Move to Jagran APP

वाराणसी में शादियों में छलके जाम तो आबकारी इंस्‍पेक्‍टर उतारेंगे आयोजकों का नशा

मैरिज लान में खुलेआम शराब परोसे जा रहे हैं और उन्हें कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है। चाहे वैवाहिक कार्यक्रम हो या बर्थडे पार्टी। मैरिज लान और वैंक्वेट हाल में रातभर भी शराब की बोतल खुलती और टूटती है। हंगामा होने के साथ मारपीट होते हैं लेकिन कार्रवाई नहीं होती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 11:31 AM (IST)
वाराणसी में शादियों में छलके जाम तो आबकारी इंस्‍पेक्‍टर उतारेंगे आयोजकों का नशा
जिले में आए दिन हंगामा होने के साथ मारपीट होते हैं लेकिन कार्रवाई नहीं होती है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। आबकारी और पुलिस विभाग की लापरवाही कहे या उनकी संलिप्तता। जिले के मैरिज लान में खुलेआम शराब परोसे जा रहे हैं और उन्हें कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है। चाहे वैवाहिक कार्यक्रम हो या बर्थडे पार्टी। मैरिज लान और वैंक्वेट हाल में रातभर भी शराब की बोतल खुलती और टूटती है। हंगामा होने के साथ मारपीट होते हैं लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती है। स्थिति यह है कि आबकारी विभाग की टीम मैरिज लान और वैंक्वेट हाल में झांकने तक नहीं जाती है। पिछले चार माह में आबकारी विभाग से मात्र 39 लोगों ने वैवाहिक कार्यक्रम व बर्थडे पार्टी में शराब पिलाने की अनुमति ली। शराब पिलाने की अनुमति लेने के लिए आयोजक को एक दिन के लिए आबकारी विभाग से 11 हजार रुपये की रसीद कटवानी पड़ती है।

loksabha election banner

सार्वजनिक स्थल या किसी सामूहिक कार्यक्रम में शराब नहीं पी सकते हैं। यदि कोई शराब की पार्टी अलग से करना चाहता है तो उसे आबकारी विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है। अनुमति के साथ मैरिज लान संचालक या आयोजक को इस बात की गारंटी देनी पड़ती है कि शराब पीने से वहां कोई माहौल नहीं बिगड़ेगा। यदि कोई घटना, विवाद होता है तो इसके लिए हम खुद जिम्मेदार होंगे।

आवेदन के साथ बातनी होती है बोतल की संख्या : वैवाहिक कार्यक्रम, बर्थडे पार्टी समेत अन्य कार्यक्रम में शराब पिलाने के लिए मैरिज लान और वैंक्वेट संचालक व आयोजक को आवेदन करने के साथ शराब के बोतल की संख्या या मात्रा बतानी होती है। यह भी बताना होता है कि हम शराब किस दुकान से खरीदेंगे। आदेश पर स्थान व दुकान का नाम होता है।

चार माह में 39 को मिली अनुमति : अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर चार माह में जिला आबकारी कार्यालय से मात्र 39 लोगों ने वैवाहिक कार्यक्रम व बर्थडे पार्टी में शराब पिलाने के लिए अनुमति ली।

छह सौ से अधिक है मरिज लान और वैंक्वेट हाल : जिले में छोटे-बड़े छह सौ से अधिक मैरिज लान और वैंक्वेट हाल है। वीडीए के पूर्व वीसी राहुल पांडेय ने अपने सीमा क्षेत्र में मैरिज लान का सर्वे कराया था। सर्वे में छह बिस्वा से अधिक वाले मैरिज लान की संख्या 300 से अधिक मिली थी। वैंक्वेट हाल अलग से। लग्न कम होने के कारण कोई मैरिज लान खाली नहीं रहता है। ज्यादातर मैरिज लान और वैंक्वेट हाल में शराब पीते हुए लो दिखाई पड़ते लेकिन इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती है।

पुलिस नहीं करती कोई कार्रवाई : शिवपुर हाईवे पर पिछले दिनों एक मैरिज लान में शराब पीने को लेकर मारपीट हुई थी। मामला शिवपुर थाने भी पहुंचा था लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। महमूरगंज में एक मैरिज लान में मारपीट होने पर मंडुआडीह पुलिस ने मैरिज लान में शराब की बोतल भारी मात्रा में पाई थी।

बोले अधिकारी : मैरिज लान और वैंक्वेट हाल में बिना अनुमति कोई शराब नहीं पिला सकता है। इसकी जांच करने के लिए सभी आबकारी इंस्पेक्टर को निर्देश दिए गए हैं। जांच कराई जा रही है, शराब पीते मिलने पर संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। -ओमवीर सिंह, जिला आबकारी अधिकारी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.