Move to Jagran APP

Sampurnanand Sanskrit University : परीक्षा कराने के लिए स्वयं ले जाना होगा कापी-पेपर, तीन अगस्त से दो पालियों में होगी परीक्षा

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य की परीक्षाएं तीन अगस्त से दो पालियों में होगी। 26500 परीक्षार्थियों के लिए पूरे देश में 338 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं सूबे के 304 केंद्र केंद्रों को परीक्षा कराने के लिए विश्वविद्यालय से स्वयं कापी-पेपर लेकर जाना होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 10:40 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 10:40 PM (IST)
Sampurnanand Sanskrit University : परीक्षा कराने के लिए स्वयं ले जाना होगा कापी-पेपर, तीन अगस्त से दो पालियों में होगी परीक्षा
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य की परीक्षाएं तीन अगस्त से दो पालियों में होगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य की परीक्षाएं तीन अगस्त से दो पालियों में होगी। 26500 परीक्षार्थियों के लिए पूरे देश में 338 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं सूबे के 304 केंद्र केंद्रों को परीक्षा कराने के लिए विश्वविद्यालय से स्वयं कापी-पेपर लेकर जाना होगा। यही नहीं परीक्षा के बाद लिखित उत्तर पुस्तिकाएं विश्वविद्यालय पहुंचाने की जिम्मेदारी भी उन्हीं की होगी।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा सामग्री का वितरण 31 जुलाई से करने का निर्णय लिया है। इस क्रम में पहले दिन 144 केंद्रों के प्रतिनिधियों को विश्वविद्यालय बुलाया गया है। इस क्रम में दूसरे दिन पहली अगस्त को 160 केंद्रों को गोपनीय सामग्री, उत्तर पुस्तिकाएं, प्रवेशपत्र व नामावली वितरित की जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय में काउंटर बनाने का निर्णय लिया गया है। सूबे के बाहर 34 केंद्रों को मेल से पेपर

विश्वविद्यालय का क्षेत्राधिकार पूरे देशभर में है। ऐसे में विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, सिक्किम, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर सहित पूरे देश में एक साथ परीक्षाएं कराई जाएंगी। सूबे के बाहर 34 केंद्र प्रस्तावित है। इन केंद्रों को मेल से प्रश्नपत्र भेजने का प्रस्ताव है।

प्रो. राजनाथ को परीक्षा नियंत्रक का अतिरिक्त दायित्व

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने सामाजिक विज्ञान विभाग के प्रो. राजनाथ को परीक्षा नियंत्रक नियुक्त किया है। प्रो. राजनाथ अपने मूल दायित्वों के साथ-साथ परीक्षा नियंत्रक का भी अतिरिक्त कार्य देखेंगे।

डीबीटी फीडिंग में प्रशिक्षित कंप्यूटर आपरेटर का रोड़ा

बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। वहीं प्रशिक्षित कंप्यूटर आपरेटर के अभाव में कार्य प्रभावित हो रहा है। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ प्रदेश के संयुक्त मंत्री व जिलाध्यक्ष वाराणसी शशांक कुमार पांडेय ने बताया कि चयन वेतनमान व्याप्त विसंगितयों के चलते डीबीटी फीडिंग में आ रही दिक्कत आ रही है।

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा संस्कृत विवि

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने प्राच्य विद्या का प्रमुख केंद्र पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय इसकी रूपरेखा बनाने में भी जुट गया है। यही नहीं इस संबंध में कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी गुरुवार को पर्यटन एवं धर्मार्थ-कार्य- संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी से उनके आवास पर मुलाकात भी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.