Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंदिर चौक गेट की दर्शन गैलरी से बाबा विश्‍वनाथ और मां गंगा को करेंगे प्रणाम

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब आएंगे तो बाबा का दर्शन-पूजन और अभिषेक के साथ ही मंदिर चौक के गेट पर से काशीपुराधिपति दरबार के शिखर व गंगा को एक साथ प्रणाम भी करेंगे। इ

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 11:27 AM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 11:27 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंदिर चौक गेट की दर्शन गैलरी से बाबा विश्‍वनाथ और मां गंगा को करेंगे प्रणाम
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंदिर चौक गेट की दर्शन गैलरी से बाबा विश्‍वनाथ और मां गंगा को करेंगे प्रणाम

जागरण संवाददाता, वाराणसी : श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब आएंगे तो बाबा का दर्शन-पूजन और अभिषेक के साथ ही मंदिर चौक के गेट पर से काशीपुराधिपति दरबार के शिखर व गंगा को एक साथ प्रणाम भी करेंगे। इसके लिए पीएम लिफ्ट से मंदिर चौक गेट पर बनी व्यूइंग गैलरी में जाएंगे। गेटवे आफ कारिडोर यानी गंगा गेट से परिसर में प्रवेश करने के साथ उनकी नजर तो हर ओर होगी, लेकिन संस्कृति संरक्षण के लिहाज से बनाए गए मल्टी परपज हाल व बनारस गैलरी में जाएंगे। सेवा के संस्कारों के तहत बनाए गए मुुमुक्षु भवन भी देखेंगे।

loksabha election banner

हालांकि पीएम के आगमन-प्रस्थान से लेकर भवनों में आने-जाने के बारे में अंतिम रूप से प्रोटोकाल आने के बाद तय होगा, लेकिन श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की ओर से की जा रही तैयारियां यही संकेत दे रही हैैं। मुख्य परिसर सज संवर कर पूरी तरह तैयार है। इसके अलावा पहले चरण में स्वीकृत दो भवनों सेक्यूरिटी आफिस व नीलकंठ पैवेलियन को छोड़ दें तो लगभग सभी भवन पूरे हो चुके हैैं। इनमें मंदिर चौक व इसकी व्यूइंग गैलरी, बनारस गैलरी, मल्टीपरपज हाल व मुमुक्षु भवन को चमकाने पर निर्माण कंपनी का पूरा जोर है। मल्टी परपज हाल में फैब्रिक पैनलिंग व मैटिंग के साथ हाल की फर्नीशिंग की जा रही है। इसके लिए 250 कुर्सियां आ चुकी हैैं जिन्हें देर रात तक लगाया जा रहा था। प्रोजेक्टर व एलईडी स्क्रीन समेत थिएटर तैयार हो गया है। बनारस गैलरी में इन ले पैटर्न को सजा दिया गया है। मुमुुक्षु भवन में आठ बेड पूरी तरह सुसुुज्जित करने के साथ साइड टेबल, आलमारी तक लगा दी गई है। शाम को छह बेड का पूरा सेट और मंगा लिया गया। इसमें एक फ्लोर पर 14 बेड लगाए जाने हैैं। मंदिर चौक सुबह ही पूरी तरह सज संवर कर तैयार हो गया। इसके पूर्वी द्वार के पास ही अनावरण का पत्थर लगाने की तैयारी की जा रही है। व्यूइंग गैलरी में रेलिंग समेत सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैैं। यहां तक जाने के लिए लिफ्ट की टेस्टिंग की जा रही है।

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में प्रधानमंत्री गंगा गेट से प्रवेश करेंगे। शुक्रवार रात तक इसका कार्य आर्च तक पहुंच गया था। जिस तरह कार्य चल रहा है, लगता है कि दो दिनों में इसे आवागमन लायक कर लिया जाएगा। इसमें प्रवेश के साथ ही पीएम स्वचालित सीढ़ी से जाएंगे। इसमें भी तेजी से काम किया जा रहा है। बोर्ड रूम पहले से तैयार है। तीन दिनों से ही इसमें मीटिंग भी की जा रही है।

उतारे गए 2200 मजदूर

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण से पहले अंतिम रूप देने के लिए 2200 मजदूर उतार दिए गए हैैं। सड़क की ओर से परिसर में फिनिशिंग कार्य को देखते हुए अब निर्माण सामग्री गंगा की ओर से लाई जा रही है। डोमरी में सीमेंट-पत्थर डंप कर इन्हें नाव से यहां तक लाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.