। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 17 व 18 अगस्त को आयोजित पीजीटी की परीक्षा में भी खुफिया विभाग की नजर रहेगी। बताया को प्रदेश में टीजीटी के 12603 पदों के लिए सात लाख दस हजार 854 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं सूबे में 1716 केंद्र बनाए गए है। इस क्रम में पीजीटी के 2595 पदों के लिए सूबे के 1176 केंद्रों चार लाख 73 हजार 401 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षाएं कोविड प्रोटोकाल के संग होगी। दूसरी ओर आयोग के चेयरमैन कई केंद्रों का निरीक्षण भी किया। परीक्षा के दौरान केंद्रों के 500 मीटर की परिधि फोटो स्टेट व साइबर कैफे की दुकानें में बंद रहेंगी।

परीक्षा सात व आठ अगस्त को दो पालियों में

प्रथम पाली : सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक

द्वितीय पाली : दोपहर 2.30 से 4.30 बजे तक

21806 जनपद में कुल परीक्षार्थी

- सात अगस्त को प्रथम पाली में

09 केंद्रों पर 4942 परीक्षार्थी

- सात अगस्त को द्वितीय पाली में

12 केंद्रों पर 6768 परीक्षार्थी

- आठ अगस्त को प्रथम पाली में

08 केंद्रों पर 4581 परीक्षार्थी

- आठ अगस्त को द्वितीय पाली में

10 केंद्रों पर 5514 परीक्षार्थी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.