Move to Jagran APP

मणिकर्णिकाघाट की नजूल की जमीन ; अंग्रेजों के जमाने का कर दिया फर्जीवाड़ा, तथ्य खोजने में प्रशासन के छूट गए पसीने

शहर में बढ़ती जमीन की कीमतों की वजह से पिछले चार दशक में बड़े पैमाने पर राजस्व और नगर निगम के कर्मचारियों की मिलीभगत से फर्जीवाड़ा किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 02:21 PM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 04:57 PM (IST)
मणिकर्णिकाघाट की नजूल की जमीन ; अंग्रेजों के जमाने का कर दिया फर्जीवाड़ा, तथ्य खोजने में प्रशासन के छूट गए पसीने

वाराणसी, जेएनएन। शहर में बढ़ती जमीन की कीमतों की वजह से पिछले चार दशक में बड़े पैमाने पर राजस्व और नगर निगम के कर्मचारियों की मिलीभगत से फर्जीवाड़ा किया गया। इसमें बहुत से मामले जिनका खुलासा हुआ उसमें देखने में आया कि अधिकतर फर्जी दस्तावेज जो तैयार हुए वे करीब 1374 फसली वर्ष (सन 1965) के पहले की फर्जी वसीयत के आधार पर हुए थे। मणिकर्णिकाघाट की नजूल भूमि के लिए दस्तावेजों में जो छेड़छाड़ की गई उसमें 1374 फसली को नजरअंदाज करते हुए अंग्रेजों के जमाने के फर्जी दस्तावेज और कूट रचना कर दी गई। इस प्रकार फर्जीवाड़ा करने वालों ने शक होने की सभी संभावना को समाप्त करने का प्रयास किया था।

loksabha election banner

राजस्व से जुड़े कर्मियों और अधिवक्ताओं का कहना है कि जिले के जो दस्तावेज तहसील और कलेक्ट्रेट के अभिलेखागार में हैं उसमें सैकड़ों ग्रामसभाओं की हजारों जमीनों के दस्तावेज 1374 फसली के पहले के या तो गायब हो गए हैं या फिर फाड़ दिए गए हैं। इस कारण लोगों ने जो फर्जीवाड़ा उसके पहले के दस्तावेजों में किया गया है जिसके मूल ही सही सलामत नहीं हैं। प्रभारी जिलाधिकारी व नगर आयुक्त गौरांग राठी द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेज स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि मणिकर्णिकाघाट की जिस जमीन में जो फर्जीवाड़ा किया गया उसकी शुरुआत सन 1914 से हुई। साथ ही सारे फर्जीवाड़े के कार्य अंग्रेजों के 15 अगस्त 1947 में देश छोडऩे के ठीक एक वर्ष पहले 14 अगस्त 1946 को ही पूरे कर लिए गए। 22 मई 1914 को रघुनाथ सिंह पुत्र बाबू विश्वनाथ सिंह के पक्ष में नजूल गाटा संख्या 6600 व 8378 की भूमि आवासीय प्रयोजन के लिए लीज डीड तैयार की गई। इसी जमीन की 27 जून 1946 को दाखिल खारिज के लिए दो प्रविष्टियां की गईं। बाद में 14 अगस्त 1946 को जिलाधिकारी के हस्ताक्षर की ओवरराइटिंग कर अंतिम आदेश जारी कर दिया गया। ये सभी तिथियां अंग्रेजों के जमाने की हैं। सभी को खोजने और मिलान आदि करने में राजस्व टीम के पसीने छूट गए।

फर्जीवाड़े में भूल गए नियमों को

नजूल अधिकारी के आदेश से स्पष्ट है कि फर्जीवाड़ा करने वाले नियम-कानून ही भूल गए। जो कुछ किया उस संबंध में न ही ऐसी कोई पत्रावली लगाई जो प्रविष्टियों के सत्यता को स्थापित करती हों। साथ ही वरासत के आधार पर दाखिल-खारिज किया जाना विधि विरुद्ध है क्योंकि नजूल सम्पत्ति गवर्नमेंट ग्रांट एक्ट 1895 से प्रबंधित होती थी। नजूल सम्पत्तियों पर सम्पत्ति अंतर अधिनियम 1882 के प्रावधान लागू नहीं होते हैं।

1374 के पूर्व हो चुके हैं कई फर्जीवाड़े

इस शहर में कई फर्जीवाड़े प्रकाश में आए जो 1374 फसली के पूर्व के दस्तावेजों में किए गए। इसमें से डालमियां हाउस, बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा के नाम की भूमि आदि जैसे शहर के चर्चित फर्जीवाड़े का खुलासा तो दैनिक जागरण ने ही किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.