Move to Jagran APP

Panchayat Elections 2021 : आरक्षण की लिस्ट फाइनल, वाराणसी में दो मार्च को जारी होगी सूची

पंचायत चुनाव की लिस्ट फाइनल हो चुकी है। किस सीट पर किस वर्ग के लोग किस्मत आजमाएंगे। इसकी पूरी सूची तैयार है। लेकिन जारी दो मार्च को होगी। निर्वाचन आयोग के नियम के अनुसार सूची को उक्त तिथि को ही प्रकाशित किया जाना है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 04:53 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 04:53 PM (IST)
Panchayat Elections 2021 : आरक्षण की लिस्ट फाइनल, वाराणसी में दो मार्च को जारी होगी सूची
पंचायत चुनाव की लिस्ट फाइनल हो चुकी है लेकिन जारी दो मार्च को होगी।

वाराणसी, जेएनएन। पंचायत चुनाव की लिस्ट फाइनल हो चुकी है। किस सीट पर किस वर्ग के लोग किस्मत आजमाएंगे। इसकी पूरी सूची तैयार है। लेकिन जारी दो मार्च को होगी। निर्वाचन आयोग के नियम के अनुसार सूची  को उक्त तिथि को ही प्रकाशित किया जाना है।

loksabha election banner

अबकी लिस्ट भी अलग होगी। अधिकारियों का कहना है कि पहली बार इस तरह का आरक्षण हो रहा है। इसमे निचले क्रम में बढ़ती आबादी और पूर्व के यानी पिछले 25 साल के जारी आरक्षण की स्थिति के आंकलन के बाद बदलाव हो रहा है। आयोग के शासनादेश के तहत जारी इस व्यवस्था से बहुत सी पंचायतों की सीटों में बदलाव देखने को मिलेगा। बहरहाल, पंचायत आरक्षण पर सबकी नजर लगी हुई है।

दफ्तर में पूरे दिन घनघना रहे फोन

आरक्षण की लिस्ट जारी होने से पूर्व बहुतायत के फोन सरकारी दफ्तरों में आ रहे हैं। सभी अपनी पंचायत की सीट के बारे में जानने की कोशिश में लगे। कुछ सिफारिश में भी जुटे हैं। जबकि अधकारियों का साफ कहना है कि आप चिंता मत करिए जो होगा नियम के तहत होगा। सीट अभी इसलिए नहीं बता सकते हे कि इसका मिलान होना बाकी है। डीएम की जांच व अनुमति के बाद ही फाइनल होगी। आपको आज बता दें कि आपकी सीट इस वर्ग में आरक्षित है और कल बदल जाए तो आप तमाम आरोप लगाएंगे लिहाजा इन्तजार करिए दो दिन में सब कुछ आपके सामने होगा।

आम जनता आठ मार्च तक कर सकेगी शिकायत  

पंचायत आरक्षण सीट को लेकर सूची प्रकाशन के बाद आम जनता आठ मार्च तक शिकायत कर सकती है। सूची जिले से लगायत ब्लाक तक चस्पा होंगे। दावा-आपत्ति के निस्तारण के बाद अंतिम सूची 15 मार्च को फाइनल होगी।

वाराणसी में पंचायतें

-694 ग्राम पंचायतें

-40 जिला पंचायत सदस्य

-8988-ग्राम पंचायत सदस्य

-1007 क्षेत्र पंचायत सदस्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.