Move to Jagran APP

अब लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर करिए 'काशी दर्शन'

देश-विदेश से बनारस आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही काशी के संपूर्ण दर्शन होंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 10:36 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 10:36 AM (IST)
अब लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर करिए 'काशी दर्शन'
अब लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर करिए 'काशी दर्शन'

मुकेश चंद्र श्रीवास्तव, वाराणसी :

loksabha election banner

देश-विदेश से बनारस आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही काशी के संपूर्ण दर्शन होंगे। जल्द ही यह योजना मूर्त रूप लेने जा रही है। लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बाबतपुर में आर्ट गैलरी की स्थापना की तैयारी शुरू हो गई है। जिसकी थीम बनारस पर होगी। गैलरी में पूरी तरह बनारसी छाप दिखाई पड़ेगी। यह पहल इस उद्देश्य से की जा रही कि हरवर्ष यहां आने वाले 50 लाख से अधिक देसी व विदेशी पर्यटक काशी को आसानी से समझ लें व उक्त स्थलों तक पहुंचने के लिए आतुर हो जाएं। इसके लिए नामी-गिरामी आर्किटेक्ट से आर्ट वर्क के लिए कार्य आमंत्रित किए गए हैं, इसी महीने प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिलने की प्रबल उम्मीद जगी है।

मालूम हो कि यहां पर प्रतिदिन पांच-छह हजार विमान यात्री आते हैं। दिसंबर में यह संख्या सात हजार से अधिक हो जाती है। घाट, मंदिर, आरती, सारनाथ, रामनगर का किला आदि देखने के लिए विश्व के कोने -कोने से लोग यहां आते हैं। प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने एवं तमाम योजनाएं चलने की वजह से दिल्ली से भी आए दिन मंत्री, नेता व अधिकारियों का आवागमन बढ़ गया है। इन तमाम बिंदुओं को ध्यान देते हुए आकर्षक चित्र-पेटिंग की जाएगी। इसका जिम्मा भारत कला भवन, बीएचयू के निदेशक प्रो. एके सिंह को भी मिला है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की यह बेहतर पहल है। यहां कला एवं पर्यटन दोनों को बढ़ावा मिलेगा। बाबतपुर एयरपोर्ट के निदेशक अनिल कुमार राय ने बताया कि यहां घाट आदि की गैलरी को विस्तार दिया जाएगा, ताकि पर्यटक पूरी काशी की झलक देख सकें। इसी को ध्यान में रखकर यहां पर पर्यटन का कार्यालय भी खोला गया है।

-------

दूसरे स्थान पर स्थापित होगा एटीसी

एयरपोर्ट पर पुराने टर्मिनल भवन से संचालित होने वाले एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) टावर तथा एरिया को जल्द दूसरे स्थान पर स्थापित किया जाएगा। इसके लिए भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है। इसके साथ ही विमान यात्रियों के लिए अन्य कई बदलाव किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.