Move to Jagran APP

तकनीकी लापरवाही ; जौनपुर में आमने-सामने आ गई सद्भावना एक्सप्रेस और मालगाड़ी, मचा हड़कंप

रेलवे विभाग की एक और लापरवाही से जौनपुर में गुरुवार को एक बड़ा हादसा होते-होते बाल-बाल बच गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 09:04 PM (IST)
तकनीकी लापरवाही ; जौनपुर में आमने-सामने आ गई सद्भावना एक्सप्रेस और मालगाड़ी, मचा हड़कंप
तकनीकी लापरवाही ; जौनपुर में आमने-सामने आ गई सद्भावना एक्सप्रेस और मालगाड़ी, मचा हड़कंप

जौनपुर, जेएनएन। गुरुवार की सुबह वाराणसी-फैजाबाद रेलखंड के महगावां स्टेशन के पास सद्भावना एक्सप्रेस व मालगाड़ी के एक ही ट्रैक पर आने की सूचना से हड़कंप मच गया। बताया गया कि वाराणसी से फैजाबाद की ओर जा रही मालगाड़ी उसी ट्रैक पर आ गई जिस पर दिल्ली से मुजफ्फरपुर जा रही सद्भावना एक्सप्रेस आ रही थी। दोनों ट्रेनों के खड़ी होने से सूचना फैल गई कि एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनें आमने-सामने आ गई हैं। ट्रेन के कुछ देर खड़ी होने से यात्री भी नीचे उतर गए। हालांकि रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि क्रासिंग की वजह से ऐसा हुआ। एक ट्रैक पर दोनों ट्रेनें नहीं थीं।

loksabha election banner

हुआ यह कि रेलखंड के महगावां स्टेशन के दक्षिणी आउटर सिग्नल के समीप गुरुवार की सुबह करीब 10.30 बजे सद्भावना एक्सप्रेस के अचानक रुक जाने पर यात्री परेशान हो गए। नीचे उतरने पर मालगाड़ी खड़ी दिखाई दी। जिस पर लोग सछ्वावना व मालगाड़ी के एक पटरी पर आमने-सामने आ जाने की चर्चा करने लगे। हालांकि रेल महकमा ऐसी किसी घटना से इन्कार कर रहा है। सुबह स्थानीय रेलवे स्टेशन से 9.53 बजे  सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन अपनी अगले स्टापेज जौनपुर के लिए रवाना हुई। रास्ते में महगावां रेलवे स्टेशन के पहले आउटर सिग्नल के समीप अचानक ट्रेन रुक गई। यात्री उतरे और ट्रेन के रुकने की वजह का पता लगाने लगे देखा कि कुछ दूर एक मालगाड़ी खड़ी है। चर्चा होने लगी कि सछ्वावना एक्सप्रेस वाली ट्रैक पर ही सामने से एक मालगाड़ी आ गई है। जिससे ट्रेन को रुकना पड़ा। बताया गया कि मालगाड़ी को पीछे करके महगावां स्टेशन पर रोका गया तो करीब आधे घंटे बाद सछ्वावना एक्सप्रेस आगे के लिए रवाना हुई और जौनपुर जंक्शन पर 11.15 बजे पहुंची।

क्या बोले यात्री

ट्रेन में यात्रा कर रहे शाहगंज कस्बे के पुराना चौक निवासी अधिवक्ता कमलेश अग्रहरि ने बताया कि शाहगंज से जौनपुर जाने के लिए  सद्भावना एक्सप्रेस में सवार हुआ। ट्रेन महगावां स्टेशन के समीप अचानक रुक गई। नीचे उतरकर देखा तो उसी ट्रैक पर सामने थोड़ी दूरी पर मालगाड़ी खड़ी है। इसके बाद ट्रेन में चल रही आरपीएफ पहुंची और मालगाड़ी को पीछे ले जाकर महगावां स्टेशन खड़ी की गई। लगभग आधे घंटे बाद ट्रेन जौनपुर के रवाना हुई।ट्रेन में यात्रा कर रहे नगर के पुराना चौक मुहल्ला निवासी अधिवक्ता विजयानंद तिवारी ने बताया कि शाहगंज से सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन से जौनपुर जा रहा था। महगावां स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने से पहले अचानक खड़ी हो गई। वजह जानने के लिए नीचे उतरा तो देखा की लगभग सौ मीटर दूरी पर सामने एक मालगाड़ी खड़ी थी। दोनों ट्रेनें आमने-सामने एक ही ट्रैक होने की वजह से मालगाड़ी पीछे स्टेशन ले जाकर खड़ा किया गया। उसके करीब आधे घंटे बाद ट्रेन जौनपुर के लिए रवाना हुई।

बोले अधिकारी : मुगलसराय की तरफ से आ रही मालगाड़ी को लाइन संख्या दो पर पहले ही रोक दिया गया था। लाइन क्लियर होने के बाद सद्भावना एक्सप्रेस को पार कराया गया। न जाने किसने यह अफवाह फैला दी कि दोनों ट्रेनें एक ही ट्रैक पर आमने-सामने हो गई हैं, जबकि ऐसी कोई बात नहीं रही। 

-राम प्रकाश यादव, स्टेशन मास्टर, महगावां।

इसमें दुर्घटना की संभावना जैसी कोई बात नहीं है। मालगाड़ी रग लाइन नंबर दो पर खड़ी थी। लाइन नंबर एक से  सद्भावना एक्सप्रेस को पार कराया गया। क्रासिंग नहीं मिलने की वजह से ट्रेन कुछ देर खड़ी जरूर रही।

-एके पांडेय, ट्रैफिक इंसपेक्टर, जौनपुर जंक्शन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.