Move to Jagran APP

बनारस में चारों ओर कोरोना गाइडलाइन का शोर, बाजार में सहालग की खरीदारी का जोर

दशहरा धनतेरस दीपावली के बाद बाजार अब पूरी तरह लगन के मूड में आ गया है। इसका असर सोमवार और मंगलवार को सभी बाजारों में देखते को मिला। सभी सेक्टरों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ देखी गई। दुकानदार भी अब लग्न के अनुसार तमाम कलेक्शन मंगा लिए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 10:35 AM (IST)
बनारस में चारों ओर कोरोना गाइडलाइन का शोर, बाजार में सहालग की खरीदारी का जोर
दशहरा, धनतेरस, दीपावली के बाद बाजार अब पूरी तरह लगन के मूड में आ गया है।

वाराणसी, जेएनएन। दशहरा, धनतेरस, दीपावली के बाद बाजार अब पूरी तरह लगन के मूड में आ गया है। इसका असर सोमवार और मंगलवार को सभी बाजारों में देखते को मिला। सभी सेक्टरों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ देखी गई। दुकानदार भी अब लग्न के अनुसार तमाम कलेक्शन मंगा लिए हैं। वहीं टेलर्स के लियेे इस माह की बुकिंग पूरी हो गई है।

loksabha election banner

इस साल का लग्न तो कोरोना की भेंट ही चढ़ गया। कारण कि मार्च से ही लाकडाउन हो गया है। इसकी वजह से अप्रैल, मई, जून, जुलाई वाली लग्न खटाई में पड़ गई। हालांकि कुछ जगह कम बरातियों की अनुमति लेकर शादियां हुईं, लेकिन बाजार नहीं चल पाया गया। ऐसे में साड़ी, रेडीमेड कपड़े, ज्वेलरी, इलेक्ट्रानिक, खाद्य सामग्री, आटोमोबाइल आदि सेक्टरों की उम्मीद नवंबर व दिसंबर के ही कुछ लग्न से उम्मीद बनी है। इसका प्रभाव बाजार में सोमवार से ही दिखने लगा। माल हो या छोटे-बड़े शो रूम हर तरह का बाजार गुलजार है। बाजार में ग्राहकों के आने से जाम की स्थिति भी बन रही है। नवंबर की लग्न 26 नवंबर से पूरे सबाब में दिखेगी। इसे लेकर लोग खरीदारी को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं।

दूसरे जिलों के खूब आ रहे खरीदार

इस बार पहली बार देखा जा रहा है कि वाराणसी में आसपास के जिलों के ग्राहक भी खूब आ रहे हैं। दुर्गाकुंड स्थित नारायन दास एंड संस के निदेशक अमित अग्रवाल बताते हैं कि इस बार जो ग्राहक आ रहे हैं बहुत ही जल्दबाजी में खरीदारी कर रहे हैं। करण कि लग्न बहुत ही कम दिनों तक ही है। इस लिए दुकानों पर जबरदस्त भीड़ हो रही है। ग्राहकों की डिमांड के अनुसार जेवर तैयार करने में कारीगरों को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ रही है।

वाशिंग मशीन, एलईडी टीवी, गीजर की सबसे अधिक बिक्री

अचानक ही दुकानों में इतनी भीड़ होगी इसका अनुमान दुकानदारों को भी नहीं था। लाकडाउन में व्यापार चौपट होने के कारण तमाम दुकानदार अधिक माल नहीं मंगवाए थे। उनको लगा कि पहले से ही स्टाक की खपत की जाएगी, लेकिन धनतेरस, दीपावली की खरीदारी ने उनके अनुमान को गलत साबित कर दिया। अब लग्न की खरीदारी पूरे सबाब पर है तो माल की ही कमी हो रही है। कई इलेक्ट्रानिक दुकानदार शादी की खरीदारी करने वाले ग्राहक लकी ड्रा सहित कई आफर भी दे रहे हैं। रामकटोरा स्थित काशिका इंटर प्राइजेज के प्रोपाइटर अजीत कुमार उपाध्याय ने बताया कि लग्न के लिए सबसे अधिक वाशिंग मशीन, एलईडी टीवी, गीजर आदि की खरीदारी हो रही है। कई कंपनियों के स्टाक भी लगभग समाप्त हो गए हैं। यूं कहें तो इस साल का यह एक्सीलेंट बाजार है।

तिलक के लिए बर्तन व गहनों की खूब ही खरीदारी

तिलक को लेकर बर्तन के साथ गहनों व कपड़ों की खरीदारी भी तेज हो गई है। सोमवार को भी स्टील, फुलहा, कासा, पीतल के बर्तन लाखों रुपये के बिक गए। इसके साथ दुल्हे व उनके परिजनों के लिए कपड़े की भी खरीदारी हुई। इसके अलावा लेन-देन के लिए गहनों की भी खरीदारी हुई।

ब्यूटी पार्लर की भी बुकिंग

शादी समारोह के लिए ब्यूटी पार्लर की वैसे तो पहले से ही बुकिंग हो गई। दुल्हन की सजावट के लिए एडवांस बुकिंग हुईं, लेकिन लड़की व लड़के पक्ष की ओर की महिलाएं भी ब्यूटी पार्लर का चक्कर काटने लगी हैं। वहीं बैंडबाजा, पान, लाइट की भी तैयारी पहले ही कर ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.