Move to Jagran APP

Varanasi में और नौ धार्मिक स्थलों को खोलने की दी अनुमति, गाइड लाइन का करना होगा सख्ती से पालन

वाराणसी में बुधवार को नौ और धर्म स्थलों को खोलने की अनुमति प्रदान कर दी गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 09:36 AM (IST)
Varanasi में और नौ धार्मिक स्थलों को खोलने की दी अनुमति, गाइड लाइन का करना होगा सख्ती से पालन
Varanasi में और नौ धार्मिक स्थलों को खोलने की दी अनुमति, गाइड लाइन का करना होगा सख्ती से पालन

वाराणसी, जेएनएन। धार्मिक स्थलों के संबंध में केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार चेकलिस्ट का पालन करने वाले प्रशासन खोलने की अनुमति प्रदान कर रहा है। एडीएम सिटी विनय कुमार सिंह ने बताया कि बुधवार को नौ और धर्म स्थलों को खोलने की अनुमति प्रदान कर दी गई। इसमें रामनगर थाना क्षेत्र में शाही मस्जिद डोमरी, पुरानी मस्जिद सूजाबाद, कोट महाल मस्जिद सूजाबाद, कश्मिरी मस्जिद सूजाबाद है। इसी प्रकार दशाश्वमेध क्षेत्र में हनुमान मंदिर भूतेश्वर गली व रामजानकी मंदिर विश्वनाथ गलि और चौक थाना क्षेत्र में राम जानकी मंदिर राजा दरवाजा, बड़ी मस्जिद छत्तातले व संकट दहन हनुमान मंदिर नीचीबाग को भी अनुमति प्रदान कर दी गई। ये सभी धर्म स्थल गुरुवार से खोले जा सकते हैं।

loksabha election banner

महामृत्युंजय महादेव को जुहार, कोरोना मुक्ति की गुहार

कोरोना संकट के बीच बुधवार को महामृत्युंजय महादेव मंदिर समेत कई अन्य धर्म स्थलों के पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। मंदिरों में सुबह से पहुंचे भक्तों ने प्रभु को हाथ जोड़ कर जुहार लगाई और कोरोना संकट से निजात की गुहार लगाई। हालांकि अनुमति के बाद भी बड़ागणेश मंदिर नहीं खुला। दिवस विशेष पर मंदिर पहुंचे भक्तों ने बाहर से ही प्रभु को प्रणाम किया और मंगल की कामना की। अर्दली बाजार महाबीर मंदिर, सारंगनाथ महादेव मंदिर और कीनाराम स्थली भी भक्त पहुंचे। कोरोना से बचाव के लिहाज से सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर समेत नौ और मंगलवार को 26 धर्म स्थलों को खोलने की अनुमति दी गई थी।

केंद्रीय मंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग से किया दर्शन

चौबेपुर के कैथी स्थित मार्कंडेय महादेव मंदिर में केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्रनाथ पांडेय ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बाबा का दर्शन-पूजन किया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जरुरतमंदों की सेवा का आह्वान किया।

अभी नहीं खुलेगा संकटमोचन मंदिर

काशी का प्रसिद्ध संकटमोचन मंदिर अभी नहीं खुलेगा। जिला प्रशासन की तरफ से जारी 24 प्वाइंट चेक लिस्ट के सभी बिंदुओं को पूर्ण करने के बाद मंदिर के खोलने के तिथि की घोषणा की जाएगी। महंत प्रो. विश्वम्भर नाथ मिश्र ने बताया कि मेरी तरफ से 8 जून को ही मंदिर खोलने की पूरी तैयारी कर ली गई थी। चेकलिस्ट जारी होने के बाद उसके अनुसार तैयारी की जा रही है। तैयारी पूरी हो जाने के बाद जिला प्रशासन से राय मशविरा कर मंदिर शीघ्र ही खोल दिया जाएगा। तिथि की घोषणा शीघ्र की जाएगी। कहा कि हम आम श्रद्धालुओं को मंदिर आने के लिए मना नहीं कर रहे हैं लेकिन कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रख कर हमें एहतियात भी बरतनी है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा सर्वोपरि है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.