Move to Jagran APP

Secondary school के शिक्षकों को 15 जुलाई तक आनलाइन स्थानांतरण आवेदन का मौका

अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयाें के प्रधानाचार्य प्रवक्ता सहायक अध्यापक अब अपने मनपंसद जिलों में स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीपी सिंह के मुताबिक स्थानांतरण के लिए 15 जुलाई तक आनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 10:25 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 01:59 PM (IST)
Secondary school के शिक्षकों को 15 जुलाई तक आनलाइन स्थानांतरण आवेदन का मौका
अध्यापक अब अपने मनपंसद जिलों में स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। स्थानांतरण को लेकर सूबे के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयाें के शिक्षकों का इंतजार अब खत्म हुआ। यूपी बोर्ड ने स्थानांतरण के लिए आवेदन वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। ऐसे में अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयाें के प्रधानाचार्य, प्रवक्ता, सहायक अध्यापक अब अपने मनपंसद जिलों में स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीपी सिंह के मुताबिक स्थानांतरण के लिए 15 जुलाई तक आनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

loksabha election banner

बोर्ड जनपदवार, विद्यालयवार, विषयवार, आरक्षणवार रिक्त पदों का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। इसके बाद एक निश्चित अवधि के के भीतर प्रधानाचार्यों व शिक्षकों को आनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। प्रधानाचार्य व शिक्षक अधिकतम पांच रिक्त स्थानों को बतौर विकल्प भर सकते हैं। वहीं प्रबंधतंत्र को आवेदन आनलाइन ही अग्रसारित करना होगा। इसके बाद संबंधित जिलों के डीआइओएस व मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक को भी आवेदन आनलाइन ही अग्रसारित करना होगा। उच्च गुणांक वाले आवेदकों का स्थानांतरण रिक्त पदों वालों विद्यालयों में किया जाएगा। स्थानांतरण की पूरी प्रक्रिया आनलाइन करने के पीछे बोर्ड की मंशा भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना है।

हार्ड कापी भी करनी होगी जमा : बोर्ड ने स्थानांतरण नीति तय करते हुए शिक्षकों से आवेदन की हार्डकापी संबंधित विद्यालयों के प्रबंधकों से अग्रसारित कराकर हार्डकापी डीआइओएस कार्यालय भी जमा करने का निर्देश दिया है।

इस प्रकार होगा गुणांक का निर्धारण

100 अंक : पति या पत्नी में कोई सेना में होने पर

100 अंक : गंभीर रोगों से ग्रसित होने पर

100 अंक : 58 वर्ष की आयु पूर्ण करने वालों को

100 अंक : पति या पत्नी दोनाें सरकारी सेवा में होने पर

20 अंक : 80 फीसद दिव्यांग पर

15 अंक : 60 फीसद दिव्यांग पर

10 अंक : 40 फीसद दिव्यांग पर

10 अंक : स्वयं या बच्चे किसी दुर्घटना में अपंग होने की स्थिति में

10 अंक : राज्य या राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त

10 अंक : विधवा या तलाकशुदा को

10 अंक : विधुर अध्यापक को

20 अंक : दस वर्ष की सेवा होने पर

10 अंक : संबंधित विद्यालय का संबंधित विषय का रिजल्ट 80 फीसद होने पर

10 अंक : संबंधित विषय का रिजल्ट 60 फीसद होने पर

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का ब्लाकों में तबादला 20 जुलाई के बाद : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के अंतर जनपदीय स्थानांतरण के बाद अब जिले के भीतर ब्लाक स्तर पर शिक्षकों के तबादले की तैयारी है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से महीने के अंत तक तबादले की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। उम्मीद है कि 20 जुलाई के बाद परिषदीय विद्यालयों में जिले के भीतर ब्लॉक स्तर पर तबादले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.