Move to Jagran APP

UP विधानसभा चुनाव 2021 : वाराणसी उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के विकास पर खर्च हुए 4.5 हजार करोड़ रुपये

UP assembly elections 2021 शहर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक व राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पिछले साढ़े चार वर्षों में 4.5 हजार करोड़ रुपये से विकास कार्य कराए गए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 09:38 AM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 01:50 PM (IST)
UP विधानसभा चुनाव 2021 : वाराणसी उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के विकास पर खर्च हुए 4.5 हजार करोड़ रुपये
रवींद्र जायसवाल ने पिछले साढ़े चार वर्षों में 4.5 हजार करोड़ रुपये से विकास कार्य कराए गए हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। शहर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक व राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पिछले साढ़े चार वर्षों में 4.5 हजार करोड़ रुपये से शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सड़क और पर्यटन समेत विविध क्षेत्रों में विकास को प्राथमिकता दी गई। कोरोना काल में भी सीवर, जलनिकासी, पेयजल व कोरोना से लड़ाई में विधायक निधि से 2019-20 में 1.2 करोड़ और 2020-21 में एक करोड़ रुपये जारी किए गए।

loksabha election banner

मंत्री रवींद्र मंगलवार को सॢकट हाउस में साढ़े चार वर्ष में केंद्र व प्रदेश सरकार की मदद से विधानसभा क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों का पत्रकारों के समक्ष लेखा-जोखा प्रस्तुत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचक्रोशी मार्ग, केंद्रीय कारागार की चहारदीवारी, विभिन्न अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगवाए गए। करीब 50 करोड़ रुपये से सारनाथ, रुप्पनपुर, बरईपुर, सिंहपुर, खजुही, पहाडिय़ा, अकथा, कोनिया, कज्जाकपुरा में आवास व अवस्थापना सुविधाएं विकसित हुईं। स्मार्ट सिटी से सिगरा स्टेडियम का विकास और 19 करोड़ रुपये से सॢकट हाउस के समीप पाॄकग के निर्माण से लोगों को काफी राहत मिलेगी। पर्यटन के लिए सारनाथ में 78 करोड़ रुपये से कार्य प्रस्तावित हैं। इसके साथ ही सारनाथ में बुद्धा थीम पार्क, सारंगनाथ तालाब का सुंदरीकरण कराए गए ।

निशाने पर जेएनएनयूआरएम : मंत्री ने विधानसभा क्षेत्र में जेएनएनयूआरएम के कार्यों की गुणवत्ता पर सवाल उठाया। कहा कि 2008 से शुरू हुई परियोजना अभी तक पूरा नहीं हो सकी। तत्कालीन अधिकारियों ने पाइपलाइन डालने में मनमानी की। नतीजा, पब्लिक परेशान है। आए दिन पाइप फट रही है। लीकेज से सड़कें खराब हो रही हैं।

सड़क व सेतु निर्माण पर ठोस पहल : रवींद्र जायसवाल ने बताया कि 129 करोड़ रुपये से चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर, 1.98 करोड़ से हुकुलगंज-पांडेयपुर मार्ग, 3.75 करोड़ से साजन सिनेमा से तेलियाबाग मार्ग का चौड़ीकरण, 46.77 करोड़ रुपये से भोजूबीर-सिंधोरा मार्ग का चौड़ीकरण, 166 करोड़ रुपये से शिवपुर-लहरतारा फुलवरिया फोरलेन, कोनिया घाट पर 27 करोड़ रुपये से वरुणा पर पुल और 62 करोड़ रुपये से कज्जाकपुरा में आरओबी आदि का निर्माण हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.