Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी : वेंडिंग जोन का किया जाएगा विकास, माडल बनेगा वाराणसी नगर निगम

अब वाराणसी नगर निगम को माडल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी की योजनाओं को मुकम्मल तौर पर तय वक्त पर पूर्ण कराने का निर्देश केंद्रीय केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने नगर निगम प्रशासन को निर्देश दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 05:42 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 05:42 AM (IST)
स्मार्ट सिटी : वेंडिंग जोन का किया जाएगा विकास, माडल बनेगा वाराणसी नगर निगम
अब वाराणसी नगर निगम को माडल के रूप में विकसित किया जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। अब वाराणसी नगर निगम को माडल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी की योजनाओं को मुकम्मल तौर पर तय वक्त पर पूर्ण कराने का निर्देश केंद्रीय केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने नगर निगम प्रशासन को निर्देश दिया है। शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) के तहत कायाकल्प की कवायद होगी इसमें स्ट्रीट वेंडर्स की सुविधा का खास ख्याल रखते हुए विकास कार्य कराए जाएंगे।

loksabha election banner

हैदराबाद की तर्ज पर हर वार्ड में एक वेडिंग जोन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। यहां आने वाले पर्यटकों को लुभाने के लिए नगर निगम ने कैंट रेलवे स्टेशन के सामने फ्लाईओवर के नीचे फूड जोन, पाॄकग और काशी दर्शन कराने पर काम शुरू कर दिया है। शहर की गलियों और सड़कों पर हर वक्त ठेला और गाडिय़ों के आवागमन से अव्यवस्था उत्पन्न होती है। इनकी वजह से कई बार जाम की स्थिति बनती है। पर्यटकों के सामने वाराणसी की छवि भी खराब होती है। इसी को ध्यान में रखकर डीएम कौशलराज शर्मा ने शहर के 90 वार्ड में वेडिंग जोन बनाने की जमीन चिह्नित करने का निर्देश नगर निगम को दिया है। जहां पटरियों पर लगने वाली दुकानों को शिफ्ट किया जाएगा। इससे काफी हद तक जाम से निजात मिलेगी।

वेंडिंग जोन का भी होगा विकास

वेंडिंग जोन को माडल रूप में विकसित करने की योजना है। इसमें स्ट्रीट वेंडर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। कूड़ा प्रबंधन, शौचालय, पेयजल, पार्किंग समेत अन्य मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। शहर में 27 स्थानों पर वेडिंग जोन चिन्हित हैं व 32 नए स्थानों का चयन और किया गया है।

स्क्रैप से तैयार कृतियों से सजावट

कैंट रेलवे स्टेशन के सामने फ्लाईओवर के नीचे जमीन पर इंटरलाकिंग और पिचरोड शुरू हो गई है। पर्यटकों को लुभाने के लिए कैंट स्टेशन के सामने चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर के नीचे स्क्रैप से तैयार कृतियों को सजाया जा रहा है। सहायक नगर आयुक्त प्रतिमा सिंह के नेतृत्व में कलाकारों में मनीष शर्मा, प्रवीनामनी त्रिपाठी, अजय विश्वकर्मा द्वारा नगर निगम के वर्कशाप में गाडिय़ों के स्क्रैप से कलाकृतियां बनाई जा रही हैं, जिसे शहर के चौराहों पर लगाया जाएगा। इसी कड़ी में कुछ दिन पूर्व कचहरी चौराहे पर बड़ा सा ग्लोब लगाया गया है।

रेलवे कैंट स्टेशन के सामने फ्लाईओवर के नीचे वाले हिस्से को सजाया जा रहा

रेलवे कैंट स्टेशन के सामने फ्लाईओवर के नीचे वाले हिस्से को सजाया जा रहा है। जहां पर्यटकों को ध्यान में रखकर फूड जोन से लेकर हर तरह की सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके अलावा शहर में चिह्नित वेडिंग जोन में वेंडरों को शिफ्ट करने की कवायद चल रही है।

-देवी दयाल वर्मा, अपर नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.