Move to Jagran APP

साहित्यकार व फिल्म राइटर डा. राही मासूम रजा की पत्नी नैय्यर रजा का न्यूजर्सी में हुआ निधन

महान साहित्यकार फिल्म लेखक व टीवी धारावाहिक महाभारत के स्क्रिप्ट लेखक डा. राही मासूम रजा की पत्नी नैय्यर रजा का रविवार की सुबह न्यूजर्सी में निधन हो गया। वह तकरीबन 90 वर्ष की थीं और काफी समय से बीमार थीं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 04:45 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 04:45 PM (IST)
साहित्यकार व फिल्म राइटर डा. राही मासूम रजा की पत्नी नैय्यर रजा का न्यूजर्सी में हुआ निधन
महान साहित्यकार, फिल्म लेखक डा. राही मासूम रजा की पत्नी नैय्यर रजा का सुबह न्यूजर्सी में निधन हो गया।

गाजीपुर, जेएनएन। महान साहित्यकार, फिल्म लेखक व टीवी धारावाहिक महाभारत के स्क्रिप्ट लेखक डा. राही मासूम रजा की पत्नी नैय्यर रजा का रविवार की सुबह न्यूजर्सी में निधन हो गया। वह तकरीबन 90 वर्ष की थीं और काफी समय से बीमार थीं। नैय्यर रजा अपनी बेटी मरियम रजा के साथ अमेरिका के न्यूजर्सी शहर में रहती थीं। नैय्यर रजा और डा. राही का विवाह फरवरी 1966 में हुआ था। डा. राही की यह दूसरी शादी थी। उधर नैय्यर के निधन की सूचना मिलते ही डा. राही के पैतृक गांव गंगौली में शोक की लहर दौड़ गई। उनका अंतिम संस्कार न्यूजर्सी में कर दिया गया।

loksabha election banner

डा. राही मासूम रजा शिक्षा समिति के सदस्य व उनके भांजे प्रो नदीम हुसनैन ने बताया कि नैय्यर रजा की पहल पर उनके स्वजनों ने गाजीपुर के ग्राम बघुइ बुजुर्ग में डा. राही मासूम रजा के नाम पर एक स्कूल स्थापित किया है जिसका संचालन राही मासूम रजा शिक्षा समिति द्वारा किया जा रहा है। इस समिति के अधिकतर सदस्य राही परिवार से है। डा. मासूम रजा के परिवार के सदस्यों प्रोफेसर सोहैल आबिदी, नासिर जैदी, सुरैया बेगम, आमिर राजा, शकीला राजा, आरिफ हुसैन और रफी सहित अन्य ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। सोमवार को डा. राही मासूम रजा के कालेज में शोक सभा का आयोजन किया जाएगा।

अलीगढ़ की रायल फैमिली से था नैय्यर रजा का संबंध

प्रो नदीम हुसनैन ने बताया कि नैय्यर रजा का संबंध अलीगढ़ की रायल फैमिली से था। उनके पिता का नाम सहजाद अहमद खान और दादा का नाम आफताब अहमद खान था। अलीगढ़ में आज भी आफताब मंजिल मौजूद है। नैय्यर रजा के परिवार का संबंध अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान से भी था।  बताया कि नैय्यर रजा और डा. राही से एक पुत्री मरियम रजा का जन्म हुआ था जो अमेरिका के न्यूजर्सी में रहती हैं। मरियम रजा का विवाह दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति मूनिस रजा के पुत्र मौजिज मूनिस से हुआ है, जो अमेरिका के प्रतिष्ठित न्यूरो सर्जन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.