Move to Jagran APP

बीएचयू की जनसभा में प्रधानमंत्री ने काशी को दिया 557 करोड़ का रिटर्न गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सुबह बीएचयू एंफी थिएटर में आयोजित जनसभा के दौरान काशीवासियों को 557 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात समर्पित की।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 10:52 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 12:04 PM (IST)
बीएचयू की जनसभा में प्रधानमंत्री ने काशी को दिया 557 करोड़ का रिटर्न गिफ्ट
बीएचयू की जनसभा में प्रधानमंत्री ने काशी को दिया 557 करोड़ का रिटर्न गिफ्ट

वाराणसी (जेएनएन) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की सुबह 11 बजे बीएचयू में आयोजित जनसभा के दौरान काशीवासियों को 557 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात देने पहुंचे। इससे पूर्व वह डीरेका गेस्‍ट से बीएचयू हेलिपैड पर पहुंचे जहां लोगों ने उनकी आगवानी की, इसके बाद वह बीएचयू में ही एंफी थिएटर स्थित जनसभा स्‍थल पहुंचे जहां वह परियोजनाओं की सौगात देंगे। मंच पर आने से पूर्व उन्‍होंने बीएचयू में पौधरोपण भी किया। इस दौरान काशी में विकास पर आधारित डाक्‍यूमेंट्री फ‍िल्‍म भी दिखाई गई। इसके बाद पीएम ने कई लाभार्थियों को आधुनिक उपकरणों की सौगात देने के बाद जनसभा को संबोधित किया।

prime article banner

सीएम ने दी योजनाओं की जानकारी

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी के प्रति मोदी जी का भावनात्‍मक रिश्‍ता है। पीएम के प्रयास से दु्तगति से काशी में योजनाएं आगे बढी हैं। आज की तमाम योजनाएं हैं आइपीडीएस के अंतर्गत काशी में लटके तारों को केबलिंग के माध्‍यम से अंडर ग्राउंड करना भी शामिल है। विगत चार वर्षों के दौरान विद्युतीकरण का काम शुरू हुआ है, 52 लाख परिवारों को सौभाग्‍य योजना के तहत निशुल्‍क बिजली देने का कार्य भी हुआ है। जिन्‍हें बिजली सुलभ नहीं हो जाती थी उन्‍हें बिजली मिल रही है। यह बात उजागर करता है कि प्रदेश के अंदर बिना भेदभाव के मोदी जी ने योजनाओं को पहुंचाने का काम किया है। काशी के अंदर बीएचयू मालवीय जी की साधना स्‍थली है। बीएचयू में दो नए केंद्रों का उदघाटन हो रहा है जिससे विकास को गति मिलेगी। आंखों के उपचार की बात आती थी तो दक्षिण भारत के शंकर नेत्रालय की बात याद आती थी लेकिन अब नेत्र संस्‍थान को आधुनिक रूप मिलने जा रहा है।

काले कपड़ों पर प्र‍तिबंध

बीएचयू के एम्फीथिएटर मैदान में मंगलवार की सुबह पीएम का कार्यक्रम शुरू हुआ। इस दौरान काले कपड़ों पर रोक रही। जिन लोगों ने काले कपड़े पहने थे उनको सभा स्‍थल से बाहर कर दिया गया। वहीं पीएम के कार्यक्रम में बीएचयू या बाहर के बवाली छात्रों द्वारा कोई व्यवधान न उत्पन्न किया जा सके इसके लिए व्यापक तौर पर फोर्स की तैनाती की गई थी। अफसरों के मुताबिक सादे वेश में भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया था।

भारी सुरक्षा बल तैनात

उपद्रव की स्थिति में तत्काल दबोच लिया जाएगा। इसके अलावा पैरा मीलिट्री, एसएसबी, सीआरपीएफ, आरएएफ, पीएसी, कमांडो व पुलिस के जवानों को लगाया है। सूत्रों का कहना है कि नरउर व डीरेका में जितनी फोर्स नहीं लगाई गई थी उससे भी ज्यादा बीएचयू परिसर में जवानों की तैनाती की गई है। अनुमान के मुताबिक बीएचयू में तीन हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है। उधर, कार्यक्रम को लेकर सोमवार की देर रात तक व्यवधान उत्पन्न करने की आशंका में लोगों के घरों पर पुलिस व क्राइम ब्रांच की दबिश जारी रही।

 

इन योजनाओं का लोकार्पण

  • शहरी विद्युत सुधार कार्य, पुरानी काशी- 36200 लाख रुपये
  • 3722 मजरो में विद्युतीकरण का काम- 8461 लाख रुपये
  • सिंगल फेज के 90 हजार मीटर लगाने का काम- 990 लाख रुपये
  • 33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र बेटावर का निर्माण- 280 लाख रुपये
  • 33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र कुरुसातो का निर्माण- 258 लाख रुपये
  • नागेपुर ग्राम पेयजल योजना- 274 लाख रुपये
  • अटल इन्क्यूबेशन सेंटर 2000 लाख रुपये।
  • कुंभकारी उद्योग के तहत 260 विद्युत चालित चाक, आधुनिक भट्ठी का आवंटन- 98 लाख रुपये।
  • हनी मिशन के तहत 500 मधुमक्खी बाक्स का आवंटन- 53.25 लाख रुपये।
  • खादी व सोलर वस्त्र के अंतर्गत 3 रेडीबार्प मशीन का आवंटन- 7.50 लाख रुपये

 इन परियोजना का शिलान्यास

  • बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना- 1200 लाख रुपये।
  • रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ आफ्थेल्मोलाजी- 3800 लाख रुपये। 
  • 132 केवी विद्युत उपकेंद्र चोलापुर, क्षमता 2 गुणे 40 एमवीए का निर्माण- 2308 लाख रुपये। 

तवा रोटी संग खाई नेनुआ-चना की सब्जी

देर रात डीरेका गेस्ट हाउस पहुंचते ही पीएम मोदी ने सबसे पहले अपनी पसंदीदा अदरक वाली चाय पी। रात्रि प्रवास के दौरान मोदी को नेनुआ-चना की मिक्स सब्जी, वेज कोफ्ता, अरहर दाल तड़का, स्टीम राइस और तवा रोटी के साथ मलाई बर्फी और मलाई सैंडविच परोसा गया था। पीएम के लिए भोजन व नाश्ते में ढोकला, कचौड़ी, दही, मलाई के साथ ही वेज स्वीट कार्न सूप, कढ़ाई पनीर, ग्रीनवेज मिक्स, सत्तू रोटी व दाल का हलवा भी रखा गया था। वहीं सुबह डीरेका गेस्‍ट हाउस में उन्‍होंने नाश्‍ता किया और पार्टी से जुडे़ पदाधिकारियाें से मुलाकात भी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.