Move to Jagran APP

BHU भूत विद्या को बंद करने पर प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने जताई आपत्ति, 11 ने किया आवेदन

बीएचयू में जोर-शोर से शुरू हुए भूत विद्या समेत चार नए कोर्स को बंद करने पर आयुर्वेद संकाय के पूर्व प्रमुख प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने कुलपति प्रो. राकेश भटनागर को एक चिटठी लिखकर आपत्ति जताई है। कोर्स के लिए 11 लोगों ने आवदेन किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 10:18 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 10:18 PM (IST)
BHU भूत विद्या को बंद करने पर प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने जताई आपत्ति, 11 ने किया आवेदन
बीएचयू में शुरू हुए भूत विद्या समेत चार नए कोर्स को बंद किया जा रहा है।

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू में जोर-शोर से शुरू हुए भूत विद्या समेत चार नए कोर्स को बंद करने पर आयुर्वेद संकाय के पूर्व प्रमुख प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने कुलपति प्रो. राकेश भटनागर को एक चिटठी लिखकर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा है कि आयुर्वेद संकाय की पॉलिसी प्लानिंग कमेटी बीएचयू के एकेडमिक काउंसिल के फैसले को बदलने का फैसला ले रही है। इस कोर्स के लिए करीब 11 लोगों ने आवदेन किया है और चेकोस्लोवाकिया की एक महिला भी इसमें शामिल है। उन्होंने कहा कि पीपीसी का सदस्य होने के नाते यह स्वीकार नहीं है, क्योंकि जिस कोर्स को लेकर दुनिया भर से बेहतर प्रतिक्रियाएं मिली है। चार कोर्स के लिए परिषद ने इस पर अपनी सहमति दे दी थी, स्पेशल कोर्स के आवेदन में भी छपा और लोगों ने आवेदन किया, तब ऐसा निर्णय क्यों लिया गया। बताया गया कि इसे बंद करने के पीछे कोरोना का हवाला दिया गया है, इस पर प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि सभी की तरह इसकी आनलाइन कक्षाएं भी चलाई जा सकती थीं। सूत्रों का कहना था कि इसमें कई तकनीकी खामियां होने की वजह से बंद कर दिया गया है,वहीं तमाम दुविधाओं के चलते चारों कोआर्डिनेटर ने इन कोर्स चलाने से मना कर दिया।

loksabha election banner

सोमवार को आएंगे स्नातक प्रवेश परीक्षा के परिणाम

बीएचयू स्नातक प्रवेश परीक्षा का परिणाम पांच अक्टूबर को रात आठ बजे तक जारी हो जाएगा। इसमें बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट, बीएससी गणित, बीएससी बायो, बीएससी एजी, बीए ऑनर्स आर्ट, बीए सोशल साइंस और बीए एलएलबी पाठ्यक्रम शामिल हैं। वहीं प्रोफेशनल कोर्सेज बी वोकेशनल, एलएलबी और बीएड के परिणाम गुरुवार को ही जारी हो गए थे। बीएचयू के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार अब स्नातक वालों की  काउंसिलिंग की प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी, जो कि दो नंवबर तक चलेगी। वहीं मुख्य परिसर में पेड सीटों के लिए काउंसिलिंग तीन नवंबर से प्रारंभ होगी, जो तीन दिन चलेगी, जबकि संबंद्ध महाविद्यालयों व दक्षिणी परिसर के लिए काउंसिलिंग छह से 16 नवंबर तक आयोजित कराई जाएगी। यह  काउंसिलिंग ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में होने की संभावना जताई जा रही है। जो बच्चे घर से ही आवश्यक दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करेंगे उन्हें विश्वविद्यालय खुलने पर वेरिफाई भी कराना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.