Move to Jagran APP

पूर्वांचल में बारिश ने दी नदियों के तटवर्ती इलाकों में दुश्‍वारी, बाढ़ के बाद संक्रामक रोगों का प्रसार

जलभराव का दौर और जमे पानी के सड़ने से संक्रामक रोगों से प्रसार शुरु हो गया है। इसकी वजह से कई गांवों में डायरिया के रोगियों की संख्‍या भी बढ़ी है निचले इलाकों में जमे बाढ़ के पानी से डेंगू और मलेरिया की शिकायतों में भी इजाफा होना तय है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 09:58 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 06:03 PM (IST)
पूर्वांचल में बारिश ने दी नदियों के तटवर्ती इलाकों में दुश्‍वारी, बाढ़ के बाद संक्रामक रोगों का प्रसार
पूर्वांचल में सरयू नदी के जलस्‍तर में मामूली उतार चढ़ाव।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में सरयू नदी के जलस्‍तर में मामूली उतार चढ़ाव का दौर होने से तटवर्ती इलाकों में चिंता का माहौल है। शेष अन्‍य प्रमुख नदियों का जलस्‍तर या तो स्थिर है या तो घटाव की ओर है। हालांकि दो दिनों से जारी बरसात की वजह से तटवर्ती इलाकाें में निचले इलाकों में जलभराव दोबारा हो गया है। नमी के साथ ही जलभराव का दौर और जमे पानी के सड़ने से संक्रामक रोगों के प्रसार का भी दौर शुरू हो गया है। इसकी वजह से कई गांवों में डायरिया के रोगियों की संख्‍या भी बढ़ी है, वहीं निचले इलाकों में जमे बाढ के पानी से मच्‍छरों के पनपने से अब डेंगू और मलेरिया की शिकायतों में भी इजाफा होना तय है।

loksabha election banner

मंगलवार की सुबह केंद्रीय जल अायोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पूर्वांचल में गंगा नदी का जलस्‍तर मीरजापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया जिले में स्थिर बना हुआ है, वहीं सरयू नदी का जलस्‍तर बलिया के तुर्तीपार में 62.95 मीटर दर्ज किया गया जो बीते चौबीस घंटों में 0.04 मीटर कम है । जबकि जौनपुर में गोमती नदी का जलस्‍तर जहां स्थिर है वहीं सोनभद्र में रिहंद बांध का जलस्‍तर बढ़ रहा है और सोन नदी संग बाण सागर बांध का जलस्‍तर स्थिर है। वहीं जल अायोग के अधिकारियों के अनुसार आने वाले दिनों में नदियाें का जलस्‍तर घटाव की ओर होंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.