Move to Jagran APP

इतनी बड़ी डॉल्फिन मछली जौनपुर में पकड़ी गई कि देखने को उमड़ पड़ा पूरा गांव

जौनपुर के मुंगराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के प्रयागराज मार्ग पर स्थित पुरउपुर नहर में शनिवार को डाल्फिन मछली देखी गई जिसे बुधवार को वन विभाग ने पकड़ लिया।

By Edited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 04:28 PM (IST)
इतनी बड़ी डॉल्फिन मछली जौनपुर में पकड़ी गई कि देखने को उमड़ पड़ा पूरा गांव
इतनी बड़ी डॉल्फिन मछली जौनपुर में पकड़ी गई कि देखने को उमड़ पड़ा पूरा गांव

जौनपुर [सतीश सिंह]। मुंगराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के प्रयागराज मार्ग पर स्थित पुरउपुर नहर में शनिवार को दोपहर सादे पानी की गंगा डॉल्फिन मछली बहकर आ गई थी। उसे देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। उधर बुधवार को वन विभाग के डीएफओ एपी पाठक के नेतृत्व में पूरी टीम के अलावा प्रभारी निरीक्षक मिथलेश मिश्रा व पुलिस कर्मियों की उपस्थिति में वन कर्मियों ने नहर में उतर कर जाल फैलाया। घंटों की मशक्कत के बाद वनकर्मियों को पांच फुट के करीब बड़ी डॉल्फिन को पकड़ने में सफलता मिल सकी। अमूमन नदियों में इतनी बड़ी डॉल्फिन नहीं पाई जाती, लिहाजा जिसको भी पता चला वो मछली देखने उमड़ पड़ा।

loksabha election banner

डॉल्फिन को निकाले जाने तक मौके पर हजारों की भीड़ जमा थी जिसे नियंत्रित करने में पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस सम्बंध में डीएफओ एपी पाठक ने बताया कि यह प्रजाति अक्सर तेज बहाव और गहराई तक पानी रहने वाले क्षेत्रों में पाई जाती है। नहर में बह कर कैसे आ गई, यह बात समझ मे नही आ रही है। फिलहाल इसे सुरक्षित नहर से निकालकर प्रयागराज जिले के हंडिया तहसील स्थित लाक्षागृह घाट पर गंगा नदी में छोड़ने के लिए भेजा गया है। दरअसल शारदा सहायक खंड 39 की नहर जो इलाहाबाद जनपद से होते हुए जौनपुर जनपद में प्रवेश करती है, पानी अधिक होने से कहीं से बहकर आई डॉल्फिन मछली शनिवार को शाम ग्रामीणों ने देखा तो ये कौतूहल का विषय बन गया।

रात बीत जाने के बाद भी जब वह आगे बहकर कर नहीं गई तो रविवार की सुबह होते ही यह खबर क्षेत्र में फैल गई। नहर के दोनों तरफ पटरी पर लगभग 500 मीटर तक आस-पास के ग्रामीण एवं नगर के लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। नहर के गहरे पानी में अठखेलिया करती डॉल्फिन मछली को देखने के लिए लोग जमे रहे। डॉल्फिन रह-रहकर कर जब जल क्त्रीड़ा करती तो लोग उसे अपने मोबाइल में कैद करने के लिए आतुर देखे जा रहे थे। हुजूम उमड़ने की सूचना मिलते ही प्रभारी निरीक्षक मुंगराबादशाहपुर मिथिलेश मिश्रा मय फोर्स मौके पर पहुंचे और वन विभाग के अधिकारियों को भी मामले से अवगत कराते हुए वन विभाग की टीम को मौके पर भेजने की माग की। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम भी लग गई। लाख प्रयास करने पर भी उन्हें डॉल्फिन को पानी से बाहर निकालने में सफलता नहीं मिली थी।

गंगा, शारदा व घाघरा में मिलती है डॉल्फिन : उत्तर प्रदेश वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी विशभर कौशिक ने बताया कि डॉल्फिन मछली राष्ट्रीय जलीय जीव है, जो शारदा, घाघरा व गंगा में मिलती है। शारदा सहायक खंड 39 नहर शारदा नदी से निकली हुई है। इसलिए इसमें डॉल्फिन मछली मिलना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। मछली की यह प्रजाति लुप्त हो रही है, इसलिए सरकार का प्रयास है कि इस प्रजाति का संरक्षण किया जाए। उसी क्रम में रेस्क्यू ऑपरेशन करके मछली निकाली गई है जिसे गंगा में छोड़ा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.