Move to Jagran APP

जल्‍द ही देश में नियमित नंबर पर चलेंगी ट्रेनें, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ ने वाराणसी जंक्शन का किया निरीक्षण

एक से डेढ़ महीने के अंदर देश में नियमित नंबर ट्रेनें चलाई जाएंगी। संपूर्ण बंदी के बाद यात्री सुविधाएं बहाल की जा रही है। यह बातें रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एव सीईओ सुनीत शर्मा ने कही। वह रविवार की शाम वाराणसी जंक्शन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लेने पहुंचे थे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 09:39 PM (IST)
जल्‍द ही देश में नियमित नंबर पर चलेंगी ट्रेनें, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ ने वाराणसी जंक्शन का किया निरीक्षण
वाराणसी कैंट स्टेशन के निरीक्षण के दौरान यात्रियों से बात करते चेयरमैन सुनित शर्मा ।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। एक से डेढ़ महीने के अंदर देश में नियमित नंबर ट्रेनें चलाई जाएंगी। संपूर्ण बंदी के बाद यात्री सुविधाएं धीरे - धीरे बहाल की जा रही है। यह बातें रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एव सीईओ सुनीत शर्मा ने कही। वह रविवार की शाम वाराणसी जंक्शन (कैंट स्टेशन) पर यात्री सुविधाओं का जायजा लेने पहुंचे थे।

prime article banner

उन्होनें बताया कि देश में कुछ गाडियां फेस्टिवल स्पेशल के बजाय नियमित नंबर से चलने भी लगी है। धीरे - धीरे बाकि ट्रेनों से भी विशेष नंबर हटा दिया जाएगा। चेयरमैन के इस बयान से आम यात्रियों को राहत मिलेगी। जिन्हें फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन में सफर करने के लिए अतिरिक्त किराया चुकाना पड़ता है। इसके अलावा उन्होनें मालवाहक गलियारा (डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) पर कार्यदाई संस्था तेजी से काम कर रही है। निर्धारित समय से इसे पूरा कर लिया जाएगा। सोननगर - दनकुनी सेक्शन में 1875 किलोमीटर रूट पर निर्माण कार्य चल रहा है।

निरीक्षण के दौरान उन्होनें दो धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाली श्रीकाशी - महाकाल एक्सप्रेस के पुनः संचालन के बाबत अधिनस्त अधिकारियों को निर्देशित किया।

इसके पूर्व प्लेटफार्म नंबर एक पर तैयार एग्जीक्यूटिव लाउंज का जायजा लिया। यहां काशी की कला व संस्कृति पर अधारित कलाकृतियों का बारीकी से अवलोकन किया। यात्रियों के विश्राम और खान - पान की व्यवस्था देखी। एग्जीक्यूटिव लाउंज के संचालक प्रदीप सिंह ने चैयरमैन समेत उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, मंडल रेल प्रबंधक एसके सपरा और पूर्वोत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पांडेय को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस मौक़े पर आईआरसीटीसी की प्रबंध निदेशक रजनी हसीजा, एडीआरएम (परिचालन) अश्वनी श्रीवास्तव, एडीआरएम (वाराणसी) रवि प्रकाश चतुर्वेदी, आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) रेखा शर्मा व निदेशक आनंद मोहन समेत अन्य रेल आधिकारी मौजूद रहे।

यात्रियों से लिया फीडबैक

कैंट स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एवं सीईओ सुनित शर्मा ने रिटायरिंग रूम के समीप स्थित वातानुकूलित प्रतिक्षालय का जायजा लिया। यहां यात्रियों के बैठने की व्यवस्था देखी और साफ सफ़ाई को परखा। इस दौरान उनकी निगाह ट्रेन की प्रतिक्षा में बैठी सिद्धार्थिका और निशा नामक दो युवतियों पर पड़ी। उन्होनें सुविधाओं के बाबत उनसे सुझाव मांगा। युवतियों ने कहा कि सुविधाएं ठीक है लेकिन इन्हें थोड़ा और विकसित किया जाना चाहिए। इसके बाद चैयरमैन ने साधारण श्रेणी के प्रतिक्षालय का भी जायजा लिया। निरीक्षण के बाद वह बरेका के लिए प्रस्थान कर गए।

एक्जीक्यूटिव लाउंज का प्रधनमंत्री करेंगे वर्चुअल उदघाटन

कैंट स्टेशन स्थित प्लेटफार्म नंबर एक पर पीपीपी मॉडल के तहत बनकर तैयार एक्जीक्यूटिव लाउंज का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इसके मद्देनजर आईआरसीटीसी ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। लगभग तीन करोड़ की लागत से निर्मित एक्जीक्यूटिव लाउंज की परिकल्पना आठ साल पहले की गई थी। वर्ष 2018 में निर्माण कार्य शुरू हुआ था। तीन वर्ष बाद जिसे मूर्तरूप दे दिया गया। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि एग्जीक्यूटिव लाउंज पूरी तरह से तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.