Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का काशी को दीपावली गिफ्ट, जानिए मेंहदीगंज में पीएम की जनसभा की पूरी तैयारी

PM Narendra Modi In Varanasi मेंहदीगंज में रिंगरोड़ किनारे प्रधानमंत्री की जनसभा हेतु 40 बीघा खेत में 550 फीट चौड़ा व 850 फीट लंबा बने वाटर व फायर फ्रूफ जर्मन हैंगर पंडाल को 53 सेक्टर (ब्लाक) में बांटकर एक लाख कुर्सियां लगाई गई हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 02:45 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का काशी को दीपावली गिफ्ट, जानिए मेंहदीगंज में पीएम की जनसभा की पूरी तैयारी
रिंगरोड किनारे बने भव्य पंडाल में सुबह से ही भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मेंहदीगंज में रिंगरोड़ समेत 5,189 करोड़ रुपए की 28 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ जनसभा को संबोधित कर रहे ह‍ैं। प्रधानमंत्री के स्वागत हेतु रिंगरोड किनारे बने भव्य पंडाल में सुबह से ही भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। रिंगरोड़ व हाईवे को भी दुल्हन की तरह सजाया गया था। प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर से दोपहर में जनसभा स्थल पर पहुंचेंगे।

loksabha election banner

रिंगरोड़ बनने से जाम का झाम होगा समाप्त, यह हैं सुविधाएं : रिंगरोड़ बनने से हाईवे पर राजातालाब, मोहनसराय में लगने वाले ट्रकों के जाम के झाम से मुक्ति मिलेगी। रखौना से हरहुआ तक बने 16 किमी रिंगरोड़ पर 16 ओवरब्रिज-अंडरपास, 18 बस स्टैंड, एक ट्रक रेस्ट एरिया, एक लूप के बनने के साथ ही जन सुविधा हेतु 16 किमी सर्विस रोड भी बना हैं।

पीएम की जनसभा में एक लाख लगी हैं कुर्सियां : मेंहदीगंज में रिंगरोड़ किनारे प्रधानमंत्री की जनसभा हेतु 40 बीघा खेत में 550 फीट चौड़ा व 850 फीट लंबा बने वाटर व फायर फ्रूफ जर्मन हैंगर पंडाल को 53 सेक्टर (ब्लाक) में बांटकर एक लाख कुर्सियां लगाई गई हैं। प्रधानमंत्री हेतु पंडाल के उत्तर दिशा में 72 फीट लंबा 32 फीट चौड़ा तथा आठ फीट ऊंचा मंच बना हैं। रिंगरोड़ के निकट ही हाइवे की एनएच 19 का वाराणसी-प्रयागराज मार्ग का सिक्सलेन स्थित हैं। सिक्सलेन में ही मिलकर रिंगरोड़ समाप्त हो रहा हैं।

पंडाल में लगा तीन सौ हार्न : प्रधानमंत्री की जनसभा हेतु बने भव्य पंडाल में केसरिया व सफेद रंग के कपड़े लगाएं गए हैं।पीएम के कट आफ भी लगे हैं। पीएम की आवाज को पंडाल में बैठी जनता तक पहुंचने हेतु पंडाल में तीन सौ हार्न समेत बड़े-बड़े साउंड लगाएं गए हैं। हवा के लिए पंखा भी लगा हैं। बिजली पावर हेतु बड़े-बड़े जनरेटर इंजन लगे हैं। फायर बिग्रेड की गाड़ी समेत नगर निगम का सचल शौचालय गाड़ी व पानी हेतु जलकल विभाग का टैंक भी पहुंचा हैं।

मंच पर लगी हैं 32×12 की एलईडी स्क्रीन : प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल पर बने मंच पर 32×12 फीट साइज की एलईडी स्क्रीन लगी हैं। इसके साथ ही पंडाल में भी पीएम को नजदीक से देखने हेतु 12×8 फीट के 20 एलईडी स्क्रीन लगाएं गए हैं, जिससे दूर बैठे लोग भी आसानी से पीएम को देख सके। सुरक्षा के बाबत पंडाल में सीसी कैमरे भी लगाएं गए हैं।

