Move to Jagran APP

वाराणसी में लोग रविवार सुबह सोकर भी नहीं उठे थे कि बिजली चोरी करते पकड़ लिए गए

बिजली चोरी रोकने के लिए विशेष अभियान के तहत दशाश्वमेध क्षेत्र में सुबह छह से सात बजे के बीच बिजली विभाग और विजलेंस टीम ने संयुक्त अभियान चलाकर छापेमारी की।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 12:27 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 12:39 PM (IST)
वाराणसी में लोग रविवार सुबह सोकर भी नहीं उठे थे कि बिजली चोरी करते पकड़ लिए गए
वाराणसी में लोग रविवार सुबह सोकर भी नहीं उठे थे कि बिजली चोरी करते पकड़ लिए गए

वाराणसी, जेएनएन। बिजली चोरी रोकने के लिए विशेष अभियान के तहत दशाश्वमेध क्षेत्र में सुबह छह से सात बजे के बीच बिजली विभाग और विजलेंस टीम ने संयुक्त अभियान चलाकर छापेमारी की। इस दौरान 150 उपभोक्ताओं के कनेक्शन की जांच की गई। जांच के दौरान बिजली विभाग के अधिकारियों ने 25 उपभोक्ताओं को बिजली चोरी करते हुए पाया। जांच टीम ने 25 उपभोक्ताओं पर इस दौरान बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया। छापेमारी टीम में उप खंड अधिकारी भदैनी, अवर अभियंता भदैनी और गोदौलिया के साथ अन्य बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

loksabha election banner

दरअसल क्षेत्र में काफी समय से लाइन लॉस और बिजली चोरी की शिकायतें मिल रही थीं। बिजली चोरी की जानकारी होने के बाद अधिकारियों के निर्देशन में टीम का गठन कर तड़के कार्रवाई की तैयारी की गई। टीम ने लोगों के सोकर उठने की तैयारियों के बीच जांच की कार्रवाई शुरु की और जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक टीम ने 150 उपभोक्‍ताअों के घरों में बिजली कनेक्‍शन की जांच की और 25 लोगों के घर बिजली चोरी का मामला सामने आने के बाद सभी के खिलाफ बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज करा दिया गया।

बीते माह से ही जिले में बिजली चोरी के बढ़े मामलों को देखते हुए बिजली अधिकारियों की ओर से टीम बनाकर सर्वाधिक शिकायतों वाले क्षेत्र में बिजली चोरी के खिलाफ अभियान शुरु किया गया था। इसी कड़ी में अवकाश के दिन भी टीम लोगों के घरों पर अल सुबह ही पहुंचकर छापेमारी का काम कर रही है। इससे पूर्व भी विभाग की ओर से कार्रवाई के दौरान कई उपभोक्‍ता बिजली का अवैध प्रयोग करते पाए गए थे। सभी के खिलाफ कार्रवाई के बाद नए इलाकों में भी टीम कार्रवाई कर रही है। विभागीय अधिकारियाें के अनुसार आगे भी टीम इसी तरह कार्रवाई करती रहेगी ताकि बिजली विभाग को हो रहे घाटे की भरपायी हो सके।

16 घंटे बाद अाई बिजली तो लोगों ने ली राहत की सांस

132 केवी कैथी बिजली उपकेंद्र के मेन केबल बॉक्स में  शनिवार दोपहर 12 बजे अाई तकनीकी खराबी के कारण 33/11 केवी गोइठा हां उपकेंद्र से आपूर्ति ठप हो गई थी। इस कारण सोएपुर, लमही, गोइठहां, बनवारी पुर, छोटा लालपुर सहित 12 गांव में बिजली आपूर्ति ठप थी। इस दौरान लोग भीषण गर्मी में परेशान थे। कुछ लोग पेय जल के लिए इधर उधर भटकते हुए दिखे। एक दिन पूर्व दोपहर 12 बजे से गुल हुई बिजली रविवार भोर में लगभग 4 बजे आपूर्ति बहाल हुई तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। इससे पूर्व शुक्रवार को भी इन क्षेत्रों में लगभग 6 घंटे आपूर्ति बाधित थी। दो दिन से हो रही तकनीकी खराबी के खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.