Move to Jagran APP

पढ़ो लाइव के वर्चुअल Class Room ने तकनीक में गूगल मीट और जूम को भी छोड़ा पीछे

सूचना और संचार तकनीकी अब शिक्षण व्यवस्था को अपने नियंत्रण में कर एक वर्चुअल परिसर की दुनिया में लेकर जा रहे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 05:37 PM (IST)
पढ़ो लाइव के वर्चुअल Class Room ने तकनीक में गूगल मीट और जूम को भी छोड़ा पीछे
पढ़ो लाइव के वर्चुअल Class Room ने तकनीक में गूगल मीट और जूम को भी छोड़ा पीछे

वाराणसी, जेएनएन। कोविड काल में शिक्षण व अध्ययन पद्धतियां अब काफी तेजी से बदल रहीं हैं। सूचना और संचार तकनीकी अब शिक्षण व्यवस्था को अपने नियंत्रण में कर एक वर्चुअल परिसर की दुनिया में लेकर जा रहे हैं। इसी ई-लर्निंग प्रणाली को देखते हुए आइआइटी-बीएचयू के पूर्व छात्र डा. आशुतोष श्रीवास्तव, अम्बरीष निगम, संजय सिंह और उनकी टीम ने भी ''पढ़ो डॉट लाइव'' नाम से एक बेहद सरलतम कंप्लीट ऑनलाइन क्लासरूम स्टडी व एग्जाम का साफ्टवेयर टूल विकसित किया है जो कि गूगल मीट, गूगल क्लासरूम और जूम एप से संचालित कक्षाओं को पीछे छोड़ रहा है।

loksabha election banner

बीएचयू के अटल इंक्यूबेशन सेंटर में उनके स्टार्टअप को पंजीकृत किया गया है। पढ़ो डॉट लाइव सुविधाजनक होने के साथ ही इस टूल के फीचर भी उपरोक्त वर्णित वर्चुअल प्लेटफॉर्म से ज्यादा हैं। साफ्टवेयर के मुख्य संचालक में डा. आशुतोष श्रीवास्तव व अम्बरीष निगम के अनुसार जल्द ही पंजाब यूनिवर्सिटी में वह इस विधा को इंस्टाल करने को लेकर एडवांस स्टेज में बात चल रही है। फीचर के बारे में डा. आशुतोष ने बताया कि पढ़ो डॉट लाइव केवल स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के लिए ही है, इसमें क्लासेज अनलिमिटेड समय तक की जा सकती हैं वह भी बहुत थोड़े शुल्क पर। जबकि गूगल क्लासरूम और जूम एप पर लगभग 40 मिनट ही समयसीमा निश्शुल्क है, उसके बाद लगभग दोगुना शुल्क देना पड़ता है।

पढ़ो डॉट लाइव में क्लास रिकॉर्डिंग की बात करें, तो यह अनलिमिटेड है, इसके साथ ही अटेंडेंस तैयार करना, फीस कलेक्शन, परिवहन सेवा मैनेजमेंट, एग्जाम मैनेजमेंट, लाइब्रेरी साइंस व ईआरपी (इंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) भी स्कूलों और कॉलेजों को मुफ्त में दे रहे हैं। इसमें एक खास बात यह भी है कि गूगल क्लारूम और जूम एप पर माता-पिता को पता ही नहीं चलता कि उनके बच्चेे के परीक्षा में कितने मार्क्स आएं, जबकि पढ़ो लाइव में अंक सहित बच्चे की हर गतिविधियों की जानकारी इसके पोर्टल से उन्हें मिल सकेगी।डा. आशुतोष बताते हैं कि गूगल क्लासरूम प्रति छात्र प्रति महीना लगभग 124 रुपये शुल्क लेता है वह भी अपने बेसिक पैकेज पर, जबकि पढ़ो लाइव में महज 60 रुपये ही इसका शुल्क रखा गया है।

पढ़ो डॉट लाइव मेें ये हैं प्रमुख सुविधाएं

लाइव क्लास जो कि वास्तविक कक्षा की खूबियों से लैस एक वर्चुअल क्लासरूम प्रदान करता है। असाइनमेंट के लिए अलग से एक विकल्प होता है, जिससे अध्यापकों को छात्र की कॉपी का मूल्यांकन करने में सहूलियत होगी। क्लासरूम डिस्कशन और सवाल-जवाब राउंड के लिए भी इसमें व्यवस्था दी गई है।

पढ़ो डॉट लाइव की टीम

डा. आशुतोष श्रीवास्तव और अम्बरीष निगम ने बताया कि इस कार्य के लिए प्रेरणा आइआइटी-बीएचयू स्थित कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष प्रो. राजीव श्रीवास्तव से मिली और काम करने का उचित वातावरण अटल इंक्यूबेशन सेंटर बीएचयू से मिला। पढ़ो लाइव की तकनीकी टीम में संजय सिंह, अंकित उपाध्याय, साप्पा चौनक्या, चैतन्य कुमार, चिन्मय गोस्वामी और विनम्र गुप्ता भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.