काले कपड़े व मास्क वालों को रोका गया : पीएम के जनसभा स्थल पर काला कपड़ा व काला मास्क लगाकर पहुंचने वालों को पंडाल में जाने से रोक दिया गया। बुरका समेत काले रंग की साड़ी पहन कई महिलाएं पहुंची थी।

प्रवेश हेतु बने थे नौ द्वार : पंडाल में प्रवेश करने आठ सामान्य द्वार बनाए गए। प्रधानमंत्री हेतु मंच के पीछे एक अलग विशेष द्वार बना था।

नाश्ता व पानी बेचने की लगी रही दुकानें : पीएम के जनसभा स्थल से दूर हाइवे किनारे नाश्ता, फल व बोतल बंद पानी बेचने की दुकाने सजी रही।

रिंगरोड़ व हाईवे को सजाया गया : मेंहदीगंज के निकट रखौना स्थित हाईवे की सिक्सलेन पर मिल रही रिंगरोड़ की त्रिमुहानी को आकर्षक साज-सज्जा संग सजाया गया है। हरियाली के साथ आकर्षक कलाकृतियां व विद्युत लाइटें लगी हैं।आजादी के 75 वां वर्ष का भी चित्र बनाया गया हैं।

मंच के पास लगा हैं लोकार्पित होने वाली योजनाओं का शिलापट्ट : प्रधानमंत्री के मंच के पास ही लोकार्पित होने वाली विकास योजनाओं का शिलापट्ट लगाया गया हैं। जनसभा स्थल के पास लोकार्पित होने वाली योजनाओं के बाबत बड़े-बड़े होल्डिंग भी लगाएं गए हैं। भाजपा नेता भी अपना-अपना बैनर लगाएं हैं।

हाइवे पर डग्गामार वाहनों का आवागमन रहा बंद : प्रधानमंत्री के आगमन पर कछवांरोड से राजातालाब के बीच डग्गामार वाहनों का आवागमन बंद रहा।

सोमवार की बंदी से मिली राहत : ग्रामीण अंचल के मिर्जामुराद व राजातालाब बाजारों में सोमवार को व्यापारियों की साप्ताहिक बंदी से व्यापारियों समेत पुलिस को राहत मिली। दुकान बंद रहने से व्यापारी आराम से जनसभा में पहुंचे।

इससे पूर्व भी मिर्जामुराद क्षेत्र में दो बार आ चुके हैं नरेंद्र मोदी : मेंहदीगंज गांव से दो किमी दूर पश्चिम की ओर वाराणसी-प्रयागराज हाईवे पर स्थित खजुरी गांव में पिछले वर्ष 30 नवंबर को प्रधानमंत्री का आगमन हुआ था।प्रधानमंत्री द्वारा जनसभा को सम्बोधित करने के साथ ही वाराणसी-प्रयागराज के बीच 2447 करोड़ की लागत से बनी 73 किमी लंबी बनी सिक्सलेन सड़क का लोकार्पण किया गया था।

पहला आयोजन नहीं : इसके पहले लोकसभा चुनाव के पूर्व वर्ष 2013 में 20 दिसंबर को मिर्जामुराद के खजुरी में ही नरेंद्र मोदी की महा विजय शंखनाद रैली हुई थी। उस समय नरेंद्र मोदी भाजपा के राष्ट्रीय प्रभारी रहे वाराणसी के भाजपा जिलाध्यक्ष ड़ा. आजाद सिंह गौतम ने मेहनत कर किसानों से उनके खेत लिए थे और काफी मेहनत की थी। नतीजा रहा कि रैली में भारी जनसैलाब उमड़ा था। इसके बाद नरेंद्र मोदी वाराणसी से लोकसभा के प्रत्याशी बने थे। नरेंद्र मोदी के सभास्थल पर कुछ वर्ष बाद हाइवे को सिक्सलेन बनाने में जुटी जीआर इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कम्पनी अपना अस्थाई प्लांट बना ली। प्लांट अभी भी बरकरार है और प्लांट से ही सिक्सलेन व रिंगरोड का निर्माण हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.