Move to Jagran APP

मीरजापुर में ड्रमंडगंज वनरेंज के जंगलों में लगी आग पर एनडीआरएफ टीम ने पाया काबू

आग को काबू में करने के बाद मंगलवार सुबह दस बजे एनडीआरएफ की टीम वाराणसी के लिए रवाना हो गई। 11 दिनों से धधक रहे जंगल को दिन-रात की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों तथा वनविभाग के सहयोग से पांच दिन तक एनडीआरएफ टीम आग बुझाने में जुटी रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 02:58 PM (IST)
मीरजापुर में ड्रमंडगंज वनरेंज के जंगलों में लगी आग पर एनडीआरएफ टीम ने पाया काबू
आग को काबू में करने के बाद मंगलवार सुबह दस बजे एनडीआरएफ की टीम वाराणसी के लिए रवाना हो गई।

मीरजापुर, जेएनएन। ड्रमंडगंज वनरेंज के कैमूर पहाड़ के विभिन्न हिस्सों में लगी आग पर अंततः  मंगलवार सुबह एनडीआरएफ की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया। बीते 27 मार्च से ड्रमंडगंज वनरेंज के जंगलों में लगी आग की भयावहता को देखते हुए गत 2 अप्रैल को एसडीएम लालगंज अमित शुक्ला ने ड्रमंडगंज वनरेंज का निरीक्षण किया और आग बुझाने के लिए फायर बिग्रेड व एनडीआरएफ टीम को बुलाया था। वाराणसी से 2 अप्रैल की शाम को आई एनडीआरएफ की तीस सदस्यीय टीम एस आई मिथिलेश सिंह के नेतृत्व में पांचवें दिन मंगलवार को आग बुझाने में सफलता प्राप्त कर ली।

loksabha election banner

कैमूर पहाड़ के जंगलों में लगी आग बुझने के बाद वनविभाग व स्थानीय ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। आग को काबू में करने के बाद मंगलवार सुबह दस बजे एनडीआरएफ की टीम वाराणसी के लिए रवाना हो गई। 11 दिनों से धधक रहे जंगल को दिन-रात की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों तथा वनविभाग के सहयोग से पांच दिन तक एनडीआरएफ टीम आग बुझाने में जुटी रही अंततः टीम को आग बुझाने में कामयाबी मिल गई। जंगल के विभिन्न हिस्सों में आग लगने से हजारों पेड़ पौधे जलकर राख हो गए हैं तथा जीव जंतुओं को भी अपनी जान बचाकर इधर उधर भटकना पड़ा।

आग के विकराल रूप को देखकर पहाड़ के नीचे बसे गांवों के ग्रामीणों में दहशत व्याप्त था। आग लगने से बबुरा रघुनाथ सिंह, लहुरियादह, करनपुर, महुगढ़ी, मड़वा धनावल, इंद्रवार बंजारी, सोनगढ़ा, डिभोर के हजारों बीघा जंगल जलकर नष्ट हो गया है। 31 मार्च को करनपुर पहाड़ में लगी आग गांव में फैलने से किसानों की फसल जलकर राख हो गई थी ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने गांव में पहुंची आग पर काबू पाया था लेकिन तब तक खेतों में खड़ी फसल जलकर राख हो चुकी थी। आग की भयावहता को देखते हुए ग्रामीणों को जानमाल के सुरक्षा की चिंता सताने लगी थी। प्रभागीय वनाधिकारी मीरजापुर संजीव कुमार वन क्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज वीके तिवारी जंगल में लगी आग को बुझाने में जुटे रहे।

11 दिनों तक कैमूर पहाड़ के विभिन्न हिस्सों में लगी आग का हाल जानने जिले का कोई भी जनप्रतिनिधि नही पहुंचा। एसडीएम लालगंज अमित शुक्ला, सीओ लालगंज उमाशंकर सिंह, प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह भी जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए हरसंभव मदद करते रहे। वनक्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज वीके तिवारी ने बताया कि जंगल में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। एनडीआरएफ की टीम आग बुझाने के बाद मंगलवार को वाराणसी के लिए रवाना हो गई है। आग से जंगलों को काफी क्षति पहुंची है। वनकर्मियों के साथ जंगल के विभिन्न हिस्सों की लगातार पेट्रोलिंग की जा रही और पूरी सतर्कता के साथ बुझाए गये स्थानों पर निगरानी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.