Move to Jagran APP

मीरजापुर में पराली जलाने वाले तीन किसानों को सेटेलाइट ने पकड़ा, बलिया में सात के खिलाफ कार्रवाई, 28 हजार जुर्माना

बढ़ते प्रदूषण को लेकर सख्ती और लगातार चेतावनी के बाद भी पराली जलाए जाने पर गंभीर न हुए तीन किसानों को सेटेलाइट ने पकड़ लिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 07:03 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 09:53 PM (IST)
मीरजापुर में पराली जलाने वाले तीन किसानों को सेटेलाइट ने पकड़ा, बलिया में सात के खिलाफ कार्रवाई, 28 हजार जुर्माना
मीरजापुर में पराली जलाने वाले तीन किसानों को सेटेलाइट ने पकड़ा, बलिया में सात के खिलाफ कार्रवाई, 28 हजार जुर्माना

मीरजापुर, जेएनएन। बढ़ते प्रदूषण को लेकर सख्ती और लगातार चेतावनी के बाद भी पराली जलाए जाने पर गंभीर न हुए तीन किसानों को सेटेलाइट ने पकड़ लिया। एसडीएम वीके दुबे ने तीनों के खिलाफ जुर्माना वसूल करने का आदेश क्षेत्रीय लेखपाल राम आसरे को दिया है। इससे अन्य किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें दिखाई दे रही हैं।

loksabha election banner

रविवार की शाम तहसील क्षेत्र के गोरथरा गांव में पराली जलाई जा रही थी। इसकी निगरानी सेटेलाइट से होने के कारण यह गांव तत्काल चिन्हित कर लिया गया। जिला मुख्यालय पर सूचना पहुंची तो एसडीएम मडि़हान ने तत्काल तहसीलदार करमेंद्र कुमार को जांच कर पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा। सोमवार की सुबह तहसीलदार व क्षेत्रीय लेखपाल ने गांव में पहुंचकर तीन लोगों की पहचान की है और आगे की कार्रवाई की जा रही है। रैकरी गांव निवासी राजकुमार पटेल का खेत गोरथरा गांव के मौजे चेरई कोन में है। जहां रामविलास मौर्य व रामनरायन ने रविवार की शाम पराली को जला दिया। सूचना लगी तो कृषि उपनिदेशक की सूचना पर डीपीआरओ ने भी मौके पर जाकर जांच की। एसडीएम विमल कुमार दुबे ने बताया कि तीनों के खिलाफ जुर्माना वसूल किया जाएगा। दो एकड़ से कम खेत के किसान से ढाई हजार व इससे अधिक खेत वालों से पांच हजार की वसूली होगी।

बलिया में सात के खिलाफ कार्रवाई, 28 हजार जुर्माना, किसानों में मचा हड़कंप

बलिया में फसल अपशिष्ट यानी पराली जलाने पर सात किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इस मामले में आरोपी किसानों पर जुर्माना लगाया गया है। कई दिनों से दी जा रही चेतावनी के बावजूद कुछ किसानों ने पराली जलाई। इसकी शिकायत मिलते ही सोमवार को प्रशासन ने कार्रवाई करनी शुरू कर दी। सदर तहसील क्षेत्र में एसडीएम अश्विनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पराली जलाने के मामले में सात किसानों पर जुर्माना लगाया गया है। इन सभी किसानों पर कुल 28 हजार का जुर्माना लगाया गया है। पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। एसडीएम ने कहा कि यह कार्रवाई फसल अपशिष्ट नहीं जलाने के कड़े निर्देश की अवहेलना करने वाले किसानों के लिए एक बड़ी चेतावनी हो सकती है। निश्चित रूप से इस कार्रवाई से किसानों में हड़कंप मचना तय है।

 एसडीएम ने सरयां गांव के दो किसानों पर छह-छह हजार तथा इसी गांव के एक किसान पर चार हजार जुर्माना लगाया है। चार किसानों पर 25-25 सौ का जुर्माना लगाया गया है। इन सभी किसानों से जुर्माना वसूलने के लिए जल्द ही नोटिस जारी की जाएगी। उन्होंने किसानों से अपील की कि फसल अपशिष्ट जलाने के बजाय वैकल्पिक उपयोग जैसे बायो एनर्जी, कम्पोष्ट खाद आदि का प्रयोग करें।

 जुर्माना का प्रावधान

फसल अपशिष्टों को जलाने पर दो एकड़ तक के किसान को 2500 रुपये, दो से पांच एकड़ तक के किसान को 5 000 और पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले किसान पर 15000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। कृषि अपशिष्ट जलाने वाले दोषी व्यक्ति के विरूद् व पर्यावणीय क्षतिपूर्ति व अर्थदण्ड वसूले जाने के सम्बन्ध में स्पष्ट निर्देश हैं कि लेखपाल आवश्यक साक्ष्यों सहित नायब तहसीलदार/तहसीलदार को तीन दिन में सूचित करेंगे। नायब तहसीलदार/तहसीलदार तीन दिन के अन्दर कारण बताओ नोटिस जारी करेंगे। इसके बाद सुनवाई होगी और दोषी पर पर्यावरणीय अर्थदण्ड की कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.