Move to Jagran APP

रेलवे काउंटर से दूर फिर भी टिकट के रुपये मिलेंगे जरूर, जाने आरक्षित टिकट को आनलाइन निरस्त कराने की क्या सुविधा

अमूमन गाडियों की समय सारिणी से अनजान यात्रियों को दोहरी मार का सामना करना पड़ता है। ट्रेन छूटने के साथ ही साथ तय समय पर टिकट रिफंड न कराने की वजह से उन्हें पैसा भी नहीं मिलता। ऐसे लोगों के लिए काम की खबर है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 11:14 AM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 11:14 AM (IST)
रेलवे काउंटर से दूर फिर भी टिकट के रुपये मिलेंगे जरूर, जाने आरक्षित टिकट को आनलाइन निरस्त कराने की क्या सुविधा
ऑनलाइन टि‍कट कैंसि‍ल करवाने के लि‍ए आपको रेलवे की वेबसाइट www.irctc.co.in पर लॉग इन करना होगा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अमूमन गाडियों की समय सारिणी से अनजान यात्रियों को दोहरी मार का सामना करना पड़ता है। ट्रेन छूटने के साथ ही साथ तय समय पर टिकट रिफंड न कराने की वजह से उन्हें पैसा भी नहीं मिलता। ऐसे लोगों के लिए काम की खबर है। नई व्यवस्था के तहत रेलवे में खिड़की से बुक आरक्षित टिकट निरस्त कराने की भी सुविधा दी जा रही है। इसके लि‍ए रि‍जर्वेशन काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन या 139 पर कॉल या एसएमएस का उपयोग कि‍या जा सकता है।

loksabha election banner

ऑनलाइन टि‍कट कैंसि‍लेशन का विकल्प

ऑनलाइन टि‍कट कैंसि‍ल करवाने के लि‍ए आपको रेलवे की वेबसाइट www.irctc.co.in पर लॉग इन करना होगा। उसमें खुलने वाले पेज पर एक विकल्प सिस्टम टिकट कैंसिलेशन का होगा। उस पर क्लिक करना होगा। उसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें तीन विकल्प होंगे। इसमें से एक में आपको टिकट का पीएनआर नंबर डालना होगा। दूसरे में ट्रेन नंबर डालना होगा और तीसरे में जो कैप्चा होंगे वो डालने होंगे। इसके बाद आपको उसे सबमिट करना होगा। टि‍कट बुकिंग के समय दि‍ए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर मि‍लेगा। ओटीपी डालने के बाद सिस्टम सत्यापन कर आपकी पूरी डिटेल दिखाएगा। उसे चेक कर टिकट कैंसिल विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा। सिस्टम आपको टिकट कैंसिल की डिटेल के साथ पैसा भी दिखाएगा। यह पैसा आपको उस काउंटर पर जाकर लेना होगा जहां से आपने टिकट बुक कराया है या फिर जहां से आपको ट्रेन से यात्रा करनी थी।

139 पर कॉल करने का विकल्प

139 नंबर पर कॉल करके भी टिकट कैंसिलेशन की सुवि‍धा है।

कॉल करने पर आपको 6 नम्बर का चयन करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपको सिस्टम के निर्देश का पालन करना होगा। एक या फिर दो नम्बर दबाते ही कॉल टिकट एजेंट को ट्रांसफर हो जाएगी और वो आपसे पूरी डिटेल पूछेगा। इसमें वो ट्रेन का पीएनआर नंबर पूछेगा। इसके बाद पीएनआर नंबर डालकर वो पूरी डिटेल पूछेगा। इसके बाद एक ओटीपी आपके उसी मोबाइल पर भेजा जाएगा जो नंबर आपने बुकिंग के समय डाला था। ओटीपी बताने के बाद उसको डालकर एजेंट आपका टिकट कैंसिल कर देगा। इसके बाद आप अपना पैसा लिमिट अवधि में टिकट काउंटर से ले सकेंगे।

एसएमएस से निरस्त करने का विकल्प

एसएमएस के जरिए टि‍कट कैंसिल करवाने के लि‍ए आपको 139 पर अंग्रेजी में पहले कैंसिल फिर पीएनआर नंबर और फिर ट्रेन नंबर लिखकर भेजना होगा। इसके बाद वो एक एसएमएस भेजेगा जिसमें ओटीपी होगा। उस ओटीपी को आपको 139 पर फिर से भेजना होगा। ये एसएमएस उसी मोबाइल नंबर पर आएगा जो आपने वहां बुकिंग फॉर्म पर दिया होगा। इसके बाद टिकट कैंसिल हो जाएगा। इसके साथ अब रेलवे ने सभी इंटरनेशनल क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान करने की सुवि‍धा भी लागू कर दी है। याद रहे कि ऑनलाइन निरस्त कराने की प्रक्रिया में रेलवे आरक्षित टिकट नियमावली का पूर्णतः पालन करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.