Move to Jagran APP

कौशल विकास : चंदौली और जौनपुर में हुनर की बहेगी बयार, युवा बेरोजगार हाथों को मिलेगा काम

कोरोना के दौर में काफी लोग बेरोजगार हो गए हैं। जिसका प्रभाव उनके मन-मस्तिष्क पर भी पड़ा है। ऐसे में वर्ष 2021 बेरोजगारों के लिए आशा की किरण बनकर आया है। उनको रोजगार मुहैया कराने में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना का सहारा मिलने की उम्मीद है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 05:39 PM (IST)
कौशल विकास : चंदौली और जौनपुर में हुनर की बहेगी बयार, युवा बेरोजगार हाथों को मिलेगा काम
जोनपुर, गौराबादशाहपुर के पिलखनी में बना कौशल विकास केंद्र ।

जौनपुर, जेएनएन।  वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में काफी लोग बेरोजगार हो गए हैं। जिसका प्रभाव उनके मन-मस्तिष्क पर भी पड़ा है। ऐसे में वर्ष 2021 बेरोजगारों के लिए आशा की किरण बनकर आया है। उनको रोजगार मुहैया कराने में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना का सहारा मिलने की उम्मीद है। योजना के तहत यहां जौनपुर व चंदौली के 680 युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

prime article banner

केंद्र व प्रदेश सरकार बेरोजगारों को लेकर गंभीर है। इसके लिए  उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के साथ ही कई महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर इन्हें हुनरमंद बनाया जाएगा। दो जनपदों जौनपुर व चंदौली के युवाओं के प्रशिक्षण की जिम्मेदारी जन कल्याण सेवा समिति को मिली है। यह संस्थान दोनों जनपदों के 680 युवाओं का चयन करके छह माह तक मुफ्त आवासीय प्रशिक्षण देगा। प्रशिक्षार्णियों को सारी सुविधाएं मुफ्त मुहैया कराई जाएंगी। इतना ही नहीं प्रशिक्षण के बाद स्वास्थ्य विभाग व कंपनियों में प्लेसमेंट भी कराया जाएगा। संस्थान के एमडी अरविंद सिंह ने बताया कि योजना के तहत गारमेंट व हेल्थ केयर का प्रशिक्षण दिया जाना है। जौनपुर के 350 व चंदौली के 330 युवा इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे। प्रशिक्षण के लिए गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के युवाओं को चयनित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 20 जनवरी को प्रशिक्षण का शुभारंभ किया जाएगा। इसके अलावा कौशल विकास योजना के तहत भी युवाओं व युवतियों को हुनरमंद बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK