Move to Jagran APP

बाबतपुर संभागीय परिवहन कार्यालय में 'फिटनेस' प्लेटफार्म शो पीस बनकर रह गया Varanasi news

बाबतपुर संभागीय परिवहन कार्यालय के सामने वाहनों की फिटनेस की जांच करने के लिए करीब 85 लाख रुपये से बना फिटनेस प्लेटफार्म शो पीस बनकर रह गया है।

By Edited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 01:22 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 01:23 AM (IST)
बाबतपुर संभागीय परिवहन कार्यालय में 'फिटनेस' प्लेटफार्म शो पीस बनकर रह गया Varanasi news
बाबतपुर संभागीय परिवहन कार्यालय में 'फिटनेस' प्लेटफार्म शो पीस बनकर रह गया Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। बाबतपुर संभागीय परिवहन कार्यालय के सामने वाहनों की फिटनेस की जांच करने के लिए करीब 85 लाख रुपये से बना 'फिटनेस' प्लेटफार्म शो पीस बनकर रह गया है। प्राविधिक निरीक्षक (आरआइ) प्लेटफार्म पर गाड़ियों की जांच करने की बजाय सड़क पर देखकर फिटनेस पास कर देते हैं। स्थिति यह है कि प्लेटफार्म पर लोग अपने वाहन पार्किंग करते हैं और बने कक्ष में ताला बंद रहता है जबकि 30 जुलाई को कार्यदायी संस्था प्लेटफार्म को परिवहन विभाग को हस्तांतरित कर चुका है। इसका उपयोग कब शुरू होगा इस बारे में कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है।

loksabha election banner

सात सीट से अधिक सभी प्रकार के प्राइवेट और व्यावसायिक वाहनों की परिवहन कार्यालय में फिटनेस होती है लेकिन इन वाहनों की जांच करने के लिए परिवहन विभाग के पास अलग से कोई संसाधन नहीं है। सड़क पर बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए शासन ने प्रमुख जिलों में फिटनेस प्लेटफार्म बनाने का निर्णय लिया। उसमें बनारस भी शामिल है। पांच साल पहले शासन ने करीब 85 लाख रुपये फिटनेस प्लेटफार्म बनाने का ठेका समाज कल्याण निर्माण निगम को दिया। परिवहन विभाग के ध्यान नहीं देने और कार्यदायी संस्था द्वारा लापरवाही के चलते काम में तेजी नहीं आ सकी। एक साल का काम पूरा होने में पांच साल लग गए।

- प्लेटफार्म से क्या है फायदा परिवहन विभाग में टेक्निकल अधिकारी अलग से होते हैं। खासकर आरआइ वाहनों की जांच करते हैं। कंप्यूटराइज्ड व्यवस्था नहीं होने पर आरआइ वाहनों की गहनता से जांच करने के साथ फिटनेस पास कर देते हैं लेकिन नीचे से वाहन की जांच नहीं हो पा रही थी जिससे तकनीकी खामियां रह जाती हैं। प्लेटफार्म पर गाड़ी खड़ी होने पर नीचे से अफसर उसे आसानी से गहनता से जांच कर सकेंगे। सवाल उठता है कि जब तक प्लेटफार्म नहीं था, अधिकारी अपने हिसाब से जांच करते थे लेकिन प्लेटफार्म बनने पर अधिकारी क्यों रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

- नहीं खड़ी करते हैं अपनी गाड़ी परिवहन कार्यालय के बाहर दो प्लेटफार्म बनाए गए हैं। साथ में दो कक्ष भी हैं जिनमें अधिकारियों को बैठने में कोई परेशानी नहीं है। इसके अलावा परिसर में पर्याप्त जगह है फिर भी वहां वाहन स्वामी अपनी गाड़ियों को नहीं खड़ी करते हैं।

- प्लेटफार्म बनने के साथ आरआइ को वाहनों की जांच करनी चाहिए। उसे जल्द से जल्द उपयोग में लाया जाएगा। हस्तांतरण मेरे कार्यकाल में नहीं हुआ है, ऐसे में फाइल मंगाकर देखूंगा। -सर्वेश सिंह, एआरटीओ (प्रशासन)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.