Move to Jagran APP

वाराणसी एयरपोर्ट पर शटल बस सेवा : धूप, बरसात और ठंड के दिनों में यात्रियों को नहीं होगी परेशानी

Shuttle Bus Service In Varanasi Airport वाराणसी एयरपोर्ट पर अब शटल बस सेवा प्रारंभ होने से यात्रियों को आसानी होगी। सभी विमानन कंपनियों ने एयरपोर्ट पर शटल बस सेवा प्रदान करनी शुरू कर दी है। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 02:26 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 02:26 PM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट पर शटल बस सेवा : धूप, बरसात और ठंड के दिनों में यात्रियों को नहीं होगी परेशानी
सभी विमानन कंपनियों ने एयरपोर्ट पर शटल बस सेवा प्रदान करनी शुरू कर दी है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बहुप्रतीक्षित शटल बस सेवा को गुरुवार से सभी विमानन कंपनियों ने शुरू कर दिया। सेवा प्रारंभ होने से विमान यात्रियों को धूप, बरसात और ठंड से राहत मिलेगी। वाराणसी एयरपोर्ट पर पिछले चार वर्षों से शटल बस सेवा शुरू करने को लेकर तैयारियां चल रही थी। कई बार स्थानीय अधिकारियों ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण मुख्यालय को पत्राचार भी किया था। पिछले वर्ष डीजीसीए से अनुमति मिलने पर अधिकारियों ने खुशी जाहिर की थी। एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल ने पिछले वर्ष भूमि पूजन कर शटल बस के लिए व्हीकल लेन निर्माण कार्य का शुभारंभ किया था। व्हीकल लेन का निर्माण कार्य पूरा होने के साथ वाराणसी एयरपोर्ट सभी विमानन कंपनियों ने शटल बस सेवा प्रारंभ कर दी गई।

loksabha election banner

वाराणसी एयरपोर्ट पर कुल बारह स्टैंड (पार्किंग स्टैंड) हैं, जहां विमान खड़े किए जाते हैं। टर्मिनल भवन से एप्रन की तरफ चार एयरोब्रिज हैं। एयरपोर्ट पर आने वाले अधिकतर विमानन कंपनियों का प्रयास रहता है कि उनके विमान एयरोब्रिज पर ही खड़े हों, क्योंकि एयरोब्रिज से यात्री सीधे टर्मिनल में चले जाते हैं। वहीं, जो विमान एयरोब्रिज की बजाय पुराने टर्मिनल की तरफ समेत अन्य रन वे पर खड़े होते थे, वहां से टर्मिनल भवन तक आने में यात्रियों को करीब 300 मीटर तक की दूरी पैदल तय करनी पड़ती थी। धूप, बरसात और ठंड के दिनों में यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

निदेशक वाराणसी एयरपोर्ट अर्यमा सान्याल ने कहा कि सभी विमानन कंपनियों ने शटल बस सेवा शुरू कर दी सभी विमानन कंपनियों ने एयरपोर्ट पर शटल बस सेवा प्रदान करनी शुरू कर दी है। एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट, इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा और गो एयर सहित सभी विमानों से यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी।

टूरिस्ट नगरी में दुनियाभर से आते हैं लोग

बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों के साथ यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा है। टूरिस्ट नगरी होने की वजह से दुनिया भर से लोग अलग-अलग वजहों से आते हैं। हालांकि कोरोना काल में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक रही। रोक हटने के बाद फिर से उड़ानें शुरू हुईं तो यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। यात्रियों की बड़ी आवाजाही के बीच शटल बस सेवा नहीं होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। 

यात्रियों के लिहाज से वाराणसी एयरपोर्ट कितना महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि  2014-15 के मुकाबले 2019-20 तक तीन गुना यात्री बढ़े गए थे। साल 2019-20 में वाराणसी एयरपोर्ट पर 24 हजार 898 उड़ानों के जरिए 30 लाख 85 हजार से अधिक यात्रियों ने यहां से सफर किया। हालांकि बीते वर्ष कोरोना की दूसरी लहर की वजह से विमान सेवा फिर से प्रभावित हुई थी। इसका असर यात्रियों के आवागमन पर भी पड़ा था। उनकी संख्या आम दिनों की अपेक्षा आधी हो गयी थी।

देश और दुनिया के शहरों की उड़ानें

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर से कई एयरलाइंस के विमान संचालित हो रहे हैं। इनमें खास एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो आदि हैं। नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलूरू, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता, पटना के लिए रोजाना उड़ानें है। इसके अलावा श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल, सउदी अरब के लिए भी उड़ानें रहती हैं। श्रीलंका और थाईलैंड से बड़ी संख्या में बौद्ध धर्म के अनुयायी आते हैं। वहीं हज करने के लिए पूर्वांचल के लोग वाराणसी एयरपोर्ट से सउदी अरब की उड़ान में सवार होते हैं। नेपाल से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या भी अच्छी-खासी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.