Move to Jagran APP

गाजीपुर जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच अगले सप्ताह से, लैब न होने की स्थिति में लगता है समय ज्यादा

जिला अस्पताल में लोगों को कोरोना की आरटीपीसीआर जांच सुविधा अगले सप्ताह से मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिला अस्पताल में ही लैब स्थापित की गई है। इमरजेंसी भवन के भूतल पर लैब निर्माण पिछले तीन महीने से चल रहा था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 11:47 AM (IST)
गाजीपुर जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच अगले सप्ताह से, लैब न होने की स्थिति में लगता है समय ज्यादा
गाजीपुर जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच अगले सप्ताह से

जागरण संवाददाता, गाजीपुर। जिला अस्पताल में लोगों को कोरोना की आरटीपीसीआर जांच सुविधा अगले सप्ताह से मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिला अस्पताल में ही लैब स्थापित की गई है। इमरजेंसी भवन के भूतल पर लैब निर्माण पिछले तीन महीने से चल रहा था, जो अब पूरा हो चला है। उधर, आरटीपीसीआर जांच की सभी मशीनें आ गईं हैं। लैब तैयार होने के बाद उसे स्टाल कर दिया जाएगा। इसके बाद दिल्ली से किट आदि मंगाई जानी है, जिसके बाद जांच शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

कोरोना का आरटीपीसीआर जांच के लिए जनपद से सैंपल अब वाराणसी की जगह प्रयागराज भेजा जा रहा है। इससे रिपोर्ट आने में काफी देरी हो रही है। वहीं अन्य शहरों में सैंपल भेजने में स्वास्थ्य को अधिक खर्च भी करना पड़ रहा है। इस नई व्यवस्था से आम लोगों के साथ स्वास्थ्य विभाग को भी परेशानी हो रही है। बजट के अभाव में बीएचयू स्थित लैब में पिछले दिनों कोरोना की आरटीपीसीआर जांच बंद कर दी गई थी। इससे गाजीपुर का सैंपल प्रयागराज भेजा जाने लगा। हालांकि बाद में बीएचयू में ही फिर से यह सुविधा बहाल कर दी गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस लैब का लखनऊ से वर्चुअल लोकार्पण भी कर चुके हैं।

प्रतिदिन एक हजार की होगी जांच

जिले में प्रतिदिन लगभग दो हजार कोरोना सैंपल लिए जा रहे हैं। इसमें से आठ सौ से एक हजार सैंपल की आरटीपीसीआर जांच होती है। शेष एंटीजेन जांच होती है। जिले से सैंपल एकत्र कर प्रतिदिन वाहन से उसे बीएचयू भेजा जा रहा है। वहां आने जाने में पांच से छह घंटे का समय लग रहा है। वहीं उसकी रिपोर्ट आने में भी देरी हो रही है। जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब चालू होने के बाद प्रतिदिन लगभग आठ सौ से एक हजार सैंपल की जांच की जाएगी।

जिला अस्पताल में आरटीसीपीआर लैब तैयार कर लिया गया है

जिला अस्पताल में आरटीसीपीआर लैब तैयार कर लिया गया है। मशीनें आ गई हैं, जांच किट और कुछ और जरुरी चीजें दिल्ली से मंगाई जा रही है। अगले सप्ताह से इसे शुरू कर दिया जाएगा।

- डा. राजेश कुमार सिंह, सीएमएस-जिला अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.