Move to Jagran APP

घरों में रहकर लोगों ने मनाया हनुमान जन्मोत्सव, ऑनलाइन आयोजनों में लोगों ने मांगी हनुमद कृपा

कोरोनावायरस बीमारी को खत्म करने के लिए विशेष पूजन अर्चन घरों में रहकर काशी के लोगों ने हनुमान जन्मोत्सव मनाया। पूरे देश के साथ वाराणसी के समस्त हनुमान भक्तों ने अपने अपने घरों पर शांति पूर्वक एक दूसरे से दूरी बनाकर हनुमान जन्मोत्सव मनाया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 03:16 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 03:16 PM (IST)
घरों में रहकर लोगों ने मनाया हनुमान जन्मोत्सव, ऑनलाइन आयोजनों में लोगों ने मांगी हनुमद कृपा
कोरोनावायरस बीमारी को खत्म करने के लिए विशेष पूजन अर्चन घरों में रहकर काशी के लोगों ने हनुमान जन्मोत्सव मनाया।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोनावायरस बीमारी को खत्म करने के लिए विशेष पूजन अर्चन घरों में रहकर काशी के लोगों ने हनुमान जन्मोत्सव मनाया। पूरे देश के साथ वाराणसी के समस्त हनुमान भक्तों ने अपने अपने घरों पर शांति पूर्वक एक दूसरे से दूरी बनाकर हनुमान जन्मोत्सव मनाया।

loksabha election banner

हनुमान भक्तों का नारा था अपने परिवार का स्वास्थ्य- अपनी जिम्मेदारी।  घर पर ही उत्सव मनाऊंगा। 21 वें हनुमान ध्वजा के अंतर्गत हनुमान जन्मोत्सव को हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी समिति के सभी सदस्यों ने महोत्सव इस वर्ष भी सामाजिक दायित्व के रूप में मनाया। शासनादेश एवं लाकडाउन एवं नैतिक जिम्मेदारी के कारण मंगलवार को समिति के लोगों ने हनुमान जन्मोत्सव 27 अप्रैल मंगलवार को प्रातः 8:30 जूम मीटिंग द्वारा हनुमान भक्तों के साथ जन्मोत्सव पर घरों पर धार्मिक अनुष्ठान किए।

इसमें भक्तगण अपने घर में हनुमान जी के चित्र की भव्य झांकी सजाए। जिसमें सर्वप्रथम स्थानीय कलाकार  दिनेश मिश्रा द्वारा गणेश वंदना से कार्यक्रम आयोजित किया गया। भजन-  छम छम नाचे वीर हनुमाना, मंगलवार तेरा है, लाल लंगोटा लाल निशान जय बजरंगी जय हनुमान, अंजनी मां के होयो लाल आदि का गायन हुआ। इस दौान तारा शर्मा  कौशल शर्मा, विश्वनाथ पोद्दार, विकास अग्रवाल, गुड्डा  धानुका, सुरेश तुलस्यान, नारायण खेमका, सूर्योदय शास्त्री, पवन शर्मा, कृष्ण दाधीच, अशोक कोठारी, रमेश गोयल, यशा मोदी, कृष्णा चौधरी, श्वेता अग्रवाल, शीला जयपुरिया, बरखा जालान, कविता अग्रवाल, सुमन खेमका, अजय याग्निक, सरिता सराफ, ऊषा केजरीवाल, किरण सराफ, सजन सिंघी, महेश चौधरी, प्रिया तुलस्यान, उषा तुलस्यान, अन्जू सराफ, नवीन जालान, संजीव अग्रवाल, सुमति अग्रवाल ने अपने घरों में उत्सव में एक साथ भजन गाए।

इस दौरान सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ पढ़ा गया, प्रभु को भोग लगाकर प्रभु की आरती उतारने के साथ सभी लोगों ने प्रभु से प्रार्थना कर देश में आये करोनावायरस महामारी को खत्म करने व परिवार को सुरक्षित रखने की कामना की।

दो गज दूरी मास्क है जरूरी के बीच हुआ हनुमान जी का दर्शन पूजन

पवनसुत हनुमान जी की जयंती मंगलवार को नगर में चहुंओर धूमधाम से मनाई गई। मंदिरों में इस दौरान कोविड 19 की गाइड लाइन का पालन किया गया। श्रद्धालुओं ने पवन पुत्र हनुमान जी का दर्शन-पूजन करते समय अपनी सुरक्षा का ध्यान मास्क व दो गज की दूरी का ख्याल कर किया। इस दौरान जो लोग मंदिर नहीं जा सके उन्होंने अपने घर पर ही हनुमान जी के चित्र के सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ कर आरती उतारी और प्रसाद का वितरण किया। श्रद्धालु कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए भी संकट हरण हनुमान जी से प्रार्थना कर रहे थे।

संकट मोचन मंदिर में सुबह साढ़े पांच बजे हनुमान जी का भव्य श्रृंगार और पूजन मंदिर के पुजारियों ने किया। रात्रि कालीन कर्फ्यू की अवधि समाप्त होने पर मंदिर आम दर्शनार्थियों के लिए सुबह सात बजे से खोल दिया गया। मंदिर में महज उन्हीं चार लोगों को प्रवेश मिल रहा था जिसकी आर सी- पीसीआर की रिपोर्ट निगेटिव थी। इसके लिए मुख्य द्वार पर बाकायदा एक सुरक्षाकर्मी मंदिर की तरफ से तैनात किया गया था। लोग मंदिर में प्रवेश करते और हनुमान जी का दर्शन व पाठकर चले जा रहे थे। कोरोना संक्रमण के कारण प्रसाद नहीं चढ़ाया जा रहा था।श्रद्धालु माला फूल एक टोकरी में रख दे रहे थे जिन्हें बाद में मंदिर के पुजारी हनुमान जी को चढ़ा दे रहे थे। किसी भी भक्त  को चरणामृत देने की व्यवस्था नहीं थी। मंदिर के महंत प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र कोरोना संक्रमित होने के कारण मंदिर में नहीं आये। उन्होंने तुलसी घाट स्थित अपने आवास तुलसी कुंज में ही दर्शन- पूजन और एकांत में बैठकर हनुमान जी की आराधना की।

दुर्गा कुंड स्थित बनकटी हनुमान मंदिर में भी शारीरिक दूरी व मास्क लगाने की अनिवार्यता के बीच भक्तों ने दर्शन पूजन व  हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ किया। मंदिर के पुजारी गया प्रसाद मिश्र ने प्रातःकाल हनुमान जी की मूर्ति को गंगा जल से स्नान कराकर सिंदूर लेपन किया। इसके बाद गेंदे व तुलसी की माला से भव्य श्रृंगार किया। इसके साथ ही कमच्छा स्थित संकट हरण हनुमान जी, रथयात्रा के बेनीराम बगीचा स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर आदि में भी श्रद्धालुओं  ने दर्शन पूजन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.