Move to Jagran APP

स्पीड पोस्ट से भक्‍तों के पास जाएगा श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद, इलेक्ट्रॉनिक मनीआर्डर से होगा बुक

श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद अब स्पीड पोस्ट से सीधे भक्तों के घर तक पहुंचेगा। डाक विभाग मंगलवार को इसकी शुरुआत कर दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 02:23 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 11:58 PM (IST)
स्पीड पोस्ट से भक्‍तों के पास जाएगा श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद, इलेक्ट्रॉनिक मनीआर्डर से होगा बुक
स्पीड पोस्ट से भक्‍तों के पास जाएगा श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद, इलेक्ट्रॉनिक मनीआर्डर से होगा बुक

वाराणसी, जेएनएन। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा को अर्पित विशेष प्रकार का लड्डू भक्तों तक प्रसाद के रूप में जल्द ही डाक से पहुंचेगा। खास यह कि लड्डू प्रसाद 15-20 दिन तक खराब नहीं होगा। इस दृष्टि से गुणवत्ता व टिकाऊपन की जांच-परख कराई जा रही है।

loksabha election banner

मंदिर कार्यपालक समिति के अध्यक्ष कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मंगलवार को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट व भारतीय डाक विभाग के सहयोग से नए स्वरूप में प्रसाद की स्पीड पोस्ट सेवा का शुभारंभ करते हुए यह जानकारी दी। विश्वेश्वरगंज प्रधान डाक घर में आयोजित समारोह में मंडलायुक्त ने कहा कि कोरोना काल मेंंं बाबा भक्तों तक प्रसाद सुखद अनुभूति लेकर जाएगा। जल्द ही लड्डू प्रसाद की सौगात के साथ ही श्रीकाशी विश्वनाथ पर विशेष डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इस दौरान ऑफलाइन व ऑनलाइन सौ डिब्बे प्रसाद की बुकिंग भी हो गई।

प्रसाद भरपूर, पैकिंग भी खास

भक्तों तक पूरी शुद्धता के साथ प्रसाद पहुंचाने के लिए यह डिब्बा बंद तो होगा ही टेंपर प्रूफ इनवेलप में भी पैक होगा। प्रसाद में श्रीकाशी विश्वनाथ ज्योर्तिलिंग की छवि, महामृत्युंजय महायंत्रम्, शिव चालीसा, रुद्राक्ष की 108 दाने की माला, धातु का बेलपत्र, माता अन्नपूर्णा से अन्न याचना करते शिव अंकित सिक्का, रुद्राक्ष का एक दाना, भस्म, चंदन, रक्षासूत्र व मिश्री का पैकेट शामिल होगा। प्रसाद पैकेट नोडल सेंटर नीचीबाग पोस्ट ऑफिस में ईएमओ (इलेक्ट्रॉनिक मनीआर्डर) से बुक होगा और स्पीड पोस्ट से भक्तों तक जाएगा।

बुकिंग से डिलीवरी तक की ट्रैकिंग

प्रसाद की बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक की प्रक्रिया की ट्रैकिंग होगी। इसके लिए अलग से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। प्रसाद के डिब्बे को जिस इनवेलप में सील किया जाएगा उसमें किसी प्रकार के छेड़छाड़ की गुंजाइश नहीं होगी। इसके लिए टेंपर कवर का प्रयोग किया गया है।

प्रसाद व्यवस्था की री-लांचिंग

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल प्रणव कुमार ने बताया कि प्रसाद की इस व्यवस्था को री-लॉचिंग या री-पोजिशनिंग कह सकते हैं। यह वैल्यू एडिशन के साथ है। पहले की तुलना में अब जो प्रसाद श्रद्धालुओं को मिलेगा वह और दिव्य-भव्य होगा। इसकी लॉचिंग की घोषणा जल्द की जाएगी। कोरोना के कारण देशभर में फैले बाबा के भक्तों के लिए मंदिर आना संभव नहीं है, ऐसे में ऑनलाइन प्रसाद बुकिंग की व्यवस्था हुई। नई व्यवस्था का आकर्षक पोस्टर व एक मिनट का वीडियो विभागीय कर्मचारियों द्वारा तैयार किया जा रहा है। जिसे लांचिंग के दिन लोग देख सकेंगे।

प्रवर अधीक्षक डाकघर प्रणव कुमार ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ जी का प्रसाद उनके भक्तों द्वारा अपने नजदीकी डाकघर से 251 रुपये का ईएमओ प्रवर अधीक्षक डाकघर वाराणसी को भेजने पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से अति शीघ्र भक्तों को बाबा का प्रसाद अब कराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराया गया है। उन्होंने बताया कि भक्तों के मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट का विवरण एसएमएस के माध्यम से मिलेगा। इसके लिए भक्तों को अपना पूरा पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी लिखना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में विशेष जानकारी भी भक्त 0542-2401630, 2504164 तथा ईमेल आईडी dovaranasieast.up@indeipost.gov.in पर जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.