Move to Jagran APP

Panchayat Election 2021 : निर्वाचन आयोग का निर्देश, विवाह के आधार पर आरक्षित सीट पर दावेदारी का हक नहीं

Panchayat Election 2021 अनारक्षित वर्ग में जन्म लेने वाली महिलाएं अनारक्षित वर्ग में ही रहेंगी। आरक्षित वर्ग यानी अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग के पुरुष से शादी कर लेने अथवा आरक्षित वर्ग द्वारा गोद लिए जाने से उसे आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 11:14 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 02:18 PM (IST)
Panchayat Election 2021 : निर्वाचन आयोग का निर्देश, विवाह के आधार पर आरक्षित सीट पर दावेदारी का हक नहीं
अनारक्षित वर्ग में जन्म लेने वाली महिलाएं अनारक्षित वर्ग में ही रहेंगी।

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाओं के बड़े पैमाने पर भागीदारी के दौरान जाति निर्धारण को लेकर आयोग ने अफसरों को सतर्क किया है। कहा है कि अनारक्षित वर्ग में जन्म लेने वाली महिलाएं अनारक्षित वर्ग में ही रहेंगी। आरक्षित वर्ग यानी अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के पुरुष से शादी कर लेने अथवा आरक्षित वर्ग द्वारा गोद लिए जाने से उसे आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। इसी प्रकार आरक्षित वर्ग की महिलाएं अनारक्षित वर्ग का लाभ किसी दशा में नहीं ले सकती हैं। आयोग ने इस बाबत दो प्रपत्र भी जारी किया है। चुनाव के दौरान महिलाओं को इस फार्म को भरना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग में दावा करने वालो को बकायदा नोटरी भी देनी होगी। साथ ही जाति प्रमाण पत्र भी देना अनिवार्य होगा।

loksabha election banner

आरक्षण को लेकर तरह -तरह के फंडे

गांवों में आरक्षण का लाभ लेने के लिए तरह तरह के फंडे अपनाने के मामले प्रकाश में आते रहते हैं। कुछ लोग आरक्षित वर्ग का लाभ लेने के लिए महिलाओं को उसी वर्ग की सीट पर मैदान में उतार देते हैं।समाज में उस दौरान उसी वर्ग के होने का दावा करते हैं। जुगाड़ से जाति प्रमाण पत्र भी फर्जी संलग्न कर् देते हैं। बताया जा रहा है कि आयोग ने इसी को ध्यान में रखकर यह आदेश दिया  है ताकि नॉमांकन के दौरान सावधानी बरती जाए। आगे जाति को लेकर विवाद न हो।  

सहकारी बकाएदार नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

समितियों के बकायेदार हैं तो अबकी पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। सहायक आयुक्त सहकारिता वीके सिंह ने कहा कि सहकारी समितियों के बकायेदारों को पंचायत चुनाव लडऩे के लिए समिति का बकाया हरहाल में जमा करना आवश्यक होगा। वरना चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।

सहायक आयुक्त शुक्रवार को जिला सहकारी बैंक पिंडरा शाखा में सहकारिता विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। कहा कि किसान हमारी प्रेरणा है,सहकारी सचिवों को किसानों के सुख दुख में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा। कहा कि किसानों की खुशहाली में ही सहकारी समितियों की सार्थकता है। बैठक में एडीसीओ सुनील पांडेय, दिनेश कुमार, एडीओ सहकारिता अवधेश सिंह, ऋषि सिंह,दुर्गा मिश्र,अरविंद दूबे,अभय सिंह, विनोद दूबे, महंत यादव आदि उपस्थित रहे।

आरक्षण को लेकर शिकायतो की संख्या हुई 200 से अधिक

आरक्षण को लेकर दावा आपत्तियों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब तक 200 से अधिक शिकायते आ चुकी हैं।  किसी को सामान्य सीट को आरक्षित करने को लेकर आपत्ति है तो किसी को आरक्षित सीट को सामान्य कोटे में डालने को लेकर एतराज है। दावा आपत्तियों का निस्तारण 12 मार्च तक किया जाना है। 14 मार्च को फाइनल आरक्षण सूची जारी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.