Move to Jagran APP

वाराणसी के रेलवे कर्मचारियों को मिली नए फुट ओवरब्रिज की सौगात, 10 महीने में काम पूरा करने का लक्ष्य

वैश्विक महामारी के बीच रेलकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। कैंट स्टेशन स्थित रेलवे यार्ड में जल्द ही नए फुट ओवरब्रिज की आधारशिला रखी जाएगी। कार्यदायी संस्था के चयन को लेकर उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल प्रशासन की ओर से टेंडर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 10:49 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 10:49 PM (IST)
वाराणसी के रेलवे कर्मचारियों को मिली नए फुट ओवरब्रिज की सौगात, 10 महीने में काम पूरा करने का लक्ष्य
कैंट स्टेशन स्थित रेलवे यार्ड में जल्द ही नए फुट ओवरब्रिज की आधारशिला रखी जाएगी।

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी के बीच रेलकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। कैंट स्टेशन स्थित रेलवे यार्ड में जल्द ही नए फुट ओवरब्रिज की आधारशिला रखी जाएगी। कार्यदायी संस्था के चयन को लेकर उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल प्रशासन की ओर से टेंडर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 10 महीने के अंदर निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। यह योजना मूर्तरूप लेने के बाद न्यूलोको कॉलोनी के बाशिंदों को अपनी जान जोखिम में डालकर रेलवे ट्रैक पार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रैंपयुक्त फुट ओवरब्रिज (एफओबी) पर दो पहिया वाहनों का भी आवागमन आसानी से हो सकेगा। इस कार्ययोजना का ले-आउट मैप पूरी तरह से तैयार हो चुका है। कुल 1121.23 लाख रुपए में सम्पूर्ण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है।

loksabha election banner

30 वर्ष बाद मूर्तरूप लेगी योजना

कैंट स्टेशन स्थित न्यूलोको कॉलोनी को लहरतारा रेलवे कॉलोनी से जोड़ने की योजना 30 वर्ष पुरानी है। आने जाने में कठिनाई को देखते हुए कर्मचारी संगठनों ने कई बार इसे मुद्दा बनाया था। हालांकि कई दफा प्रस्ताव बनाया गया। लेकिन फंड के अभाव में यह योजना रेलवे मुख्यालय के फाइलों में ही सिमट कर रह गई। वर्तमान व्यवस्था के तहत कर्मचारी और उनके स्वजनों का रेलवे फाटक नम्बर- (4सी) स्पेशल से ही आवागमन होता है। फाटक बंद होने पर वह अपनी जान जोखिम में डालकर रेलवे ट्रेक पार करते हैं। इस योजना से लगभग ढाई हजार लोगो को सीधा फायदा पहुचेगा।

बाबतपुर और व्यासनगर भी शामिल

योजना के तहत बाबतपुर स्टेशन और व्यासनगर स्टेशन पर भी ऐसा ही उपरगामी पुल(फुट ओवरब्रिज) बनाने का प्रस्ताव है। टेंडर की लागत 1121.23 लाख की लागत से यहां भी यह कार्य पूरा कराया जाएगा। पिछले दिनों व्यासनगर स्टेशन पर असुरक्षित तरीके से रेल पटरी पार कर रहे रेलकर्मी की मौत भी हो गई थी। रेलवे प्रशासन ने इसे गंभीरता से लिया था। बजट सत्र- 2018- 19 में व्यासनगर स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज निर्माण की घोषणा हुई थी। इसके अलावा बाबतपुर स्टेशन पर ढाई वर्ष पूर्व मालगाड़ी के वैगन से टकराकर एफओबी टूट गया था। जिसके पुनर्निर्माण की तैयारी है।

रेलकर्मियों ने जताया हर्ष

नए फुट ओवरब्रिज की सौगात मिलने पर रेलकर्मियों ने हर्ष जताया। तीन दशक पुराना उनका सपना साकार होने की ओर अग्रसर है। महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ऑल इंडिया मेंस फेडरेशन एवं नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के पदाधिकारियों को बधाई भी दी। टेंडर घोषित होने के बाद बुधवार को न्यूलोको कॉलोनी पहुंचे संगठन के पदाधिकारियों ने निर्माण विभाग के कर्मचारियों के साथ स्थलीय मुआयना किया। इस मौके पर मंडल अध्यक्ष राजेश सिंह, शाखा मंत्री सुनील कुमार सिंह, धीरेंद्र कुमार सिंह, राजकुमार, राजेश्वर शुक्ला इत्यादि पदाधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.