Move to Jagran APP

PM In Varanasi : प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन का समय बदला, अब दो घंटे पहले शुरू होगा दौरा

प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन का समय रविवार को प्रशासन के हवाले से जारी हुआ तो अब उम्‍मीद के दो घंटे पूर्व से ही पीएम का दौरा शुरू हो जाएगा। पहले पीएम दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंच रहे थे अब उनका समय बदलकर दोपहर 12 बजे कर दिया गया है

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 02:55 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 11:00 PM (IST)
PM In Varanasi : प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन का समय बदला, अब दो घंटे पहले शुरू होगा दौरा
पीएम दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंच रहे थे अब उनका समय बदलकर दोपहर 12 बजे कर दिया गया है।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को देव दीपावली में शिरकत करने के लिए बनारस आ रहे हैं। मौसम के बदलते मिजाज और कार्यक्रम की बड़ी शृंखला को देखते हुए पीएम मोदी का बनारस में आगमन पहले होगा। लोगों को भेजे न्योता कार्ड में दोपहर तीन बजे मिर्जामुराद स्थित खजुरी गांव में आयोजित जनसभा में पहुंचने का समय तय था तो अब दोपहर डेढ़ बजे पहुंचने की बात भाजपा जिला इकाई की ओर से की जा रही है। टाइम मैनेजमेंट के तहत यह कवायद हो रही है क्योंकि सर्द मौसम में दिन जल्दी गुजर जा रहा है।

loksabha election banner

इससे देव दीपावली का पहला दीपक पीएम मोदी के हाथ से राजघाट पर तय समय करीब साढ़े पांच बजे तक जलाई जा सकेगी। भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष महेशचंद श्रीवास्तव के अनुसार खजुरी में जनसभा के बाद पीएम मोदी डोमरी पहुंच जाएंगे जहां से संत अवधूत भगवान राम घाट से जल मोटर यान से ललिता घाट सीधे जाएंगे जहां घाट पर बनी जेटी से उतर कर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे। मंदिर परिसर में भी दीप प्रज्वलन होगा। दर्शन-पूजन के बाद पीएम मोदी निर्माणाधीन बाबा विश्वनाथ धाम का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वे ललिता घाट से जल मोटर यान से राजघाट पहुंचेंगे जहां पर कार्यकर्ताओं से संवाद होगा। करीब 45 मिनट का कार्यक्रम राजघाट में आयोजित होगा जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल है। शाम करीब साढ़े पांच बजे गंगा घाट पर पहला दीपक जलाने के लिए पीएम मोदी जल मोटर यान से दीपक की रोशनी से रोशन हुए घाटों का अवलोकन करेंगे। मनोहारी दृश्यों के बीच गंगा विहार करते हुए पीएम मोदी चेतङ्क्षसह घाट पहुंचेंगे जहां 10 मिनट का लेजर शो देखेंगे। इसमें काशी, शिव व गंगा के महात्म्य को दर्शाया जाएगा। इसे देखने के बाद पीएम मोदी जल मोटर यान से सीधे संत रविदास घाट जाएंगे जहां बनी जेटी पर उतर कर कार से लंका होते हुए भिखारीपुर मोड़, बरेका, ककरमत्ता फ्लाईओवर होते हुए मंडुआडीह, लहरतारा से चौकाघाट घाट फ्लाईओवर पर गुजरते हुए मकबूल आलम रोड, पुलिस लाइन चौराहा, अर्दली बाजार, गिलट बाजार, तरना, हरहुआ होते हुए ङ्क्षरग रोड से सारनाथ जाएंगे। यहां लाइट एंड साउंड शो देखने के बाद बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे।

आयोजन में शामिल होने के लिए शर्तें भी जारी

काशी में आयोजन के दौरान देव दीपावली पर मां गंगा की महाआरती भी होगी। इस आयोजन में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क के बिना महाआरती समिति ने प्रवेश पर प्रतिबंध घोषित किया है। दशाश्वमेघ घाट पर महाआरती के दौरान 21 बटुक और 42 कन्याएं आरती में शामिल होंगी। सभी मास्‍क के साथ ही महाआरती में प्रतिभाग करेंगे।  

प्रधानमंत्री के लिए बीएचयू में बना स्ट्रांग रूम, ए पाजिटिव रक्त संरक्षि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सर सुंदरलाल अस्पताल में एक विशेष क्षेत्र में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। इसके तहत विशेष मेडिकल की टीम बनाई गई है। इसमें स्पेशियलिस्ट सहित सभी महत्वपूर्ण पैरामेडिकल की टीम शामिल हैं। साथ ही आइसीयू, स्पेशल वार्ड, लिफ्ट, सीढ़ी भी आरक्षित की गई है।सारी जरूरी मेडिसिन, ब्लड, एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। पीएम के आगमन से लेकर दिल्ली वापस लौटने तक यह सारी व्यवस्थाएं आरक्षित रखी जाएंगी। वैसे यह सारी सुविधा प्रोटोकाल में पहले से ही तय है। मोदी के लिए ए पाजिटिव ग्रुप का कई यूनिट रक्त भी संरक्षित कर लिया गया है। शनिवार को डोनेट कराकर एक निजी ब्लड बैंक में रखवाया गया है। प्रधानमंत्री सोमवार को काशी आ रहे हैं। वे मिर्जामुराद में कार्यक्रम को संबाेधित करेंगे। इसके साथ ही राजघाट पर दीप जलाएंगे और देवदीपावली पर घाटों का अवलोकन करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.