Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी 16 फरवरी को आएंगे बनारस, ब्रांड बनारस को विश्‍व पटल पर चमकाने की तैयारी

विश्वनाथ की नगरी काशी का संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले पीएम मोदी ने वाराणसी की ब्रांडिंग में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।

By Edited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 02:33 AM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 05:42 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी 16 फरवरी को आएंगे बनारस, ब्रांड बनारस को विश्‍व पटल पर चमकाने की तैयारी
प्रधानमंत्री मोदी 16 फरवरी को आएंगे बनारस, ब्रांड बनारस को विश्‍व पटल पर चमकाने की तैयारी

वाराणसी, जेएनएन। विश्वनाथ की नगरी काशी का संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले पीएम मोदी ने वाराणसी की ब्रांडिंग में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। कहने में गुरेज नहीं की 'ब्रांड बनारस' की परिकल्पना को मोदी साकार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को बनारस आएंगे तो ब्रांड बनारस को नया आसमान भी दे जाएंगे। दीनदयाल हस्तकला संकुल में हस्त शिल्प उत्पादकों से जुड़े दो दिनी आयोजन में मोदी शिरकत करेंगे। पीएम अमेरिका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया समेत दुनिया के विभिन्न देशों से आने वाले बायर्स और कारीगरों से संवाद करेंगे।

loksabha election banner

'काशी एक रूप अनेक'

तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को उत्तर प्रदेश डिजाइन संस्थान की अध्यक्ष क्षिप्रा शुक्ला भी बनारस पहुंच गई। वह 17 फरवरी तक यहां रहेंगी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल (टीएफसी) में आयोजित दो दिवसीय आयोजन 'काशी एक रूप अनेक' का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को शुभारंभ करेंगे।

दो दिवसीय प्रदर्शनी में ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट) के तहत उत्तर प्रदेश के 100 से अधिक शिल्पियों के उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट से जुड़े कारीगरों व बुनकरों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने उत्पादों की मानक के अनुरूप गुणवत्ता सुधारने व उसकी ब्रांडिंग का गुर भी सिखाया जाएगा।

नए डिजाइन से लेकर रंग तक की दी जाएगी जानकारी

दो दिवसीय आयोजन में शामिल होने वाले इंटरनेशनल बायर्स की ओर से टेक्निकल सेशन एवं नॉलेज कान्क्लेव किया जाएगा। इस सेशन में कारीगरों को नए डिजाइन की महत्ता, कलर कॉम्बिनेशन के बारे में बताया जाएगा। कारीगरों व शिल्पियों को अपने उत्पाद की बेहतरीन तस्वीरें खींचने का गुर सिखाया जाएगा ताकि ऑनलाइन बाजार में वे अपने उत्पाद का अच्छा प्रेजेंटेशन कर सकें।

बनारस की गलियों में तलाशेंगे हुनर 

इस आयोजन में शिरकत करने वाले दुनिया के विभिन्न देशों से आने वाले बायर्स बनारस की गलियों की खाक भी छानेंगे और हुनरमंद हाथों की तलाश भी करेंगे। 17 फरवरी को बायर्स गुलाबी मीनाकारी, हैंडलूम, लकड़ी के खिलौने, मेटल रेपूसी के इलाके में जाएंगे और देखेंगे कैसे कारीगर उत्पाद तैयार करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.