Move to Jagran APP

Sonbhadra Panchayat Chunav Result 2021 : पहला परिणाम आया, दुद्धी ब्लाक के केवला गांव से दिनेश यादव प्रधान निर्वाचित

Sonbhadra Panchayat Chunav Result 2021 मतगणना के लिए 438 मतगणना पार्टियां गठित की गयी है। 47 आरक्षित पार्टियां हैं। जिले में 2171 मतगणना स्थल हैं और तकरीबन पांच मतदान स्थलों की मतगणना एक टेबल पर सम्पन्न करायी जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 07:40 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 12:49 PM (IST)
Sonbhadra Panchayat Chunav Result 2021 : पहला परिणाम आया, दुद्धी ब्लाक के केवला गांव से दिनेश यादव प्रधान निर्वाचित
Sonbhadra Panchayat Chunav Result 2021 : सोनभद्र के राबर्ट्सगंज में मतगणना के लिए एजेंटो का लिया जा रहा प्रवेश।

सोनभद्र, जेएनएन। Sonbhadra Panchayat Chunav Result 2021 प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए हुए चुनावों में मतों की गिनती का कार्य शुरू होने वाला है। परिणाम आने के बाद कोई भी उम्मीदवार विजय जुलूस नहीं निकाल सकेगा। अगर किसी ने विजयी जुलूस निकाला तो उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया जाएगा। हर हाल में मतगणना अभिकर्ताओं को फोटोयुक्त पहचान- पत्र देने के आदेश दिए गए हैं। दुद्धी ब्लाक केवाल गांव में दिनेश यादव को 868 व हरीनाथ यादव ने 681 मत प्राप्त किया। 187 मतों से दिनेश यादव जीत गए।

loksabha election banner

सुबह आठ बजे से जिले के 629 ग्राम पंचायतों में सुरक्षा के बीच मतगणना का कार्य आरंभ हो गया। यहाँ ग्राम प्रधान के 624,क्षेत्र पंचायत सदस्य के 781जिला पंचायत सदस्य के 31 और ग्राम पंचायत सदस्य के 7767 पदों पर मतदान हुआ था। पांच ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के उम्मीदवारों के निधन के कारण मतदान प्रधानी के चुनाव पर रोक लगा दी गई है। इस चुनाव में कुल 23 हजार 833 प्रत्याशी हैं, 12 लाख 58 हजार 609 मतदाताओं के सापेक्ष करीब साढ़े आठ लाख लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया है।

मतगणना की होगी वीडियोग्राफी

मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जाएगी। इसके पीछे मूल उद्देश्य है कि किसी प्रकार के भ्रम की स्थिति न उत्पन्न होने पाए। इसके अलावा मतगणना स्थल पर जनरेटर व लाउडस्पीकर लगाने के साथ साथ प्रेक्षक, मीडियाकर्मियों के बैठने की व्यवस्था करने एवं निर्वाचन परिणाम कक्ष में कंप्यूटर, फोटो कापी मशीन, प्रिटर व नेट कनेक्टिविटी की व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल ने कहा कि संपूर्ण मतगणना की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराई जाएगी। मतपत्रों को अस्वीकृत किए जाने वाले कारणों के संबंध में मतगणना से पूर्व ही उम्मीदवारों अथवा उनके अभिकर्ताओं को जानकारी दी जाएगी। मतगणना के बाद महत्वपूर्ण अभिलेख सीलबंद बक्से में स्ट्रांगरूम में सुरक्षित रखे जाएंगे। कहा कि मतगणना के दौरान लाकडाउन प्रभावी होने के कारण मतगणना स्थल पर अनावश्यक रूप से भीड़ एकत्र न हो। मतगणना परिणाम आने से पूर्व संवेदनशील ग्राम पंचायतों की सूची बनाने भी निर्देश दिया गया है।

थर्मल स्कैनिंग होगी अनिवार्य

सहायक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं को मतगणना से 48 घंटे पहले की आरटीपीसीआर या एंटीजन की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। अगर रिपोर्ट नहीं होगी तो ऑक्सीजन लेवल और तापमान की माप की जाएगी, अगर सब मानक के अनुरूप होगा तो ही प्रवेश मिलेगा। अगर किसी को बुखार, जुकाम होगा तो वह कक्ष में प्रवेश नहीं कर पाएगा। हर किसी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

पांच मतदान स्थलों के लिए एक टेबल

सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल ने बताया कि जिले के दसों विकास खंड स्तरों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी और यह समाप्ति तक चलेगी। मतगणना के लिए 438 मतगणना पार्टियां गठित की गयी है। 47 आरक्षित पार्टियां हैं। जिले में 2171 मतगणना स्थल हैं और तकरीबन पांच मतदान स्थलों की मतगणना एक टेबल पर सम्पन्न करायी जाएगी। कोविड-19 महामारी के बचाव के मद्देनजर रखते हुए 9 से 10 घंटे में मतगणना खत्म कराने के इन्तेजामात किए गए हैं।

इन स्थानों पर मतगणना

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थलों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विकास खंड घोरावल की मतगणना नन्हकू राम महाविद्यालय मुरलाडीह में होगी। इसी प्रकार से विकास खंड करमा की मतगणना जन सेवा इंटर कालेज फुलवारी में होगा। राबर्ट्सगंज की मतगणना राजकीय पालिटेक्निक कालेज लोढ़ी में होगा। चतरा की मतगणना राजकीय माडल स्कूल रामगढ। नगवां की मतगणना बीआरसी भवन नगवां में। चोपन की मतगणना राजकीय पालिटेक्निक कालेज सिन्दुरिया में सम्पन्न होगा। कोन की मतगणना सुग्रीव साहू राम नरेश महाविद्यालय मोहिउद्दीनपुर में होगा। दुद्धी की मतगणना भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में होगा। बभनी की मतगणना विकास खंड बभनी में व म्योरपुर की मतगणना श्रीराम डिग्री कालेज रास पहरी में सम्पन्न होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.