Move to Jagran APP

नवरात्र 2021 : सुस्त आटोमोबाइल बाजार अब पकड़ने लगा रफ्तार, वाराणसी में बुुकिंग शुरू

कई वजहों से आटोमोबाइल का बाजार सुस्त पड़ गया था। बाजार में औसत के मुकाबले 25 फीसद ही बाइक और कारों की बिक्री हुई। अब जैसे-जैसे हालात ठीक हो रहे हैं वैसे-वैसे बाजार गुलजार हो रहे हैं। पितृपक्ष के बाद नवरात्र में लोग खरीददारी करने के मूड में हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 10:15 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 10:15 PM (IST)
पूर्व में कई वजहों से आटोमोबाइल का बाजार सुस्त पड़ गया था।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के कारण सुस्त कार और मोटरसाइकिल का बाजार अब फिर तेज रफ्तार में दौड़ने के लिए बेताब है। नवरात्र में खरीदारी के लिए पितृपक्ष में ही लोगों ने चार पहिया और दो पहिया वाहनों की एडवांस बुकिंग शुरु कर दी है। अभी तक मारूती, महिंद्रा, हुंडई, टाटा, होंडा, कीया और एमजी कंपनी की आठ सौ कारें, हीरो, टीवीएस, होंडा, यमाहा कंपनी की दो हजार मोटरसाइकिलें बुक हुई हैं। शोरूम संचालकों का कहना है कि लग्न के कारण भी बिक्री बढ़ी है। जिले में कार के 22 व बाइक के 60 शोरूम हैं। गत वर्ष 2020 में कोरोना के कारण व्यापार बिल्कुल ठप हो गया था। कुछ ग्राहकों ने इससे पहले बीएस -फोर गाड़ियों की बिक्री बंद होने के कारण बीएस -6 माडल के इंतजार में गाड़ियां नहीं खरीदारी। इस कारण भी आटोमोबाइल का बाजार सुस्त पड़ गया था। बाजार में औसत के मुकाबले 25 फीसद ही बाइक और कारों की बिक्री हुई। अब जैसे-जैसे हालात ठीक हो रहे हैं वैसे-वैसे बाजार गुलजार हो रहे हैं। पितृपक्ष के बाद नवरात्र में लोग खरीददारी करने के मूड में हैं।

loksabha election banner

फोर्ड के बाजार को भुना रही है मारुती और टोयोटा : बुकिंग के आधार पर देखें तो मीडियम रेंज के कारों की बुकिंग पर ग्राहकों का ज्यादा जोर है। मध्यमवर्गीय परिवार के लोगों की खरीदारी का बजट छह से आठ लाख रुपये के कारों की है। उनको इस रेंज में लगभग सभी कंपनियों की गाड़ियां उपलब्ध हो जा रही हैं। अब इसमें भी जो गाड़ी सबसे ज्यादा स्पोर्टी लुक में दिख रही है बुकिंग उसकी ही सबसे ज्यादा है। बात मारुति की करें तो इसकी ब्रेजा, बलेनो, स्वीफ्ट की मांग सबसे ज्यादा है। वहीं फोर्ड कंपनी के बाजार से बाहर होने का सबसे ज्यादा फायदा टोयोटा को मिला है। इसकी अर्बन क्रूजर की मांग खूब है। वहीं महिंद्रा में छोटी कार की रेंज कम होने के कारण यहां बड़ी कारों की मांग अधिक है। फिर भी इसकी एक्सयूवी-300 ग्राहकों को खूब रिझा रही है।

टू व्हीलर में एक्टिवा की बढ़ी मांग : बात दो पहिया वाहन की करें तो इसमें होंडा की एक्टिवा सिक्स जी और रायल इंफिल्ड कंपनी की बुलेट की खूब बुकिंग हुई है। वहीं हीरो में सुपर स्प्लेंडर, होंडा में साइन, टीवीएस में अपाचे और जूपिटर की सर्वाधिक बुकिंग हुई है।

बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनियां दे रही हैं आफर : नवरात्र में बिक्री बढ़ाने के लिए सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को नकद डिस्काउंट का आफर दे रही हैं। मोटर साइकिल पर यह आफर पांच हजार रुपये तक तो कार पर यह चालीस हजार रुपये तक है।

क्या कहते हैं कारोबारी : हमारे दोनों शो-रूमों से अभी तक 350 कारें बुक हुईं हैं। दो वर्ष बाद अच्छा कारोबार होने की उम्मीद दिख रही है। -राजीव कुमार, एजीआर आटोमोबाइल

महिंद्रा की अभी तक लगभग 100 कारें बुक हुई हैं। इसमें स्कार्पियो और एक्सयूवी-300 की मांग अधिक है। बाजार में अब रौनक दिख रही है। - आशुतोष सिंह, राज इंडिया महिंद्रा

टू-व्हीलर में हमारे यहां प्लसर की सबसे अधिक मांग है। अभी तक 55 गाड़ी बुक हुई हैं। यह आंकड़ा और बढ़ेगा। - निखिल मौर्या, निखिल बजाज

स्‍कूटी में एक्टिवा की खूब मांग है। कारण कि यह मल्टीपरपज गाड़ी है। इसके अलावा मोटरसाइकिल में साइन की जबरदस्त मांग है। -रवीश गुप्ता, गणपति होंडा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.