Move to Jagran APP

कोरोना संकट में 13 हजार लोगों का सहारा बना पीएफ, साढ़े आठ करोड़ रुपये की हुई निकासी

कोविड एडवांस क्लेम स्कीम (कोविड अग्रिम दावा) के तहत करीब 13055 लोगों ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी से आसानी से धन निकासी की।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 10:42 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 10:42 AM (IST)
कोरोना संकट में 13 हजार लोगों का सहारा बना पीएफ, साढ़े आठ करोड़ रुपये की हुई निकासी
कोरोना संकट में 13 हजार लोगों का सहारा बना पीएफ, साढ़े आठ करोड़ रुपये की हुई निकासी

वाराणसी, [मुकेश चंद्र श्रीवास्तव]। आजमगढ़ के संजय उपाध्याय अंबेडकर नगर स्थित एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं। लॉकडाउन के दौरान ही उनकी माताजी की तबीयत खराब हो गई। उनके पास पैसे भी नहीं थे। उनको इस मुसीबत की घड़ी में ईपीएफ की याद आई। उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया, दूसरे दिन उनके मोबाइल पर संदेश आया व तीसरे ही दिन खाते में पैसा। इस बाद उन्होंने अपनी मां का इलाज शुरू कराया। यह संभव हो पाया लॉकडाउन से उपजी परिस्थितियों के बीच सरकार द्वारा कर्मचारियों को प्रोविडेंट फंड से नकदी निकासी की सहूलियत देने से। इसके लिए नियमों में बदलाव भी किया। कोविड एडवांस क्लेम स्कीम (कोविड अग्रिम दावा) के तहत संजय उपाध्याय ही नहीं, धीरज कुमार, संजय कुमार, आनंद पांडेय, उमेश राम की तरह करीब 4415 लोगों सहित 13055 लोगों ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी से आसानी से निकासी की।

loksabha election banner

सरकार की छूट से लाखों लाभान्वित

लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों के लिए कई सुविधाएं शुरू की गई। कोई कर्मचारी अपने प्रोविडेंट फंड से कुल जमा का 75 फीसद या तीन माह की सैलरी निकाल सकता है। सरकार की इस छूट का दो माह में लगभग लाखों लोग लाभ ले चुके हैं। प्रोविडेंट फंड से निकासी लोगों ने जरूरत के लिहाज से की। ऐसे लोगों को बहुत मदद मिली, जिनको संकटकाल में वित्तीय मदद की जरूरत थी। कुछ ने नौकरी जाने तो कुछ ने जरूरी कार्य को निकासी की।

बीस हजार कंपनियों को भी मदद

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत करीब 20 हजार कंपनियों व कर्मियों को तीन करोड़ रुपये से अधिक का लाभ ईपीएफ शेयर के रूप में मिला। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमरण ने कंपनियों के लिए दोनों तरफ यानी नियोक्ता और कर्मी की ईपीएफ राशि सरकार की ओर से जमा की

एक से चार दिन में खाते में राशि

दस जिलों वाराणसी, सोनभद्र, जौनपुर, गाजीपुर, मीरजापुर, भदोही, आजमगढ़, चंदौली, मऊ, अंबेडकर नगर के कर्मियों को लाभ पहुंचाने के लिए क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-1 उपेंद्रप्रताप सिंह के नेतृत्व में भविष्य निधि संगठन क्षेत्रीय कार्यालय के कर्मचारी निरंतर लगे रहे। यही वजह है कि एक से चार दिन में आवेदक के खाते में आसानी से राशि पहुंच जा रही थी।

क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-1 उपेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालय में एक अप्रैल से 15 जून तक 13055 लोगों ने निकासी के लिए दावा किया। इसमें 4415 लोगों ने कोविड एडवांस क्लेम स्कीम के तहत आवेदन किया था। सभी के खाते में एक से चार दिन में राशि पहुंच गई। ऑनलाइन आवेदन के बाद घर बैठे काम हो गया। सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 2645 प्रतिष्ठानों को चिन्हित कर कर्मचारी एवं नियोक्ता के अंशदान 24 फीसद का भी भुगतान किया गया।

     प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से लाभ

       माह    सदस्य     लाभ राशि

       मार्च   17619    2.60 करोड़

       अप्रैल  20124   3.13 करोड़

       मई    12647    1.90 करोड़

     कोविड एडवांस क्लेम पर एक नजर

  • 8.55 करोड़ राशि 4415 लोगों ने निकाली
  • 177.51  करोड़ सूबे में 83733 लोगों ने निकाले
  • 54.50 अरब रुपये 18 लाख 92.813 हजार लोगों ने पूरे देश में निकासी की

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.