वाराणसी में मौनी अमावस्या पर कई मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित, एक और दो फरवरी नियम रहेगा लागू

Route Diversion in Varanasi मौनी अमावस्या पर्व को सकुशल संपन्न कराने व दर्शनार्थियों तथा आम जनमानस की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वाराणसी में यातायात डायवर्जन लागू किया गया है। एक व दो फरवरी को नियम लागू रहेगा।

Saurabh ChakravartyPublish: Sat, 29 Jan 2022 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:10 AM (IST)
वाराणसी में मौनी अमावस्या पर कई मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित, एक और दो फरवरी नियम रहेगा लागू

जागरण संवाददाता, वाराणसी : मौनी अमावस्या का त्योहार एक व दो फरवरी को मनाया जाएगा। इस पर्व पर गंगा स्नान करने तथा श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए स्थानीय, ग्रामीण क्षेत्र के अतिरिक्त सीमावर्ती जनपदों तथा बिहार के भी दर्शनार्थी अधिकाधिक संख्या में आते हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के फलस्वरूप दर्शनाथियों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि हुई है। एडीसीपी यातायात दिनेश कुमार पुरी के मुताबिक मौनी अमावस्या पर्व को सकुशल संपन्न कराने व दर्शनार्थियों तथा आम जनमानस की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यातायात डायवर्जन लागू किया गया है। शव वाहन, बीमार व विकलांग व्यक्तियों, एंबुलेंस व फायर बिग्रेड के वाहनों को इन प्रतिबन्धों से मुक्त रखा जाएगा।

- मैदागिन से चौक होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले हर प्रकार के वाहन को मैदागिन से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को हरिश्चन्द्र डिग्री कालेज के सामने अथवा टाउनहाल में पार्क कराया जाएगा।

- लहुराबीर से होकर गोदौलिया के तरफ जाने वाली सभी प्रकार की सवारी गाड़ी को बेनिया तिराहे से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को पियरी मार्ग कबीर चौरा अथवा लहुराबीर वापस मोड़ देंगे। यह वाहन बेनिया पार्किंग में पार्क किए जाएंगे।

-लहुराबीर से मैदागिन की तरफ जाने वाले अधिकारी व कर्मचारी के वाहन मैदागिन स्थित कंपनी बाग / टाउन हाल में खड़ी होगी।

-बेनिया बाग की तरफ से ड्यूटी पर जाने वाले अधिकारी व कर्मचारी के वाहन सनातन धर्म इंटर कालेज में पार्क होंगे। इसी प्रकार दर्शन हेतु जाने वाले वीआइपी तथा उनके स्कोर्ट के वाहन भी इन्ही स्थलों पर पार्क किए जाएंगे। रामापुरा चौराहा से आगे किसी भी वाहन को जाने नहीं दिया जाएगा।

- पुलिस फोर्स एवं अर्द्धसैनिक बलों को ले जाने / आने वाले वाहनों की पार्किंग कंपनी बाग / टाउन हाल में होगी।

-एक फरवरी को बड़े वाहनों को शहर में आवागमन के लिए नो इंट्री नहीं खुलेगी।

-समस्त प्रकार के वाहन पास दिनांक एक व दो फरवरी को निरस्त रहेंगे।

-लक्सा की तरफ से रामापुरा गोदौलिया जाने वाली सभी सवारी गाडिय़ों को लक्सा थाने से आगे नही जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को बेनियाबाग तथा गुरुबाग, कमच्छा मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा। यह वाहन बंगाली इंटर कालेज के मैदान अथवा रवींद्रपुरी कालोनी की रोड पर दोनों तरफ पार्क किए जा सकते हैं।

- अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को थाना भेलूपुर मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा। इसी प्रकार थाना भेलूपुर से रेवड़ी तलाब होकर रामापुरा जाने वाली सभी प्रकार के वाहन तिलभांडेश्वर से आगे से जाना प्रतिबंधित होगा। इन वाहनों को लक्सा मार्ग की तरफ मोड़ दिया जाएगा। यह वाहन बंगाली इंटर कालेज के मैदान अथवा रवींद्रपुरी कालोनी की रोड पर दोनों तरफ पार्क किए जा सकते हैं।

- भदऊचुगी से भैसासुर घाट व राजघाट की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को जाने नहीं दिया जाएगा। इन्हें रेलवे कालोनी के मैदान व राज घाट पानी की टंकी के पास पार्क कराया जायेगा ।

- गोलगड्डा तिराहे से कोई भी वाहन विशेश्वरगंज तिराहा होते हुए भैसासुर घाट की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को नेशनल इंटर कालेज के मैदान में पार्क कराया जायेगा।

- सिगरा चौराहा से रथयात्रा होकर गुरूबाग की तरफ जाने वाले वाहनों को सिगरा चौराहा से ही दाहिने मोड़कर आकाशवाणी, महमूरगंज, ककरमत्ता होते हुए बीएचयू की तरफ भेजा जाएगा। इसी प्रकार बीएचयू से शहर की तरफ आने वाले वाहन इसी मार्ग से वापस आयेंगे।

- सिगरा चौराहा से ट्रामा सेंटर की तरफ जाने वाले एम्बुलेंस व मरीज वाहनों को रथयात्रा गुरुबाग तिराहा होकर जाने व नीमामाई से रथयात्रा के तरफ वापस आने दिया जाएगा।

Edited By Saurabh Chakravarty

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम