Move to Jagran APP

चंदौली जिले में 27 मई को दस्तक देगा तूफान, मौसम विभाग का आरेंज अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान ‘यास’ जिले में भी कहर बरपा सकता है। मौसम विज्ञान विभाग ने 26 से 29 मई तक मध्यम से तेज बारिश व आंधी का पूर्वानुमान घोषित करते हुए आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 06:50 AM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 06:50 AM (IST)
चंदौली जिले में 27 मई को दस्तक देगा तूफान, मौसम विभाग का आरेंज अलर्ट जारी
किसानों को अनाज और पशुओं को सुरक्षित रखने की सलाह दी गई है।

चंदौली, जेएनएन। बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान ‘यास’ जिले में भी कहर बरपा सकता है। मौसम विज्ञान विभाग ने 26 से 29 मई तक मध्यम से तेज बारिश व आंधी का पूर्वानुमान घोषित करते हुए आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। किसानों को अनाज और पशुओं को सुरक्षित रखने की सलाह दी गई है। तेज हवा के चलते बिजली आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। आकाशीय बिजली का भी प्रकोप देखने को मिलेगा। ऐसे में बारिश के दौरान घर में रहना सुरक्षित होगा।

loksabha election banner

मौसम विज्ञानियों के अनुसार 26 मई को चक्रवाती तूफान उड़ीसा के तट से टकराएगा। इसके साथ ही मौसम में तेजी से परिवर्तन आएगा। तूफान उड़ीसा और झारखंड होते हुए पूर्वांचल तक पहुंच सकता है। 26 मई को आसमान में बादलों का डेरा रहेगा। वहीं हल्की बारिश के साथ ही हवा चलेगी। हालांकि 27 से 29 मई तक तूफान का व्यापक असर देखने को मिल सकता है। रुक-रुककर तेज बारिश और आंधी-तूफान का असर दिखेगा। एक समय में 40 मिलीमीटर बारिश तक हो सकती है। इससे बारिश का अंदाजा खुद लगाया जा सकता है। 30 मई को मौसम साफ होने की उम्मीद है। बारिश व आंधी को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने पूर्वांचल के सभी जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही किसानों व पशुपालकों से अनाज और पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी है। ताकि बारिश की वजह से नुकसान न होने पाए।

सलाह पर दें ध्यान

मुख्यालय स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डाक्टर एसपी सिंह ने कहा कि चार-पांच दिन मौसम खराब रहने की आशंका है। ऐसे में किसानों को सावधानी बरतने की जरूरत है। सब्जी के खेतों से जलनिकासी की समुचित व्यवस्था कर लें। सब्जियों अथवा खड़ी फसल की सिंचाई अथवा रसायन का छिड़काव न करें। मंडियों अथवा खेत-खलिहान में रखे अनाज को सुरक्षित स्थान पर रखें। इसे तिरपाल से ढंककर रखने की जरूरत है। ताकि बारिश से खराब न होने पाए। पशुओं को बारिश व तेज हवा से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर बांधे। गरज-चमक व बारिश के दौरान पेड़ों के नीचे कदापि शरण न लें। घर में अथवा किसी सुरक्षित स्थान पर रहें।

गिरकर 25 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

मौसम विज्ञानी कृष्णमुरारी पांडेय ने बताया कि चक्रवाती तूफान के मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने पूर्वांचल के जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश व आंधी-तूफान की वजह से तापमान में गिरावट आएगी। औसत अधिकतम तापमान 36.0 से 38.0 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25.0 से 27.0 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहेगा। आर्द्रता 86 से 92 फीसद रहेगी। मध्यम से तेज गति से पूरब दिशा से हवा चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.