Move to Jagran APP

BHU में Corona Virus संक्रमण फैलने की वजह से ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारी, हॉस्टल खाली करने का निर्देश

बीएचयू में आज से ऑफलाइन कक्षाएं बंद करने के निर्णय के बाद दोबारा से ऑनलाइन कक्षाओं का दौर शुरू होगा। परिसर और छात्रावासों में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने निर्णय किया है कि अब सभी कक्षाएं ऑनलाइन तर्ज पर पहले जैसे ही चलेंगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 11:22 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 11:37 AM (IST)
BHU में Corona Virus संक्रमण फैलने की वजह से ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारी, हॉस्टल खाली करने का निर्देश
बीएचयू में आज से ऑफलाइन कक्षाएं बंद करने के निर्णय के बाद दोबारा से ऑनलाइन कक्षाओं का दौर शुरू होगा।

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू के कई छात्रावासों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की वजह से होली से पूर्व ही सतर्कता बरतते हुए सुरक्षा कारणों से कैंपस को बंद करने के साथ ही खाली कराने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस बाबत जागरण की खबर का संज्ञान लेने के बाद विवि प्रशासन द्वारा आफलाइन क्‍लासेज को पूरी तरह से बंद करने का फैसला लिया है। 

loksabha election banner

इस बाबत विवि प्रशासन ने सोमवार को सूचना जारी कर हास्‍टल खाली कराने के साथ ही इस बार आनलाइन परीक्षा कराने की संभावनाओं के बारे में भी अवगत कराया गया है। इस बाबत छात्रों के लिए दो पन्‍नों का एक पत्र जारी कर विवि द्वारा कोरोना संक्रमण की वजह से कक्षाएं बंद करने और आनलाइन परीक्षा कराने की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी गई है। 

बीएचयू में आज से ऑफलाइन कक्षाएं बंद करने के निर्णय के बाद दोबारा से ऑनलाइन कक्षाओं का दौर शुरू होगा। परिसर और छात्रावासों में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने निर्णय किया है कि अब सभी कक्षाएं ऑनलाइन तर्ज पर पहले जैसे ही चलेंगी। अभी तक पीएचडी, एमए व बी ए के अंतिम वर्ष के छात्रों की ऑफलाइन कक्षाएं संचालित थी, मगर अब उन्हें भी अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। इस फैसले को देखते हुए कई छात्र जो अंतिम वर्ष में हैं चिंतित हो गए हैं।

डिजरटेशन और असाइनमेंट वर्क सबमिट करना था वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी होनी है मगर अब सब कुछ महामारी के ऊपर निर्भर करेगा। विवि प्रशासन ने सोमवार शाम फैसला लिया है कि यदि स्थिति गड़बड़ होती है तो परीक्षाएं भी ऑनलाइन ही कराई जाएंगी। यह परीक्षा ओबीई (ओपन बुक एग्जाम) की तर्ज पर होंगी। इसमें छात्रों को पेपर मिलेगा उसका उत्तर हाथ से लिखकर स्कैन कर विवि पोर्टल पर अपलोड करना होता है। इसके लिए छात्रों को तीन घंटे से अधिक समय दिया जाएगा।

इस फैसले के बाद वहीं छात्रावास खाली कराने की तैयारी में विश्वविद्यालय प्रशासन जुटा हुआ है। कुछ छात्र जो आज से होली मिलन समारोह मनाने जा रहे थे वो अपने सामान पैक कर घर निकल रहे हैं। जबकि कुछ छात्र अभी भी होली मिलन करने की तैयारियों में जुटे हैं। इसके अलावा आज भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव का शहादत दिवस के भी आयोजन बीएचयू में रखे गए हैं, लेकिन विवि बंद करने के साथ भीड़ न एकत्र करने का फैसला कल बीएचयू ने लिया है। इसको देखते हुए आशंका है कि छात्र अपना कार्यक्रम रद्द कर देंगे। मगर छात्रों ने कहा है कि वे अपना कार्यक्रम करेंगे कोई हॉल मिले या न मिले। आशंका है कि इधर एक दो दिन हॉस्टल खाली करने या ऑफलाइन क्लास बंद करने के निर्णय के विरुद्ध कोई बड़ा धरना या विरोध प्रदर्शन हो सकता है।

यह भी पढें Corona Infection in Varanasi : बीएचयू में कक्षाएं अनिश्चित काल के लिए बंद, छात्रावासों में कई छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित

यह भी पढें बीएचयू के छात्रावासों में कोरोना संक्रमण ने पसारे पांव, परिसर में भी संक्रमण का बढ़ा खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.