Move to Jagran APP

आक्सीजन स्तर सही रखने के लिए घर में लगाएं स्नेक प्लांट, रात में भी करता है आक्सीजन उत्पन्न

पौधे में बेनजेन फॉर्मेल्डिहाइड ट्राईक्लोरोएथिलीन ट्राइक्लो रो जाइलीनटोलुइन जैसी जहरीली गैसों को ऑब्जर्व करने की क्षमता होती है। इसे सप्ताह में एक बार पानी की जरूरत होती है। यह खिड़की से आने वाली रोशनी से भी आसानी से पनप जाता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 10:29 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:29 AM (IST)
आक्सीजन स्तर सही रखने के लिए घर में लगाएं स्नेक प्लांट, रात में भी करता है आक्सीजन उत्पन्न
स्‍नेक प्‍लांट खिड़की से आने वाली रोशनी से भी आसानी से पनप जाता है।

वाराणसी [श्रवण भारद्वाज]। स्नेक प्लांट में खास बात यह है कि ये पौधा रात के समय भी ऑक्सीजन उत्पन्न करता है। कई लोग इसे सास की जुबान भी बोलते है। इस पौधे में बेनजेन, फॉर्मेल्डिहाइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, ट्राइक्लो रो, जाइलीन,टोलुइन जैसी जहरीली गैसों को ऑब्जर्व करने की क्षमता होती है। इसे सप्ताह में एक बार पानी की जरूरत होती है। यह खिड़की से आने वाली रोशनी से भी आसानी से पनप जाता है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लोगों को तोड़ कर रख दिया। जिस पर मुसीबत आई उसने इतना तो समझ लिया कि जिंदगी खूबसूरत है लेकिन जीना आसान नहीं दूसरी लहर चरम के समय में अफवाहों का दौर भी हावी रहा। उस वक्त लोग ऑक्सीजन के लिए इतने घबराए हुए थे कि इलाज के लिए जिसने जो ज्ञान दिया मान लिया। इसका लैटिन नाम ड्रेकेना ट्रिफासिआटा है।

कोरोना की दूसरी लहर के समय अस्पताल में भी जगह नहीं थी। चारों तरफ हंगामा मचा हुआ था। ना डॉक्टर ओपीडी में बैठ रहे थे ना मरीज देख रहे थे। ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए त्राहिमाम मचा था।ऐसे में कई लोगों ने घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया था, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट ने इसे गलत बताया था। इस बात का कहीं भी प्रमाण नहीं मिला था।

नर्सरी संचालक के अनुसार स्नेक प्लांट घर में लगाने से ऑक्सीजन का स्तर सही रहता है। जिन्हें आप अपने कमरे में भी रख सकते हैं। वैसे तो इंडोर प्लांट्स घर में रखने से पॉल्यूशन से राहत मिलती है दिमाग शांत रहता है और स्ट्रेस भी कम रहता है।

स्नेक प्लांट लगाने के फायदे : स्नेक प्लांट घर के अंदर के हवा को फिल्टर करने में मदद करता है।इस खूबसूरत दिखने वाले पौधे की विशेष संयंत्र के बारे में अनोखी बात है कि यह उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं। यह गुण इसे घर की सजावट के लिए एक आदर्श पौधा बनाता है क्योंकि यह स्वस्थ वायुप्रवाह को नियमित करने में मदद कर सकता है।

प्रदूषकों को हटाता है स्नेक प्लांट : स्नेक प्लांट को विषाक्त वायु प्रदूषकों को हटाने में मदद करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है।स्नेक प्लांट कार्बन डाइऑक्साइड, बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड, ज़ाइलिन और टोल्यूनि जैसे प्रदूषकों को अवशोषित कर सकता है। हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने और निकालने की क्षमता के साथ, स्नेक प्लांट एयर ऐलर्जी के खिलाफ एक प्रभावी बचाव के रूप में भी काम करता है।

स्नेक प्लांट का रखरखाव : स्नेक प्लांट के रखरखाव में बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है।यही वजह है कि लोग इसे आसानी से घर में लगाते हैं। स्नेक प्लांट एक लचीला पौधा होता है और घर के अंदर और बाहर दोनों जगह यह जीवित रह सकता है। किसान नर्सरी के संचालक राकेश राजभर ने बताया कि इस पौधे को तैयार होने में लगभग एक वर्ष का समय लग जाता हैं यह बाजार 100 रुपए तक बिकता है यह आसानी से हर जगह नही मिलता है। नर्सरी संचालिका अंजली ने बताया कि स्नेक प्लांट घर मे लगाने से आक्सीजन भरपूर मिलता है।हर किसी को इसे अपने घर मे जरूर लगाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.